जेकेएलयू ने इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन को किया लांच - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, December 21, 2018

जेकेएलयू ने इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन को किया लांच




जयपुर। उत्कृष्ट उच्च शिक्षा प्रदाता के अपने पोर्टफोलियो को सुदृढ़ बनाने के लिएजेके लक्ष्मीपत विश्वविद्यालय (जेकेएलयू) ने इंस्‍टीट्यूट ऑफ डिजाइन लांच किया हैजो बैचलर ऑफ डिजाइन (बी.डीईएस) की डिग्री प्रदान करेगायह कई हाईस्कूल स्नातकों के लिए एक आकर्षक दिशा प्रदान करेगाजिनके पास कला और डिजाइन और डोमेन में अपने करियर को आकार देने का सपना और जुनून है।
जेकेएलयू में बी.डीईएस 4 साल का पूर्णकालिकस्नातक डिग्री कार्यक्रम हैजो कि यूजीसीभारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है। कार्यक्रम छात्रों को अपने कक्षा में उद्योग का अनुभव करने का अवसर प्रदान करता हैजिससे वे कार्यक्रम पूरा करने के बाद लोगों के बीच अपने इस अनुभव को बांटने के लिए तैयार हो जायेंगे।
इंजीनियरिंगटेक्नोलॉजी और बिजनेस मैनेजमेंट में अपने कार्यक्रमों के पूरक के रूप मेंजयपुर स्थित अकादमिक संस्थान में बीडीएस की डिग्री प्रोडक्‍ट डिजाइनइंटरैक्शन डिजाइन और इंटरडिसिप्लिनरी डिजाइन में विशेषज्ञता प्रदान करेगी।
"हम शिक्षा के क्षेत्र में एक ताजानया दृष्टिकोण लाने का लक्ष्य रख रहे हैंजो प्रकृति के प्रति सहयोगी है और प्रक्रिया में एकीकृत है। यह नए-डिजाइनर के लिए अद्वितीय और प्रासंगिक दोनों हैजो भी स्टूडियो में काम कर रहा हैप्रयोगशालाओं में प्रयोग कर रहा है और बोर्ड रूम में पेश करता है। इसे प्राप्त करने के लिएहम नए कौशलकाम करने के नए तरीकों और अध्यापन के लिए नया रास्ता बनाने के लिए पाठ्यक्रम की पुन: कल्पना कर रहे हैं। कार्यक्रमों को इस तरह से तैयार किया जाता है कि वे छात्रों को डिजाइनर में बदल सकते हैं जो भविष्य के लिए पुरी तरह से तैयार हों और जिनकी मांग अधिक हो। डिजाइन शिक्षा में एक नया प्रतिमान बनाते हुएजेके लक्ष्मीपत विश्वविद्यालय ने इस कार्यक्रम को परंपरागत डिजाइन विचारधारा तोड़ने के लिए तैयार किया है जो सौंदर्यशास्त्र पर काम करता हैजो स्थिरता और उपयोगकर्ता के अनुभव के आसपास घूमती हुई समकालीन विचारधारा की ओर बढ़ने के लिए काम करता है।" प्रोफेसर ए. बालासुब्रमण्‍यमडीनडिजाइन इंस्‍टीट्यूटजेके लक्ष्मीपत विश्वविद्यालय ने डिजाइन शिक्षा पर प्रकाश डालते हुए ये बातें कहीं।
इंस्टीट्यूट का लॉन्च डॉ. आर एल रैनाजेके लक्ष्मीपत विश्वविद्यालय के कुलपति ने कियावहीं  जय दत्ता,सीनियर उपाध्यक्ष- यूजर एक्‍सपीरिएंसमेकमाईट्रिप ग्रुप,बैंगलोर ने स्काइप के माध्यम से दर्शकों को संबोधित किया।
उद्घाटन समारोह को अभिमन्यु नोहवारप्रोडक्‍ट डिजाइनरसंस्थापक और प्रमुख डिजाइनरकीबा डिजाइननोएडा और संजीव बोथरा शिक्षक और शोधकर्ताउपयुक्त डिजाइनजयपुर ने भी संबोधित किया।
लांच के अवसर पर आशीष गुप्ताजेकेएलयू के उपकुलपतिने कहा कि इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान और प्रबंधन संस्थान के मूल में अनुभवी शिक्षा के साथडिजाइन संस्थान की शुरूआत एक पहल के रूप में आती है जो तीनों विषयों को एक सूत्र में पिरो सकती है। जेकेएलयू में डिजाइन पाठ्यक्रम प्रौद्योगिकीव्यापार,समाजसंस्कृति और लोगों की जरूरतों के प्रतिकूल बैठता है। इसलिएसभी क्षेत्रों में कुशल नहीं होने पर भी डिजाइनरों को जागरूक होने की जरूरत है। ऐसा करने के लिएडिजाइनर एक मानसिकता का निर्माण करेंगे जो पाठ्यक्रम के दौरान व्यापक और कुशल होगा।
भारतीय डिजाइन उद्योग के सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक प्रो. ए बालासुब्रमण्यमजेकेएलयू में डिजाइन पाठ्यक्रम अकादमिक वर्ष2019 में अपने छात्रों के लिए एक अकादमिक रूप से समृद्ध और साथ ही औद्योगिक रूप से प्रासंगिक शिक्षा प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे।
संस्थान एक समग्र विकास का वादा करता है जिसमें उन्हें जानकारी बढ़ाने के लिए सहयोगी माहौल प्रदान किया जायेगा। जेकेएलयू में डिजाइन पाठ्यक्रम प्रौद्योगिकीव्यापारसमाजसंस्कृति और लोगों की जरूरतों के प्रतिकूल है। यह छात्रों को रचनात्मकपरिपक्वस्वतंत्रसहानुभूतिपूर्णसंवेदनशीलजागरूकसंसाधनपूर्ण और संवादात्मक डिजाइनर बनाने पर केंद्रित है।
यहां न केवल छात्र अपनी सीखने की यात्रा को साझा करेंगेबल्कि प्रत्येक सेमेस्टर के अंत में उद्योग विशेषज्ञों द्वारा मूल्यांकन किए जाने के साथ-साथ अपने साथियों द्वारा उनका मूल्यांकन करने का अवसर भी प्राप्त करेंगे। जेकेएलयू में डिजाइन सीखने के दौरानछात्रों को अपने स्वयं के विषयों को चुनने की स्वतंत्रता होगीइस प्रकार उन्हें स्वतंत्र और अपने कार्यक्रम के प्रति पूर्ण नियंत्रण में तैयार जाएगा।
देश को आज उपयोगकर्ता-केंद्रित और सहानुभूतिपूर्ण पेशेवरों की एक नई पीढ़ी की आवश्यकता है जो उपभोक्ताओं की जरूरत को देख सकें और इसे वास्तविकता में ला सकेंजेकेएलयू इसी को हकीकत रूप प्रदान करता है। जेकेएलयू का उद्देश्य संवेदनशील डिजाइनरों को शिक्षा देना और तैयार करना हैजो भविष्य की कल्‍पना को समझ सकते हैं और इसे स्वीकार कर सकते हैंवे केवल नौकरी पाने के लिए स्नातक की डिग्री प्राप्‍त नहीं करते हैं। इसलिएइसने न केवल डिजाइन क्षेत्र को फिर से बनाया हैबल्कि उद्योग के बदलते रुझानों की आवश्यकताओं के अनुरूप इसे भी पुनर्निर्मित भी किया है।
जेकेएलयू में बीडीईएस कार्यक्रम को भारत के सबसे प्रसिद्ध लोगों के परामर्शइस उद्योग के पेशेवरोंबेहतर शिक्षाविदों और उद्योग की जरूरत के अनुकूल तैयार किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad