मोबिक्विक अपने उपभोक्ता अनुकूल एवं विविध ऋण उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ तेज़ी से हो रही है विकसित - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, February 20, 2019

मोबिक्विक अपने उपभोक्ता अनुकूल एवं विविध ऋण उत्पाद पोर्टफोलियो के साथ तेज़ी से हो रही है विकसित

MobiKwik shines with its customer-friendly and distinctive loan products portfolio


  नई दिल्ली। आधुनिक भारत की फिनटेक कंपनियां वास्तविक भारत के लेनदेन के तरीकों में बदलाव लाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। वे लाखों भारतीयों तक पहुंच रही हैं और उन्हें ऐसे अनुकूलित समाधान उपलब्ध करा रही हैं, जो फोन पर त्वरित एवं सहज अनुभव प्रदान करें। 10 फीसदी से भी कम भारतीयों के पास क्रेडिट सुविधा उपलब्ध है तथा फिनटेक कंपनियां भारतीयों के ऋण लेने के तरीकों को बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

भारत के सबसे बड़े डिजिटल फाइनेन्शियल सर्विसेज़ प्लेटफॉर्म्स में से एक मोबिक्विक शहरी एवं ग्रामीण भरत के लाखों उपभोक्ताओं को इन्सटेन्ट ऋण उत्पादों की व्यापक रेंज उपलब्ध कराता है। यह अपने व्यक्ति लेंडिंग उत्पाद ‘बूस्ट’ के माध्यम से क्रेडिट यानि ऋण उद्योग में क्रान्तिकारी बदलाव लाया है, जो मोबिक्विक के उपयोगकर्ताओं को ऋण के लिए तुरंत अनुमोदन एवं वितरण देते है। ‘बूस्ट’ ऋण के लिए किसी तरह की सिक्योरिटी की आवश्यकता नहीं होती, ऋण का प्रसंस्करण डिजिटल तरीके से होता है और 90 सैकण्ड के अंदर उपयोगकर्ता के वॉलेट में धनराशि आ जाती है। मोबिक्विक की आधुनिक डिजिटल प्रक्रिया एवं शून्य उपयोगकर्ता अधिग्रहण लागत के चलते ऋण वितरण प्रक्रिया बेहद आसान हो जाती है। यह प्लेटफॉर्म रु 5000 से लेकर रु 100000 तक का ऋण तुरंत वितरित कर देता है।

पिछले समय में व्यक्तिगत ऋण की प्रक्रिया बेहद मुश्किल रही है, आमतौर पर बैंक एक सामान्य ऋण आवेदन प्रक्रिया में कई सप्ताह का समय ले लेते हैं। मोबिक्विक के ऋण उत्पाद उन उपभोक्ताओं को भी आसानी से ऋण देते हैं जिनका कोई मौजूदा क्रेडिट स्कोर नहीं है, यानि जिनका क्रेडिट इतिहास नहीं है। ये उपभोक्ता पारम्परिक बैंकों से ऋण नहीं ले सकते, ऐसे में इन्हें धनराशि की ज़रूरत पूरी करने के लिए परिवारजनों या स्थानीय ऋणदाताओं का सहारा लेना पड़ता है।

उपभोक्ता नीचे दिए गए 4 आसान पदों में ‘बूस्ट’ ऋण ले सकते हैं। उपयोगकर्ता को मोबिक्विक ऐप खोल कर होम स्क्रीन पर ‘बूस्ट लोन’ सलेक्ट करना होता है। इससे लोन ऐप्लीकेशन (यानि ऋण आवदेन की प्रक्रिया) एक्टिवेट हो जाती है। इसके बाद उपयोगकर्ता को लोन ऑफर देखने के लिए पैन एवं अन्य विवरण देना होता है। ऐप उपयोगकर्ता की पात्रता के अनुसार ऋण की राशि तथा ब्याज के बारे में जानकारी साझा करता है। अगले चरण में उपयोगकर्ता को अपने लिए ज़रूरी ऋण राशि को चुन कर डिस्प्ले पर दिए गए ‘बूस्ट क्रेडिट’ ऑफर पर क्लिक करना होता है। ऋण की राशि तुरंत उपयोगकर्ता के मोबिक्विक वॉलेट में आ जाती है।

मोबिक्विक वॉलेट में हुए लेनदेनों के आधार पर मोबिक्विक के पास अपने उपयोगकर्ताओं का डेटा होता है। इस डेटा के आधार पर यह उपयोगकर्ता का क्रेडिट स्कोर बनाता है, जिसे मोबिस्कोर कहा जाता है और इसे ध्यान में रखते हुए ऋण के लिए आवेदन करने वाले उपयोगकर्ता की पात्रता तय की जाती है। उपयोगकर्ता ऋण से मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल किसी भी प्रयोजन के लिए कर सकता है जैसे खरीददारी, शादी का व्यय, यात्रा, होटल बुकिंग, मेडिकल एमरजेन्सी या ऑफलाईन एवं ऑनलाईन मर्चेन्ट्स को भुगतान। ऋण की राशि का पुनः भुगतान आसान किश्तों में किया जा सकता है। उपभोक्ता मोबिक्विक ऐप से पेबैक कर सकता है या मोबिक्विक पार्टनर के माध्मय से अपने बैंक खाते से मासिक ईएमआई के ऑटो-डेबिट का विकल्प भी चुन सकता है।

मोबिक्विक के सभी अग्रणी उत्पाद मोबिक्विक ऐप पर डिलीवर किए जाते हैं, जिसमें सम्पूर्ण जानकारी से लेकर ऋण का वितरण तक शामिल है। ऐसे में यह प्रक्रिया पारम्परिक शाखा मॉडल की तुलना में पूरी तरह से अलग है। यह प्रक्रिया सुनिश्चित करती है कि हर उस व्यक्ति को ऋण आसानी से मिल सके, जिसके फोन में मोबिक्विक ऐप है, फिर चाहे वह देश के किसी भी कोने में रहता/ रहती हो।

मोबिक्विक के व्यक्तिगत ऋण उत्पादों में इन्स्टेंट कैश (रु 5000 से लेकर रु 1 लाख का इन्सटेन्ट ऋण) और क्रेडिट लाईन प्रोडक्ट शामिल हैं, जो उपभोक्ता की विभिन्न ज़रूरतों को पूरा करते हैं। कंपनी ने अपने उपयोगकर्ताओं को ऋण उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए कई एनबीएफसी के साथ साझेदारी की है। मोबिक्विक ऋण सेवाओं का लॉन्च करने वाली पहली उपभोक्ता भुगतान कंपनी है, साथ ही यह उपभोक्ता के मोबाइल वॉलेट में ऋण वितरिण करने वाली उद्योग जगत की पहली कंपनी भी है। पिछले साल फरवरी में लॉन्च की गई मोबिक्विक की ऋण शाखा पहले से रु 350 करोड़ का ऋण वितरित कर चुकी है तथा वित्तीय वर्ष 18-19 के अंत तक इसने रु 700 करोड़ का ऋण वितरित करने का लक्ष्य तय किया है।

मोबिक्विक उपभोक्ताओं की विविध ऋण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने पोर्टफोलियो में नए उत्पाद शामिल कर रही है। कंपनी ने छोटे एवं मध्यम आकार के कारोबार मालिकों के लिए वर्किंग कैपिटल ऋण लॉन्च करने की योजना भी बनाई है। लेंडिंग मोबिक्विक का शीर्ष पायदान का क्षेत्र है और इसे विश्वास है कि लेंडिंग कंपनी के लिए गेम चेंजर की भूमिका निभाएगी तथा मोबिक्विक को भारत के डिजिटल फाइनेन्शियल सर्विस डोमेन में स्पष्ट लीडर के रूप में स्थापित करेगी। लेंडिंग एक ट्रिलियन डॉलर का अवसर है तथा मोबिक्विक देश की सबसे बड़ी डिजिटल लेंडर बनने के लिए प्रयासरत है।

                   
 



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad