वर्ष 2019 में यह रहेगी टाटा मोटर्स​ की रणनीति - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, December 27, 2018

वर्ष 2019 में यह रहेगी टाटा मोटर्स​ की रणनीति

Tata Motors planning in 2019



मुंबई। वर्ष 2018 टाटा मोटर्स के यात्री वाहन व्‍यावसाय के इतिहास में एक टर्निंग प्‍वाइंट रहा है और इसने लगातार 35 महीनों से वृद्धि दर्ज की है. यात्री वाहन व्‍यवसाय ने नये पीढ़ी के उत्‍पादों के दम पर विकास किया है. दो नये प्‍लेटफॉर्म (अलफार्क और ओमेगार्क) की पेशकश और फरवरी 2018 में ऑटो एक्‍स्‍पो में एच5एक्‍स (हैरियर के नाम से जाना जाता है),और 45एक्‍स कॉन्‍सेप्‍ट कारों के प्रदर्शन के साथ, यह साल टाटा मोटर्स को भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में अग्रणी बने रहने में सक्षम बनाने के लिए मार्ग प्रशस्‍त किया. कंपनी ने नई ड्युअल-आर्किटेक्‍चर रणनीति की भी पेशकश की है जो कि इन दो मंचों से 7-8 उत्‍पादों/वैरिएंट्स को प्रदान करेगी. इस तरह, बेहतर कवरेज और व्‍यापक इकोनॉमी सुनिश्चित होगी.

यही नहीं, टर्नअराउंड 2.0 रणनीति ने यात्री वाहन व्‍यवसाय में “विनिंग सस्‍टेनेबली” पर अपना फोकस बरकरार रखा है. यह रणनीति एक उत्‍प्रेरक का काम रही है और इसने इस साल यात्री वाहन व्‍यवसाय को कई पुरस्‍कार एवं सम्‍मान दिलाये हैं.

स्‍टार लॉन्‍चेज:
यात्री वाहन व्‍यवसाय ने त्‍योहारी सीजन के दौरान चार नये उत्‍पादों की पेशकश की. इसमें नेक्‍सॉन केआरएजेड,टियागो एनआरजी, ऑल न्‍यू टिगोर और जेटीपी ट्विन्‍स का लॉन्‍च शामिल है. जेटी स्‍पेशल व्‍हीकल्‍स (जेटीएसवी), जयेम ऑटोमोबाइल्‍स एवं टाटा मोटर्स के बीच 50-50 संयुक्‍त उपक्रम द्वारा लॉन्‍च जेटीपी के परफॉर्मेंस वाहनों की रेंज –टियागो जेटीपी और टिगोर जेटीपी हर दिन की यात्रा में “मोटरिंग के आनंद” को वापस लाने के लिए तैयार है. इसके अलावा, इस साल नेक्‍सॉन और ऑल न्‍यू टिगोर ने विभिन्‍न अंतर्राष्‍ट्रीय बाजारों के लिए भी अपना रास्‍ता बनाया है.

आक्रामक मार्केटिंग रणनीति:
युवा उपभोक्‍ता समूहों के साथ जुड़ाव बनाने के अपने निरंतर प्रयास में, इस साल यात्री वाहन व्‍यवसाय ने प्रमुख मैराथॉन इवेंट्स में अपनी ब्रांड उपस्थिति को मजबूत किया है. हालांकि, इस वर्ष का प्रमुख आकर्षण था टाटा नेक्‍सॉन का विवो इंडियन प्रीमियर लीग के साथ उनके आधिकारिक पार्टनर के तौर पर सहयोग करना. इस साल कई रणनीतिक डिजिटल अभियान भी देखने को मिले जिन्‍होंने ब्रांड की लोकप्रियता बढ़ाई और नये उत्‍पादों के लिए अधिक रोमांच पैदा किया. इसके अतिरिक्‍त, ग्राहकों की भागीदारी बढ़ाने में एक्‍सपेरिएंशल मार्केटिंग ने भी प्रमुख भूमिका निभाई. इस साल स्‍टाइल क्‍वोशेंट को बढ़ाने के लिए, टाटा मोटर्स ने अपनी नई स्‍टाइलिश सेडान टाटा टिगोर के लिए बॉलीवुड के चर्चित सुपरस्‍टार रितिक रोशन को ब्रांड एंबेसेडर बनाया. इसने यात्री वाहन ब्रांड को इसके नेट प्रमोटर स्‍कोर में सुधार करने में सहयोग किया और इस साल यह -1 से +18 पर पहुंच गया.

उत्‍पादन संयंत्रों द्वारा बेजोड़ प्रदर्शन:
कंपनी के संयंत्रों ने भी इस साल कंपनी का गौरव बढ़ाया है, संयंत्रों ने अपने इष्‍टतम स्‍तर पर परिचालन करना जारी रखा है. रंजनगांव प्‍लांट ने अगस्‍त में 50,000नेक्‍सॉन को रोल आउट किया, सानंद ने अपनी शुरुआत से ही अब तक के सर्वोच्‍च उत्‍पादन के लिए अपने रिकॉर्ड को बेहतर बनाना जारी रखा. अक्‍टूबर 2018 में अपना50 हजारवां यात्री वाहन रोल आउट करने के साथ, सानंद संयंत्र ने न सिर्फ बेस्‍ट प्‍लांट सेफ्‍टी परफॉर्मेंस अवार्ड जीता बल्कि सीआइआइ के ग्रीनको प्‍लैटिनम सर्टिफिकेशन को भी प्राप्‍त किया.

उपरोक्‍त के अलावा, आगामी उत्‍पाद हैरियर के लिए,टाटा मोटर्स ने जेएलआर के मार्गदर्शन के तहत पुणे फैसिलिटी में नई, विश्‍वस्‍तरीय असेंबली लाइन को स्‍थापित किया है. इससे आयामीय सटीकता एवं निर्माण गुणवत्‍ता के उच्‍चतम स्‍तर को सुनिश्चित किया जायेगा. जियो पैलेट्स,इनलाइन मेजरिंग रोबोट्स, एमएफडीसी कंट्रोल्‍ड वेल्डिंग, बोश टाइमर्स और जेएलआर एनयूएमएमआइ प्रोसेस जैसी शीर्ष अंतर्राष्‍ट्रीय उत्‍पादन प्रणालियां सुनिश्चित करेंगी कि असेंबली लाइन से निकलने वाली प्रत्‍येक हैरियर सख्‍त गुणवत्‍ता मानकों का पालन करती है. 95 प्रतिशत के ऑटोमेशन स्‍तर के साथ,हैरियर असेंबली लाइन 100एबीबी एवं केयूकेए रोबोट्स का इस्‍तेमाल करती है.
नेटव‍र्क उपस्थिति बढ़ाना:
अपनी उपस्थिति बढ़ाने पर किये गये फोकस को नवीकृत करने के साथ, टाटा मोटर्स ने वर्तमान में अपने शीर्ष 20सर्विसयोग्‍य बाजारों में 27 नये डीलरशिप्‍स को ऐेक्‍टीवेट किया है तथा 17 और को ऐक्‍टीवेट करने का काम चल रहा है. केरल और महाराष्‍ट्र में ही अकेले, 7 नये डीलरशिप जोड़े गये हैं. इसके अलावा, हाल में संपन्‍न कार्यक्रम में कंपनी ने एक दिन में राजस्‍थान में 6 नई डीलरशिप्‍स का शुभारंभ किया- यह एक दिन में इसके पीवी बिजनेस द्वारा की गई सबसे तेज मुहिम है.

इन सबके साथ, टाटा मोटर्स ने 2018 में 59 डीलरशिप्‍स और 142 इमर्जिंग मार्केट ऑपरेशंस (ईएमओज) की अतिरिक्‍त नियुक्ति की. इन संकलनों ने कंपनी को इस साल 90 अतिरिक्‍त शहरों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने में मदद मिली है. इसके अलावा, टाटा मोटर्स ने उत्‍तर प्रदेश में अश्‍वमेद प्रोजेक्‍ट भी शुरु किया है. यह उत्‍तर प्रदेश में ईएमओज का अपग्रेडेशन है.
अपनी ग्राहक सेवा में निरंतर सुधार :
यात्री वाहन व्‍यवसाय कंज्‍यूमर लॉयल्‍टी बनाने के लिए निरंतर अनोखे तरीके ढूंढता रहता है. ऐसा करने के लिए,बिजनेस ने 24x7 रोड साइड असिस्‍टेंस सेवा की पेशकश की जोकि 45 मिनट में परेशान ग्राहकों को तीव्र सहयोग प्रदान करती है. ग्राहक केंद्रीयता सुनिश्चित करने के लिए अपने एक्‍जीक्‍यूटिव्‍स के लिए निरंतर प्रशिक्षण एवं स्किलिंग के सेशंस की बदौलत, टाटा मोटर्स के ग्राहकों को अब कंपनी की अनेक डीलरशिप्‍स पर एक समझदारी भरा एवं आनंददायक अनुभव मिलता है. सर्विस बडी एप्‍प (सर्विस एडवायजर्स द्वारा इस्‍तेमाल किया जाने वाला रेडी रिकॉनर), टाटा मोटर्स सर्विस कनेक्‍ट एप्‍प (कस्‍टमर एप्‍प), टाटा मोटर्स सर्विस ऐप्‍लीकेशन (जॉब कार्डओपेनिंग एप्‍प) की पेशकश जैसी ग्राहक सेवाओं में नये डिजिटल हस्‍तक्षेप को ग्राहकों ने काफी सराहा है. हालांकि,इसका प्रमाण तब मिला जब यात्री वाहन व्‍यवसाय ने लगातार दूसरे साल, जेडी पावर सीएसआइ स्‍टडी 2018 में दूसरा स्‍थान हासिल किया और पिछले साल की तुलना में इस बार ज्‍यादा बेहतर प्रदर्शन किया.
एक बेहतर वर्ष बीतने पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुये मयंक पारीक, प्रेसिडेंट- पैसेंजर व्‍हीकल्‍स बिजनेस यूनिट (पीवीबीयू), टाटा मोटर्स ने कहा, “हमने साल की जोरदार शुरुआत की थी, हमने जनवरी 2018 में 63 महीनों में बिक्री का सर्वोच्‍च आंकड़ा हासिल किया। यही नहीं, इस साल हमने यात्री वाहन व्‍यवसाय में कई लॉन्‍चेज देखे जिनमें त्‍योहारी सीजन के दौरान चार नई उत्‍पाद पेशकश शामिल हैं. इससे हमें समूचे ऑटो उद्योग के लिए नरम पड़े बाजार में भी अपना वॉल्‍यूम बढ़ाने में मदद मिली. हमने ट्रेंड को काफी हद तक आगे बढ़ाया और हमें पिछले कुछ महीनों में प्रतिकूल बाहरी आर्थिक घटक भी महसूस हुये. हालांकि, हम इन उतार-चढ़ावों से प्रभावित नहीं हुये,और हमारे पीवी बिजनेस ने 2018 में हमारी दूरदर्शी बाजार रणनीति की बदौलत ब्रांड धारणा में उल्‍लेखनीय सुधार दर्ज किया और करीबी प्रतिस्‍पर्धा को काफी पीछे छोड़ दिया.”

उन्‍होंने कहा कि, “हमें अपने देशव्‍यापी प्रिव्‍यू इवेंट्स में हैरियर के लिए अपने ग्राहकों एवं साझीदारों से मिले जबर्दस्‍त रिस्‍पांस के साथ इस साल का समापन करके खुशी हो रही है. इसे 2019 की शुरुआत में लॉन्‍च किया जाना है और हमारे ग्राहक हमारी मौजूदा नई जनरेशन की उत्‍पाद श्रृंखला पर अपना प्‍यार लगातार बरसा रहे हैं,  ऐसे में हम वाल्‍यूम को बढ़ाने और हमारी मौजूदा टर्नअराउंड रणनीति के हिस्‍से के तौर पर अपनी बाजार हिस्‍सेदारी बढ़ाने की दिशा में कोशिश करना जारी रखेंगे.”

टाटा मोटर्स भारतीय बाजार में अपनी पेशकशों को लगातार विस्‍तारित कर रहा है और अपनी उन्‍नत तकनीक ताकत के साथ श्रेणी में सर्वोत्‍तम उत्‍पाद बना रहा है. 2018 के लिए यात्री वाहन व्‍यावसाय का व्‍यावसायिक घोषणापत्र तीन मजबूत स्‍तंभों पर बनाया गया था जिसमें बिक्री को बढ़ाना,लागत में कटौती करना और परिचालन दक्षताओं  को बेहतर बनाना शामिल है.

कंपनी ने 2018 में मजबूत नींव रखी थी और इसके दम पर इसे अगले साल घरेलू बाजार में बड़ी हिस्‍सेदारी हासिल करने का पूरा भरोसा है. एक चुनौतीपूर्ण ब्रांड के तौर पर, टाटा मोटर्स बाजार को पीछे छोड़ने के लिए निरंतर प्रयासरत रहेगा और इसका मकसद कपंनी को दुनिया में सबसे पसंदीदा एवं लागत-प्रभावी बनाना है. श्री पारीक के अनुसार, “365 दिन 365 नये अवसर लेकर आते हैं.” 2018 में कई हिट्स के साथ टाटा मोटर्स 2019में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए तैयार है.” 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad