आंध्र प्रदेश सरकार ने अदानी ग्रुप के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, January 11, 2019

आंध्र प्रदेश सरकार ने अदानी ग्रुप के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

 Government of Andhra Pradesh signs MoU with Adani Group




विजयवाड़ा। देश की प्रौद्योगिकी अधारभूत संरचना को बढ़ाने और ग्रीन डाटा सेंटर्स के कॉन्सेप्ट को जीवंत करने के लिये आंध्र प्रदेश सरकार ने बुधवार को अदानी ग्रुप के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर कियेजिसके तहत अगले 20 वर्षों में विशाखापटनम के आस-पास जीडब्ल्यू क्षमता तक के डाटा सेंटर पार्क निर्मित किये जाएंगे। यह महत्वाकांक्षी परियोजना विश्व में 100 प्रतिशत नवीकरण योग्य ऊर्जा द्वारा चालित अपने प्रकार की पहली परियोजना होगी।
एकीकृत अवसंरचना समूह अदानी ग्रुप के साथ मिलकर आंध्र प्रदेश सरकार राज्य में बड़े पैमाने का डाटा सेंटर बाजार विकसित करेगी और आंध्र प्रदेश को भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के लिये ईस्ट कोस्ट डाटा सेंटर का केन्द्र बनाएगी। इसे एक केबल लैण्डिंग स्टेशन से भी जोड़ा जाएगाजिसे राज्य के लंबे समुद्रतट का लाभ मिलेगाताकि आवश्यक वैश्विक कनेक्टिविटी और बाहुल्य प्रदान किया जा सकेजिसकी आवश्यकता देश के अपने असीमित डाटा के प्रबंध के लिये है।
राज्य सरकार के विजनआईटी पॉलिसी और डाटा सेंटर,क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चरसंबद्ध प्रौद्योगिकी उद्योग और नवीकरण योग्य ऊर्जा को बढ़ावा देने के प्रयास के अनुसार अदानी ग्रुप राज्य में 20 वर्षों की अवधि में लगभग 70,000 करोड़ रू. का निवेश कर डिजिटल एवं ऊर्जा अवसंरचना के विकास में सहयोग देगाजिससे राज्य में 1,00,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार निर्मित होंगे।
पार्कों का विकास तीन अलग कैम्पसों में किया जाएगा,प्रत्येक कैम्पस डाटा सेंटर ऑपरेटर्स को महत्वबाहुल्य और विश्वसनीयता प्रदान करेगा। डाटा सेंटर पार्क 100प्रतिशत नवीकरण योग्य ऊर्जा से चलेंगेजिसका उत्पादन आंध्र प्रदेश में ही किया जाएगाताकि राज्य नवीकरण लक्ष्यों की ओर अग्रसर हो।
इस अवसर पर आंध्र प्रदेश के  मुख्यमंत्री  नारा चंद्रबाबू नायडू ने कहा, ‘‘आंध्र प्रदेश राज्य लगातार विश्व के शीर्ष डिजिटल गंतव्यों में से एक बनने का प्रयास कर रहा है। कृषि से लेकर वित्तीय बाजारों और स्मार्ट सिटीज से लेकर स्वास्थ्यरक्षा तक डिजिटाइजेशन ही भविष्य है और जल्द ही हमारे हर काम का महत्वपूर्ण अंग बनेगा। डिजिटल पारिस्थितिकी के निर्माण हेतु क्षमतावान और पर्यावरण हितैषी डाटा सेंटर जरूरी हैं। अदानी ग्रुप ने आंध्र प्रदेश के विजन में जो विश्वास जताया हैउससे हम अत्यंत प्रसन्न हैंआंध्र प्रदेश हमारे देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक है और इसलिये उन्होंने इस यात्रा में आंध्र प्रदेश सरकार को अपना भागीदार बनाया है।’’
आंध्र प्रदेश सरकार के  सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री नारा लोकेश ने कहा, ‘‘अगली पीढ़ी की सभी प्रौद्योगिकीजैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसमशीन लर्निंगएनालिटिक्सबिग डाटाइमेज प्रोसेसिंग हमारे आस-पास की दुनिया को बदल रही है और हमारी गतिविधियों को खोजपरक बना रही हैं। मोबाइल क्रांति के बाद अब भारत को डाटा स्टोरेजडाटा प्रोसेसिंग और डाटा नेटवर्किंग चाहिये। डिजिटल क्रांति की बुनियाद रखने के लिये आंध्र प्रदेश सरकार और अदानी ग्रुप की भागीदारी महत्वपूर्ण हैजिससे प्रत्येक नागरिक और व्यवसाय को लाभ मिल सकता है।’’
अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदानी ने कहा, ‘‘विश्व के प्रथम ग्रीन डाटा सेंटर पार्कों के विकास हेतु आंध्र प्रदेश सरकार के साथ जुड़ना हमारे लिये गर्व की बात है। डाटा सेंटर भारत की वृद्धि को गति देने के लिये आवश्यक प्रौद्योगिकी अवसंरचना के प्रत्येक पहलू का आधार हैं। इसके अलावा अदानी ग्रुप के पास 100प्रतिशत नवीकरण योग्य ऊर्जा देने की क्षमता है और ऊर्जा प्रबंधन में हमारा अनुभव उस उद्योग के कार्बन फुटप्रिंट को कम कर सकता हैजो विश्व का सबसे बड़ा और तेजी से बढ़ता ऊर्जा उपभोग उद्योग है।’’

इस कदम के साथ अदानी ग्रुप ने डिजिटल अवसरंचना क्षेत्र में प्रवेश किया हैजो राष्ट्रीय महत्व का है। इसमें संपूर्ण ऊर्जा प्रबंधन (नवीकरण योग्यबेसलोडसंवहन और वितरण) में अदानी ग्रुप के व्यापक अनुभव और परियोजना निष्पादन क्षमता का उपयोग होगाजो उसे विश्व स्तरीय पीयूई के साथ एक व्यवहारिक 100 प्रतिशत नवीकरण योग्य डाटा सेंटर अवसंरचना की आपूर्ति के लिये योग्य बनाता है।

पार्कों का यह नेटवर्क डाटा सेंटर उद्योग के उभरते प्रौद्योगिकी प्रचलनों को अपनाने के लिये लोचशील होगा और ग्राहकों की मांग के अनुसार आपूर्ति करेगा। यह अपने ग्राहकों के लिये अनूठे ऊर्जा आपूर्ति मूल्य की पेशकश करेगा। इसके अलावायह डाटा सेंटर पार्क हार्डवेयर आपूर्तिकर्ताओंसॉफ्टवेयर अनुप्रयोग प्रदाताओंस्टार्ट-अप कंपनियों और टेलीकॉम कंपनियों समेत संपूर्ण पारिस्थितिकी को सुचारू बनाएगाताकि नवोन्मेष होहजारों नये रोजगार उत्पन्न हों और टैक्‍स कलेक्‍शन में वृद्धि हो।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad