उत्पादन में गिरावट की आशंका के चलते बासमती धान की कीमतों में बढ़त - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, October 26, 2018

उत्पादन में गिरावट की आशंका के चलते बासमती धान की कीमतों में बढ़त

Price increase in basmati Paddy due to lower production expectations news in Hindi.




जयपुर। उत्पाद में गिरावट की आशंका के साथ विदेशी और घरेलु बाजारों में तेजी से बढ़ती मांग के चलते बासमती धान की कीमतों में 25 से 30 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। बासमती धान की एक किस्म पूसा 1121 
वर्तमान में प्रति क्विंटल करीब 3700 रुपये प्रति क्विंटल पर कारोबार कर  रही है। जबकि गत वर्ष की समान अवधि में यह 2800 रुपये प्रति क्विंटल  पर कारोबार कर रही थी। इस आधार पर इसमें करीब 32 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है। वहीं इसी प्रकार पूसा 1509 की कीमतें भी करीब 29 प्रतिशत बढ़कर 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर पहुंच गई हैं। 
गौरतलब है कि बासमती धान की पैदावार मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा में अक्टूबर से शुरू होकर दिसम्बर तक होती है। उपग्रह से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष बासमती पैदावार के इलाके में 2 से 3 प्रतिशत की कमी आई है वहीं गत वर्ष का केरी फोरवर्ड स्टॉक भी काफी कम रह गया है। इस आधार पर बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि निर्यात मांग बनी रहने से बासमती धान की कीमतों को बल मिलता रहेगा। गौरतलब है कि प्रति वर्ष देश में करीब 9 लाख टन बासमती धान की पैदावार होती है और इससे करीब 6 लाख टन बासमती चावल का उत्पादन होता है। त्यौहारों , सर्दियों और शादी-विवाह के मौसम में बासमती चावल की घरेलू मांग भी बढ़ती है। ऐसे में चावल का कारोबार फायदेमंद लग रहा है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad