बीएएसएफ मूंदड़ा करेगा अदानी से साझेदारी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, January 18, 2019

बीएएसएफ मूंदड़ा करेगा अदानी से साझेदारी



BASF to partner with Adani to evaluate investment in acrylics value chain in Mundra, India


अहमदाबाद। लुडविसहाफेन, जर्मनी स्थित बीएएसएफ एसई (“बीएएसएफ”) और अदानी ग्रुप (“अदानी”) ने वाइब्रैंट गुजरात ग्लोबल समिट 2019 की संध्‍या पर एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर किये हैं। इस एमओयू का उद्देश्य ऐक्रिलिक वैल्यू चेन में बड़े संयुक्त निवेश का मूल्यांकन करना है. यह भारत में बीएएसएफ का अभी तक का सबसे बड़ा निवेश होगा. निर्दिष्ट साईट भारत के गुजरात राज्य में मूंदड़ा बंदरगाह पर स्थित होगी. इसका व्यावहारिकता अध्ययन 2019 के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा.

एमओयू के अनुसार बीएएसएफ और अदानी कुल 2 बिलियन यूरो (लगभग 16,000 करोड़ रुपये) के निवेश से एक संयुक्त उपक्रम स्थापित करना चाहते हैं, जिसमें बीएएसएफ की हिस्सेदारी ज्यादा होगी. संभावित निवेश में प्रोपेन डीहाइड्रोजेनेशन (पीड़ीएच), ओक्सो C4कॉम्प्लेक्स (ब्‍यूटानॉल्‍स और 2-इथाइलहेक्सानॉल), ग्लेसिअल ऐक्रिलिक एसिड (जीएए), ब्यूटिल ऐक्रिलेट (बीए) और अन्य संभावित अनुप्रवाह उत्पादों सहित उत्पादन कारखानों का विकास, निर्माण और परिचालन सम्मिलित हैं. ये उत्पाद मुख्यतः भारतीय बाज़ारों के लिए हैं जिनका उद्देश्य निर्माण, ऑटोमोटिव और कोटिंग सहित विविध प्रकार के स्थानीय उद्योगों की मांग पूरी करना है जो अभी आयात पर निर्भर है. इससे “मेक इन इंडिया” अभियान को बल मिलेगा.

इस अवसर पर अदानी ग्रुप के चेयरमैन, गौतम अदानी ने कहा कि, “मध्य वर्ग के तेज विस्तार के मद्देनज़र इंडिया पेट्रोकेमिकल का बड़ा आयातक बना हुआ है. इसके चलते भारी मात्रा में बहुमूल्य विदेशी मुद्रा देश से बाहर चली जाती है. बीएएसएफ के साथ हमारी साझेदारी हमारे देश के ‘मेक इन इंडिया’ प्रोग्राम की मजबूती की दिशा में एक बड़ा कदम है, जैसा कि इस साझेदारी से हमें मूंदड़ा में C3 केमिकल के वैल्यू चेन के समानांतर अनेक केमिकल बनाने में आसानी होगी, जिन्हें हम फिलहाल आयात कर रहे हैं. मूंदड़ा का इंफ्रास्ट्रक्चर केमिकल के उत्पादन के अनुकूल है और अक्षय ऊर्जा मुहैया करने की हमारी क्षमता की बदौलत अनेक मोर्चों पर एक अद्भुत साझेदारी बन सकती है.

बीएएसएफ एसई के कार्यकारी निदेशक मंडल के चेयरमैन, डॉ. मार्टिन ब्रुडामुला ने कहा कि, “भारत में ऐक्रिलिक वैल्यू चेन के लिए एक बड़े नए कारखाने में बीएएसएफ के निवेश करने के इरादे में हमारे भारतीय ग्राहकों के लिए हमारी ठोस और दीर्घकालिक प्रतिबद्धता दिखाई देती है. अदानी ग्रुप्स के साथ हमें अपने ग्राहकों को उच्च कोटि के  केमिकल्स प्रदान करने और उनके कारोबार की वृद्धि में सहयोग करने का अवसर मिलेगा. चूंकि हमारी उत्पादन प्रक्रिया अक्षय ऊर्जा से संचालित होगी, हमें पर्यावरण पर इससे होने वाला प्रभाव न्यूनतम करने में आसानी होगी.”

बीएएसएफ की कार्बन न्‍यूट्रल वृद्धि रणनीति के अनुरूप मूंदड़ा की केमिकल साईट कंपनी की पहली CO2-न्यूट्रल साईट होगी. इन कंपनियों ने साईट की विभिन्न नई टेक्नोलॉजी और आपूर्ति  सहित सामान्य योजना 100% अक्षय ऊर्जा के साथ तैयार की है. इसलिए, इस एमओयू में चिन्हित निवेश के अलावा, बीएएसएफ विंड और सोलर पार्क में बतौर अल्पसंख्यक साझीदार सह-निवेश करने की योजना बना रहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad