ओयो ने होटल संगठनों के आरोपों​ को झूठा बताया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, December 31, 2018

ओयो ने होटल संगठनों के आरोपों​ को झूठा बताया

Oyo says Hotels​ associations allegation are wrong


जयपुर।  होटल्स, होम्स एवं लिविंग स्पेस की अग्रणी चेन ओयो ने  पुष्टि की है कि कुछ होटल संगठनों एवं समूहों द्वारा लगाए गए आरोप पूरी तरह से गलत हैं कि ओयो 40 फीसदी फ्रैंचाइज़ शुल्क लेती है। ओयो ने कभी भी 25 फीसदी से ज़्यादा फ्रैंचाइज़ शुल्क नहीं लिया है, जब तक इसने पूंजी व्यय या वैल्यू एडेड सेवाओं में निवेश न किया हो। अपने निजी स्वार्थ के चलते ये लोग एवं समूह बाज़ार की स्थिति के विपरीत बजट होटलों की कीमतें बढ़ाने के लिए गैर-प्रतिस्पर्धी तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं तथा अपनी सेवाओं की गुणवत्ता ओयो होटल्स के समकक्ष लाए बिना ही कीमतों को कृत्रिम रूप से बढ़ाना चाहते हैं।
ओयो अपने साथ जुड़े हुए प्रॉपर्टी मालिकों के साथ काम करते हुए ऐसे हर मुद्दे का समाधान करना चाहती है, कंपनी इन संगठनों द्वारा रखी गई अनुचित मांगों की निंदा करती है, जो उपभोक्ता या प्रॉपर्टी मालिक दोनों के ही हित में नहीं हैं। ‘‘आज ओयो होटल्स एण्ड होम्स कई अन्य कंपनियों की तरह फुल-स्केल होटल चेन है, जो भारत में हज़ारों फ्रैंचाइज्ड़ एवं लीज़्ड होटल चलाती है तथा दुनिया भर से आए मेहमानों को गुणवत्तापूर्ण सेवाओं का अनुभव प्रदान करती है। हमने देश भर में अपने साथ जुड़े हुए प्रॉपर्टी मालिकों के लिए अच्छा फ्रेंचाइज़र बनने के लिए बड़ी मात्रा में पूंजी निवेश किया है। आज देश की किसी भी अन्य होटल चेन की तुलना में बड़ी संख्या में लोग ओयो को चुन रहे हैं, इसका कारण यही है कि हम उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता की सेवाएं प्रदान करने पर पूरा ध्यान देते हैं। हमने देश में नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रॉपर्टी मालिकों और होटल मालिकों के साथ साझेदारी कर सुनिश्चित किया है कि उनके होटलों की ऑक्यूपेन्सी बढ़े तथा उन्हें अपने निवेश पर बेहतर रिटर्न मिले।’’ ओयो केे एक प्रवक्ता ने बताया। ओयो के साथ जुड़ने के बाद पहले तीन महीने के अंदर लगभग हर प्रॉपर्टी मालिक की ऑक्यूपेन्सी 25 से 75 फीसदी बढ़ी है।
‘‘हम कुछ लोगों द्वारा निजी स्वार्थ केे चलते लगाए गए गलत आरोंपों से अवगत हैं। ये मांगें उन प्रॉपर्टी मालिकों के हित में नहीं हैं जो फ्रेंचाइज़्ड या लीज़्ड मॉडल के तहत ओयो के साथ जुड़े हुए हैं।’’ ये लोग अनुचित और गलत मांगें रख रहें हैं जो न तो उपभोक्ताओं और न ही सम्पत्ति मालिकों के हित में हैं।
इसका एक उदाहरण यह है कि कुछ लोगों ने गलत दावा किया है कि ओयो ज़्यादा फ्रेंचाइज़ शुल्क लेती हैं। हम यहां बताना चाहेंगे कि हमारा फ्रेंचाइज़ शुल्क उद्योग जगत के अनुरूप है, इस शुल्क के साथ हम अपने सम्पत्ति मालिकों को विश्वस्तरीय सेवाओं के समकक्ष लाते हैं और उनके इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार लाने के लिए भारी निवेश भी करते हैं। साथ ही हम यह भी बताना चाहेंगे कि हमने कभी भी 25 फीसदी से ज़्यादा फ्रैंचाइज़ शुल्क नहीं लिया है और न ही भविष्य में ऐसा करने का इरादा रखते हैं, जब तक कि हम कैपेक्स की बड़ी राशि प्रॉपर्टी या वैल्यू-एडेड सेवाओं में निवेश न करें। ऐसी स्थिति में भी हम उद्योग जगत के मानकों के दायरे में रहकर ही अपनी सभी गतिविधियों का संचालन करते हैं।
हम लगातार होटल मालिकों के साथ संपर्क में हैं। हमें लगता है कि वे ऐसा कुछ चाहते हैं जिससे हम सहमत नहीं हैं, और वे निजी स्वार्थ के चलते अशांति का माहौल पैदा कर रहे हैं। इन सब के बीच वे नहीं समझ रहे कि इसका बुरा असर फ्रैंचाइज़ मालिकों और उनके स्टाफ पर पर पड़ रहा है, जिनके लिए यह आजीविका का एकमात्र स्रोत है। इस तरह पूरे हॉस्पिटेलिटी उद्योग पर बुरा असर पड़ रहा है। हम ऐसे लोगों द्वारा किए गए दावों पर सवालिया निशान लगाना चाहते हैं जो ओयो को एग्रीगेटर बताने की कोशिश कर रहे हैं, न कि फुल स्केल होटल चेन।
हम कई ब्राण्डेड होटल चलाते हैं जो अन्य ब्राण्डेड होटल चेन्स की तरह बाज़ार उन्मुख त्म्टच्।त्े पर आधारित हैं। हम सुनिश्चित करते हैं कि हमारे उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाओं का अनुभव मिले और साथ ही हमारे प्रॉपर्टी मालिकों का मुनाफ़ा भी बढ़ें। अन्य मिड मार्केट होटल चेन्स की तरह, हम उद्योग जगत के नियमों का पालन करते हुए अपनी लीज़्ड एवं फ्रेंचाइज़्ड सम्पत्तियों का संचालन करते हैं। साथ ही इस बात पर ध्यान दें कि अन्य ब्राण्डेड होटल चेन्स की तरह ओयो सभी नियमों का पालन करती है। अंत में हम अपने उपभोक्ताओं को किफ़ायती और गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करते हैं, क्योंकि पारम्परिक होटल कंपनियों से तुलना करें तो हम आधुनिक टेक्नोलॉजी, प्रतिभा और स्केल के साथ अपने संचालन की लागत बहुत कम कर सकते हैं। अगर ओयो होटल्स को कीमतें बढ़ाने और इसके बाद कम कमीशन (25 फीसदी से कम) की अनुचित मांग को पूरा करना होता तो इसका सबसे पहला फायदा ओयो को होता, किंतु हमारे अनुभव के साथ हम समझते हैं कि इसका बुरा असर उपभोक्ताओं एवं सम्पत्ति मालिकों दोनों पर पड़ेगा। इन मांगों को पूरा करने से न केवल उपभोक्ताओं के लिए सेवाओं की कीमत 40 फीसदी बढ़ जाएगी, बल्कि होटलों की ऑक्यूपेन्सी में भी गिरावट आएगी और लम्बी दौड़ में इसका बुरा असर पूरे कारोबार पर पड़ेगा।’’ ओयो के प्रवक्ता ने कहा।
ओयो होटल्स द्वारा एक होटल की ऑनलाईन पहचान को हटाने के गलत आरोप पर टिप्पणी करते हुए प्रवक्ता ने बताया, ‘‘हम 360 डिग्री डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं, हम ऑनलाईन एवं ऑफलाईन चैनलों के माध्यम से अपनी हर प्रॉपर्टी की ऑक्युपेन्सी बढ़ाने के लिए प्रयास करते हैं। ऑनलाईन कस्टमर टैªफिक बढ़ाने के लिए हम ओटीए के माध्यम से सुनिश्चित करते हैं कि ओयो का हर होटल अपना मुनाफ़ा बढ़ा सके। ओयो ब्राण्ड आज अपने आप को मजबूती से स्थापित कर चुका है, हमारे ज़्यादातर मेहमान हमारे चैनल के माध्यम से ओयो होटल बुक करते हैं, बुकिंग के किसी भी अन्य स्रोत की तुलना में इससे उनकी आय बढ़ती है। चूंकि मानक प्रक्रिया के तहत ओटीए का चार्ज लेने या रीलीज़ करने की प्रक्रिया में 7 दिन तक का समय लगता है।
एयरलाईन्स एवं राईड-शेयरिंग कंपनियों की तरह ओयो ने हॉस्पिटेलिटी उद्योग में कीमतों में कमी लाने में मदद की है, साथ ही छोटे होटल मालिकों का मुनाफ़ा बढ़ाने में भी मदद की हे। ऐसे में ये अनुचित कारोबार प्रथाएं लम्बी दौड़ में हॉस्पिटेलिटी उद्योग, होटल मालिकों एवं उपभोक्ताओं के लिए असंतोष का कारण बन सकती हैं, इसका परिणाम यह होगा कि उपभोक्ता किफ़ायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण अकॉमोडेशन सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे।
कुछ लोग ओयो के साथ एग्रीमेन्ट निरस्त करने और ऑनलाईन बुकिंग का स्वीकार न करने की धमकी दे रहे हैं, जो अनुबंध के खिलाफ़ है और इन लोगों को कानूनी दायरे में ला सकता है। ‘‘साथ ही हम इस बात को लेकर चिंतित हैं कि यह अनावश्यक रूप से मेहमानों के लिए असुविधा का कारण बन जाएगा और इसका बुरा असर यात्रा एवं पर्यटन पर पड़ेगा। ओयो में हम इसकी निंदा करते हैं और अपील करते हैं कि अपने कारोबार की दीर्घकालिक स्थायित्व के साथ उपभोक्ताओं की सेवाओं पर ध्यान दें। हम बाज़ार उन्मुख त्मअच्ंते के लिए प्रतिबद्ध हैं जो होटल मालिकों एवं उपभोक्ताओं दोनों के लिए फायदेमंद हों। हम ओयो होटल्स से जुड़े होटल मालिकों, फ्रेंचाइज़ी एवं लीज़र्स के साथ सक्रियता से जुड़े हुए हैं और उनकी समस्याओं को समझ रहे हैं। उनके साथ अपने रिश्तो को मजबूत बनाए रखने के लिए प्रयासरत हैं। ओयो होटल्स एण्ड होम्स जयपुर ने इस साल रिकॉर्ड संख्या में मेहमानों को अपनी सेवाएं प्रदान की हैं और कंपनी नववर्ष के मौके पर छुट्टियों के सीज़न के लिए कई विशेष कार्यक्रमों की योजना बना रही है जिसके लिए हम आप सभी को आमंत्रित करते हैं।’’ ओयो के प्रवक्ता ने कहा।
2013 में अपने लॉन्च के बाद से ओयो होटल्स, बजट होटल फ्रेंचाइज़िग और लीज़िंग सेगमेन्ट में बड़े बदलाव लेकर आई है, पहले भारतीय उपभोक्ताओं को पैसा खर्च करके भी अच्छी गुणवत्ता की सेवाएं नहीं मिलती थीं, उन्हें अनहाइजीनिक लिविंग स्पेस का सामना करना पड़ता था। आज ओयो के साथ वे किफ़ायती दरों पर स्टैण्डर्डाइज़ सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं। आज ओयो होटल्स के साथ देश के लाखों उपभोक्ता किफ़ायती दरों पर उत्कृष्ट अकॉमोडेशन सेवाओं का लाभ उठा रहें हैं। ओयो होटल्स ने जयपुर में नौकरियों के ढेरों अवसर पैदा किए हैं, क्योंकि शहर में यह 270 से अधिक फ्रेंचाइज़्ड, एक्सक्लुज़िव होटलों में 6000 से अधिक रूम्स का संचालन करती है। यह अकॉमोडेशन कंपनी हर व्यक्ति को, हर स्थान पर गुणवत्तापूर्ण लिविंग स्पेस का अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।






No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad