देश के टियर-2 और छोटे शहरों से हैं अमेज़न पर 50% से ज्यादा विक्रेता - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, February 20, 2019

देश के टियर-2 और छोटे शहरों से हैं अमेज़न पर 50% से ज्यादा विक्रेता


On Amazon 50% of sellers from Tier 2 cities and small towns



मुंबई। 2013 में Amazon.in की भारत में शुरुआत के बाद से कंपनी द्वारा की गई विभिन्न पहलों की बदौलत, छोटे और मंझोले उद्योगों को विकास के शानदार अवसर मिल रहे हैं। Amazon.in ने भारत में अपना संचालन सैकड़ों विक्रेताओं के साथ करीब 5 साल पहले शुरू किया था। आज कंपनी के 4 लाख से ज्यादा विक्रेता हैं, जिसमें एक बहुत बड़ा हिस्सा छोटे और मंझोले व्यवसायों का है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि अमेज़न के 50% विक्रेता टियर-2 शहरों या फिर उससे छोटे शहरों से ताल्‍लुक रखते हैं। इनमें अलीगढ़, इडुक्की, अनुगुल और राजपिपला आदि जैसे नाम शामिल हैं।

अमेज़न को भारत में उस समय लॉन्च किया गया था, जब डिजिटल कॉमर्स और ऑनलाइन बिक्री की संबंध में जागरूकता काफी कम थी।  भारत में बिक्री के अंदाज को बदलने के अपने विजन को ध्यान में रखते हुए अमेज़न का विक्रेताओं की तमाम जरूरतों को पूरा करने में मजबूत विश्वास है। अमेज़न अपने विक्रेताओं के लिए लगातार नए-नए प्रयोग करता है, जिससे वह अपना ऑनलाइऩ बिजनेस सफलतापूर्वक चला सकें। कंपनी लगातार नए-नए प्रयोग कर रही है। इसमें कंपनी ने विशेषतौर पर भारत के लिए की गई कुछ अनोखी पहलों को शामिल किया है। अमेज़न इंडिया प्रॉडक्ट्स की बिक्री के लिए विक्रेताओं को पूरी तरह समर्थन देता है और ऑनलाइन प्रॉडक्ट्स की बिक्री को भारत में कहीं भी प्रॉडक्ट्स की बिक्री करने जितना आसान बनाता है।

Amazon.in ने भारत में दो नई पहलें, अमेज़न चाय कार्ट और अमेज़न तत्काल से शुरूआत की। कंपनी ने अपनी तरह के अनोखे कार्यक्रम चाय कार्ट से शुरुआत की। यह चाय और कॉफी के प्याले के साथ लघु और मध्यम दर्जे के कारोबारियों को अपने प्रॉडक्ट्स ऑनलाइन बेचने के अवसरों के बारे में शिक्षित करने का अनोखा तरीका था। चाय कार्ट की अभूतपूर्व सफलता के बाद, Amazon.in ने अमेज़न तत्काल लॉन्च कर अपने कार्यक्रम का विस्तार किया। यह  विशेष रूप से डिजाइन किया गया स्टूडियो-ऑन-व्हील्स है, जो लघु और मध्यम दर्जे के कारोबारियों को ऑनलाइन आने और 60 मिनट से भी कम समय में Amazon.in पर अपने उत्‍पाद बेचने में मदद के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में काम करता है। इस पहल के एक हिस्से के तौर पर, अमेज़न ने 50 हजार किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा कर भारत के 150 से ज्यादा शहरों तक पहुंच बनाई और हजारों विक्रेताओं को अपने मंच पर लेकर आया।

ऐसे देश के लिए, जहां मोबाइल फोन का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है, अमेज़न सेलर मोबाइल ऐप एक और इनोवेशन है, जो बिना किसी रुकावट के अपने प्रॉडक्ट को लॉन्च करने के लिए विक्रेताओं को अपना रजिस्ट्रेशन करने में सक्षम बनाता है। विक्रेताओं को उनके मोबाइल पर ही ऑर्डर नोटिफिकेशन, ऑर्डर का विस्तृत विवरण, शिपमेंट का कंफर्मेशन और आर्डर पूरा होने की नोटिफिकेशन सर्विस उपलब्ध कराई जाती है।Amazon.in पर 60%  से ज्यादा विक्रेता अपने बिजनेस को मैनेज करने के लिए इस सेलर ऐप का प्रयोग कर रहे हैं।

अमेज़न ने छोटे कारोबारियों, महिला उद्यमियों, लघु उद्यमियों जैसे बुनकरों, शिल्पकारों और कारीगरों को सशक्त बनाने, उन्हें ई-कॉमर्स से लाभ लेने औरAmazon.in मार्केटप्‍लेस पर अपने उत्‍पाद बेचने के लिए, कला हाट और अमेज़न सहेली प्रोग्राम लॉन्च किया। अकेले इन प्रोग्राम के माध्यम से ही, अमेज़न ने 7 लाख 50 हजार बुनकरों और कारीगरों के परिवारों तथा 1 लाख महिला उद्यमियों तक पहुंच बनाई।

अपनी प्रमुख पहलों जैसेकि सेलर यूनिवर्सिटी जोकिविक्रेताओं को प्रशिक्षण देने और उनका हर तरह से ध्यान रखने के लिए शुरू की गई है, सर्विस प्रोवाइडर नेटवर्क जोकि ऑनलाइन सफर में विक्रेताओं की मदद के लिए थर्ड पार्टी वेंडर्स का पूल है, ईजी शिप जैसे कार्यक्रम जोकि लॉजिस्टिक्स सपोर्ट मुहैया कराता है, के साथAmazon.in ने इस तरह की कई पहलें की है और यह भारतीय विक्रेताओं और छोटे कारोबारियों की कारोबार सबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए व्‍यापकता से काम में काम कर रहा है और उन्हें अपने ऑनलाइन बिजनेस से मुनाफा कमाकर वृद्धि करने में उनकी मदद कर रहा है। अमेज़न ने अपनी हिंदी और अंग्रेजी में पेश की जा रही सपोर्ट सर्विसेज का भी विस्तार किया है। विक्रेताओं को तीन और भाषाओं- कन्‍नड़, तमिल और तेलुगू में प्रादेशिक भाषा सहयोग भी दिया जा रहा है।

Amazon.in पर विक्रेताओं की संख्या में हुई बढ़ोतरी का श्रेय भारत के लिए की गई नई और अनोखी पहलों को दिया जा सकता है, जिसने देश भर में, विशेष रूप से टियर-2 और टियर-3 के शहरों में विक्रेताओं को ऑनलाइन अपने सामान की बिक्री के लिए प्रोत्साहित किया। अमेज़न अपने उपभोक्ताओं का काफी ध्यान रखता है। उन्हें दुनिया भर के प्रॉडक्ट्स की जानकारी और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में नेतृत्व उपलब्ध कराता है। वह स्थानीय परिवेश में मजबूती से काम करते हुए विक्रेताओं को अधिक से अधिक मात्रा में अपने प्रॉडक्ट को बेचने में बेचने में सक्षम बनाता है और इस दिशा में उनके लिए लगातार नए-नए प्रयोग करता रहता है।  

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad