एचएसआइएल के कंज्‍यूमर बिजनेस ने राजस्थान में अपनी उपस्थिति को मजबूत किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, February 5, 2019

एचएसआइएल के कंज्‍यूमर बिजनेस ने राजस्थान में अपनी उपस्थिति को मजबूत किया



Hsil limited grow his consumer business in Rajasthan


जयपुर। प्रतिष्ठित ब्रांड हिंदवेयर के निर्माता, एचएसआइएल लिमिटेड ने कंपनी के नवीनतम उपभोक्ता उत्पादों के प्रदर्शन के लिए जयपुर में आज राउंड टेबल कॉन्फ्रेंस की मेजबानी की। कंपनी ने इस राउंड टेबल में 2019 में राजस्थान में कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए अपने विजन और रणनीति का खुलासा किया। वित्त वर्ष 2018-19 में राजस्थान के बाजार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता कायम रखते हुएएचएसआइएल के उपभोक्ता कारोबार का लक्ष्य अपने वितरण नेटवर्क को 30 से 50 वितरकों तक फैलाना और राज्य में अपनी मौजूदगी को सुदृढ़ करने के लिए अपने स्‍थानीय रिटेल टच पाइंट्स की संख्या को 750 से 1500 तक बढ़ाना है।

अगर पिछले वित्तीय वर्ष इसी अवधि से देखा जाए तो उपभोक्ता कारोबार ने वित्त वर्ष 2017-18 में 68% की शानदार विकास दर हासिल की, जिसने एचएसआइएल के कुल बिजनेस में करीब 10 प्रतिशत का योगदान दिया और 208 करोड़ रुपये का राजस्‍व एकत्र किया। पिछले साल एचएसआइएल ने 9 पेटेंट रजिस्टर्ड किए। इन पेटेंट के लिए आवेदन कंपनी के गुड़गांव के रिसर्च और डिवेलपमेंट सेंटर (आरएंडडी) की ओर से दायर किए गए थे। अगर उपभोक्ताओं तक पहुंच के लिहाज से देखा जाए तो हाल ही में एचएसआइएल के उपभोक्‍ता व्‍यावसाय का भारत में 1100 वितरकों और 8500 से ज्यादा रिटेलर्स का नेटवर्क है। उपभोक्ता कारोबार से संबंधित करीब 500 व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और बिग फॉर्मेट स्टोर के अलावा ई-कॉमर्स चैनलों पर भी ब्रांड के प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं। 2019 में कंपनी ब्रांड बिल्डिंग और उत्‍पाद विकास में भारी निवेश करेगी।

एचएसआइएल लिमिटेड में कंज्‍यूमर बिजनेस के प्रेसिडेंट और रिटेल डिविजन के चीफ एक्जिक्यूटिव अफसर राकेश कौल ने राउंड टेबल को संबोधित करते हुए कहा, हमने राज्य में कंपनी को स्थिर गति से विकास करते देखा है। लगभग सभी क्षेत्रों में कंपनी ने उल्लेखनीय योगदान दिया है। हम रणनीतिक रूप से जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में कंपनी का रणनीतिक रूप से विस्तार करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें हम अपने विश्‍वस्‍तरीय प्रॉडक्ट्स और शानदार ऑफ्टर सेल्स सर्विस को इन जगहों पर मुहैया कराएंगे। अब तक हमें अपने वॉटर हीटर, रसोई में काम आने वाले उपकरणों और एयर कूलर की श्रेणियों में जबर्दस्त रिस्पांस मिला है। हमारी मूनबो बाय हिंदवेयर की वाटर प्‍यूरिफायर्स की रेंज की बिक्री में स्थिर बढ़ोतरी देखी गई है।

उन्होंने कहा, उपभोक्ता आगामी कुछ वर्षों में कंपनी की आक्रामक विस्तार योजना को देख सकते हैं। आने वाले वर्षों में हम नए प्रॉडक्ट्स को लॉन्च करने, कुछ नई रणनीतिक श्रेणियों में प्रवेश करने, वितरण नेटवर्क का दायरा बढ़ाने के साथ ग्राहक सेवा के क्षेत्र में हम नई पहल कर रहे हैं, जिसके साथ ब्रांड का बेहतरीन अनुभव भी जुड़ा है।

वर्ष 2020 के अंत तक एचएसआइएल का लक्ष्य 12 हजार रिटेल टच पॉइंट, 600 से ज्यादा मॉडर्न ट्रेड स्टोर्स तक अपनी उपस्थिति बढ़ाना है। कंपनी देश के 1700 से ज्यादा कस्बों में अपनी पहुंच बढ़ा रही है। इस विस्तार योजना के अलावा सभी प्रमुख ई-कॉमर्स पोर्टल पर ब्रांड की मौजूदगी बढ़ाई जाएगी, जिससे मूनबो बाय हिंदवेयर की पहुंच सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन फॉर्मेट में उपभोक्‍ताओं तक सुनिश्चित हो सके।

ब्रांड की डिजाइन और इनोवेशन की शानदार बुनियाद पर एचएसआइएल ने कंज्‍यूमर बिजनेस के क्षेत्र में 2015 में प्रवेश किया और बहुत कम समय में उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की। 3 साल की अवधि में एचएसआइएल ने कंज्‍यूमर बिजनेस के क्षेत्र में सात श्रेणियों में प्रवेश किया, जिसमें वॉटर हीटर्स, वॉटर प्यूरिफायर, किचन एप्‍लायंसेज, वेंट्स, एयर कूलर्स, और एयर प्यूरिफायर शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad