आपके रिटायरमेंट जीवन लक्ष्य पाने में मददगार बजाज आलियांज लाइफ लॉन्गलाइफ गोल - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, February 13, 2019

आपके रिटायरमेंट जीवन लक्ष्य पाने में मददगार बजाज आलियांज लाइफ लॉन्गलाइफ गोल


Product launch - Bajaj Allianz Life LongLife Goal



कोलकाता। देश में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है जो अपने रोजमर्रा के कामकाज से जल्दी रिटायर होने का लक्ष्य रखते हैं ताकि वे, वह सब कर सकें जो वे हमेशा से करना चाहते थे। वहीं दूसरी ओर, नियम-कायदों के अनुरूप जीवन बिताते हुए भारतीय लंबी उम्र भी जीते हैं। इन दोनों तथ्यों से एक बात साफ हो जाती है कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कब सेवानिवृत्त होते हैं, मायने यह रखता है कि आपके पास सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन का आनंद लेने के लिए अधिक वर्ष होंगे। एक ऐसे समय में जब हम तेज गति वाले आर्थिक विकास का आनंद ले रहे हैं, मुद्रास्फीति एक सच्चाई है जिससे हम बच नहीं सकते। रहने और स्वास्थ्य सेवा की लागत भी बढ़ रही है। पहले के तथ्य के साथ इसे जोड़ कर देखा जाए तो इसका मतलब है कि रिटायरमेंट के बाद न केवल आपके पास आगे का जीवन होगा, बल्कि दिन-प्रतिदिन के खर्चों, स्वास्थ्य आकस्मिकताओं, आश्रितों की जरूरतों और अच्छी देखभाल के लिए पर्याप्त सेवानिवृत्ति कोष की आवश्यकता होगी। अपने सभी रिटायरमेंट लाइफगोल को पूरा करने के लिए वित्तीय सहायता की जरूरत होगी।
इसलिए, सेवानिवृत्ति की दिशा में निवेश आवश्यक है। आज, कई वित्तीय साधन हैं जो आपको रिटायरमेंट कॉर्पस बनाने में मदद करते हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश कम समय के लिए होते हैं। इनमें से कुछ गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करते हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको निश्चित राशि मिलेगी। यह सुरक्षा और गारंटी अच्छी है, हालांकि, ऐसे उत्पाद मुद्रास्फीति या जीवन यापन की बढ़ी हुई लागत के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकते हैं। इसके अलावा, कुछ के साथ जुड़े कराधान खंड आपके द्वारा जोड़े गए धन या आपको सेवानिवृत्त जीवन के दौरान मिलने वाली राशि को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अलावा, इनमें से कुछ उपकरणों में चल निधि के विकल्पों की कमी होती है, जो किसी आपात स्थिति में मनी-बैक होना मुश्किल कर सकती है। रिटायरमेंट कॉर्पस बनाते समय, आपके सेवानिवृत्त जीवन के दौरान कुछ गारंटीकृत आय का होना समझदारी है। हालांकि, मुद्रास्फीति और सभी चीजों की बढ़ती लागत के लिहाज से सेवानिवृत्ति के उत्पादों में निवेश करना उचित है जो आपको अपने सेवानिवृत्ति के लाइफगोल्स को पूरा करने में बाजार से जोड़ते हुए मददगार रहे।
मार्केट-लिंक्ड उत्पादों के माध्यम से भारत के विकास की कहानी में निवेश करने के साथ-साथ अपने सेवानिवृत्त जीवन के दौरान लचीलेपन और नियमित आय की पेशकश करके, एक स्वस्थ सेवानिवृत्ति कोष का निर्माण करने में सक्षम बनाने के लिए, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने आज बजाज आलियांज लाइफ लॉन्गलाइफ गोल का शुभारंभ किया। यह नए जमाने का यूलिप, कर मुक्त सेवानिवृत्त जीवन आय, 99 वर्ष तक का जीवन कवर और आंशिक निकासी करने के लिए लचीलेपन जैसी आकर्षक सुविधाओं के साथ आता है। इस तरह, यह इसे आपके पसंदीदा यूलिप में से एक के रूप में पेश करता है जब आप अपने रिटायरमेंट लाइफ गोल्स को निश्चित तौर पर प्राप्त करने के लिए निवेश कर रहे हैं।
लॉन्च पर बात करते हुए, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के चीफ इंस्टीट्यूशनल बिजनैस ऑफिसर धीरज सहगल ने कहा, ‘हमारा दर्शन, हमारे ग्राहकों को लिविंग बेनेफिट प्रदान करने का है जो इस उत्पाद में बहुत अच्छी तरह से परिलक्षित होता है। यह यूलिप उन लोगों के लिए पसंदीदा यूलिप में से एक है जो आराम से सेवानिवृत्त जीवन का आनंद लेना चाहते हैं, भले ही उनके रिटायर होने की योजना कभी की भी हो। भारतीयों की लंबी उम्र या हमारे लंबे जीवन काल के प्रति संवेदनशील होने के नाते, हमारा मानना ​​है कि बचत और निवेश करना आवश्यक है, ऐसे में वैल्यू-पैक निवेश के उत्पाद, जो आपको अपने सेवानिवृत्त वर्षों में अधिकांश लक्ष्यों के लिए एक सेवानिवृत्त जीवन आय प्रदान करते हैं। हमने बाजार में उपलब्ध चीज़ों का अच्छा खासा जायजा लिया और ग्राहकों के नजरिए से यह जानने की कोशिश की कि रिटायरमेंट प्लानिंग के समय उनके मन में क्या चल रहा होता है। बजाज आलियांज लाइफ लॉन्गलाइफ इस अंतराल को पाटता है और इसकी अनूठी विशेषताएं यह सुनिश्चित करती हैं कि उत्पाद हमारे ग्राहकों के पोर्टफोलियो के बीच एक आवश्यक उत्पाद बन जाएगा जब वे अपनी सेवानिवृत्ति जीवन के लक्ष्यों की योजना बनाने की तैयारी कर रहे होंगे।

बजाज आलियांज लाइफ लॉन्गलाइफ गोल की बेजोड़ विशेषताएं
यह एक नॉन-पार्टिसिपेटिंग, इंडीविजुअल, व्हूल लाइफ यूनिट-लिंक्ड, नियमित प्रीमियम भुगतान बंदोबस्ती वाला प्लान है
कर मुक्त सेवानिवृत्त जीवन आयः यह उत्पाद आपको बाजार से जुड़े फंडों में निवेश के लाभों का आनंद लेने और मुद्रास्फीति सहित बढ़ती लागतों का सामना करने के लिए एक कोष का निर्माण करने में सहायता करता है, जिससे आपको भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में बेहतर मदद मिलेगी। इसके अलावा, सेवानिवृत्त जीवन आय कर मुक्त है। इसमें समूचे जीवन के लिए नियमित आय के प्राप्त करने का विकल्प चुना जा सकता है, जो 55 वर्ष की आयु से शुरू होता है या जैसे ही आप 10 पॉलिसी वर्ष पूरा करते हैं, जो भी बाद में हो।
आंशिक निकासीः किसी भी आपात स्थिति को पूरा करने के लिए आपके पास धनराशि सुनिश्चित करने के लिहाज से आप रिटायर्ड लाइफ इनकम पीरियड सहित 5 साल बाद कभी भी आंशिक निकासी कर सकते हैं।
प्रीमियम की छूट (चुने हुए प्रकार के आधार पर)ः किन्हीं परिस्थितियों के चलते पॉलिसीधारक के रूप में, आपके साथ कुछ ऐसा हो जाता है कि आप प्रीमियम का भुगतान करने में असमर्थ हों जाएं, जैसे मृत्यु या कुल विकलांगता, तब भी आपका जीवनसाथी या बच्चे इस पॉलिसी के साथ आने वाले लाभों का फायदा उठाते हुए सुरक्षित रहेंगे। प्रीमियम सुविधा की इस छूट के साथ कुल विकलांगता के मामले में, आपको पॉलिसी के सभी लाभों के फायदे मिलते रहेंगे।
99 वर्ष की आयु तक का जीवन कवरः इसका मतलब है कि आप 10 साल से 25 साल तक के लिए सीमित अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करते हैं, और पॉलिसी आपको 99 साल का होने तक कवर करती रहेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि आप अपना बीमा जारी रख सके और परिवार का जीवन पटरी पर रहे।

बजाज आलियांज लाइफ लॉन्गलाइफ गोल के फीचर्स जो आपके रिटायरमेंट कॉपर्स को बढाने में आपकी सहायता करते हैं
विश्वसनीय निवेश प्रदर्शन रिकॉर्डः बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के यूलिप फंड्स ने लगातार तीन सबसे अच्छे सीएजीआर रिटर्न दिए हैं, जो बेंचमार्क सूचकांकों को तीन, पांच और दस साल के लंबे क्षितिज से आगे रहे हैं। इसके अलावा, इसके अधिकांश फंड प्रतिष्ठित मॉर्निंग स्टार रेटिंग एजेंसी से उच्च रेटिंग प्राप्त हैं।
रिटर्न एन्हांसर सुविधा जहां रिटायर्ड लाइफ इनकम की प्रत्येक किस्त आपकी ओर से चुने गए प्रतिशत से 0.5 फीसदी या इससे अधिक बढ़ जाती है
लाइफ कवर चार्ज की आवधिक वापसीः लाइफ कवर चार्ज या मृत्यु दर को समय-समय पर हर 10 वें पॉलिसी वर्ष में लौटाया जाता है, जब आप साठ वर्ष के हो जाते हैं या पॉलिसी को 15 साल पूरे हो जाते हैं, जो भी बाद में और परिपक्व हो, यह आवधिक वापसी आपके सेवानिवृत्ति कॉर्पस को मजबूत करने में मदद करती है।
लॉयल्टी एडिशनल ़ः ये नियमित रूप से प्रीमियम का भुगतान करने और पॉलिसी में निवेश करने के लिए आपके फंड मूल्य में जोड़े जाते हैं। यह 6ठें पॉलिसी वर्ष से 25वें वर्ष तक लागू होता है, और हर साल वार्षिक प्रीमियम के प्रतिशत के रूप में गणना की जाती है।
प्रीमियम शुल्क की छूट की आवधिक वापसीः जब आपने प्रीमियम की छूट के साथ पॉलिसी का विकल्प चुना है, तो पॉलिसी में काटे गए प्रीमियम शुल्क की छूट की कुल राशि, नियमित अंतराल पर और परिपक्वता पर फंड वैल्यू में वापस जोड़ दी जाएगी।
कर लाभः प्रीमियम भुगतान और सेवानिवृत्त जीवन आय, परिपक्वता लाभ, मृत्यु लाभ, आंशिक निकासी, और आत्मसमर्पण लाभ सहित सभी लाभ आयकर अधिनियम के अनुसार कर लाभ के लिए पात्र हो सकते हैं, जो उस प्रावधान के अधीन हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad