एनपीसीआई ने प्रवीणा राय को सीओओ और आरिफ खान को सीडीओ नियुक्त किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, February 22, 2019

एनपीसीआई ने प्रवीणा राय को सीओओ और आरिफ खान को सीडीओ नियुक्त किया




NPCI appoints Ms  Praveena Rai as Chief Operating Officer and Mr  Arif Khan as Chief Digital Officer


मुंबई।नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने सुश्री प्रवीणा राय की नियुक्ति चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के पद पर और  आरिफ खान की नियुक्ति चीफ डिजिटल ऑफिसर (सीडीएफ) पद पर किये जाने की घोषणा की। उक्त नियुक्तियां क्रमशः 20 फरवरी, 2019 और 18 फरवरी, 2019 से प्रभावी होंगी।
सीओओ के रूप में,  प्रवीणा राय एनपीसीआई के संपूर्ण रणनीतिक उद्देश्यों सरल, सुरक्षित और सहज उपभोक्ता अनुभव के अनुरूप मार्केटिंग, बिजनेस डेवलपमेंट, प्रोडक्ट मैनेजमेंट और ऑपरेशंस रणनीति बनाने और उन्हें क्रियान्वित करने का दायित्व संभालेंगी, ताकि भारत के तीव्र डिजिटलीकरण के अभियान को और आगे बढ़ाया जा सके।  राय उपयुक्त साझेदारियों के जरिए एनपीसीआई की पेशकशों का प्रोडक्ट पेनेट्रेशन, पहुंच और विजिबिलिटी बढ़ायेंगी।
20 वर्षों से अधिक समय के व्यापक अनुभव के साथ, सुश्री राय को पेमेंट्स, कार्ड्स, रिटेल, ट्रांजेक्शन, होलसेल एवं कॉमर्शियल बैंकिंग के विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त है।
एनपीसीआई से जुड़ने से पहले, वो कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के कैश मैनेजमेंट पोर्टफोलियो को संभाल रही थीं।  राय एचएसबीसी बैंक के लिए एशिया में पेमेंट्स का प्रबंधन कर रही थीं और  वो एचएसबीसी में हेड ऑफ सेल्स भी थीं, जहां उन्होंने एशिया के वैश्विक बैंकिंग कॉर्पोरेशंस और भारत के एसएमई को समाधान प्रदान किये। राय ने इलेक्ट्रॉनिक्स व कम्यूनिकेशन में स्नातक की डिग्री हासिल की है और आईआईएम अहमदाबाद से परा-स्नातक डिग्री हासिल की है।    
आरिफ खान एनपीसीआई के सीडीओ के रूप में कार्यभार संभालेंगे, जो डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए स्ट्रेटजिक प्लानिंग का नेतृत्व करेंगे। इस भूमिका में, वो ग्राहकों की आवश्यकताओं एवं इंडस्ट्री ट्रेंड्स के आधार पर एनपीसीआई के नये प्रोडक्ट्स का पोर्टफोलियो बढ़ायेंगे। श्री खान पर नवाचार, एनालिटिक्स एवं टेक्नोलॉजी को आगे बढ़ाने का दायित्व होगा।
 खान ने एक्सएलआरआई - जमशेदपुर से बिजनेस मैनेजमेंट में स्नातक में डिग्री हासिल की है। वो पहले रेजरपे (सबसे तेजी से बढ़ रहे पेमेंट गेटवेज में से एक) के चीफ इनोवेशन ऑफिसर थे। एचडीएफसी बैंक में अपने 15 वर्षों से अधिक समय के दौरान,  आरिफ ने पेमेंट्स, डिजिटल बैंकिंग एवं वित्तीय समावेशन में रणनीतिक पहलों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रोडक्ट मैनेजमेंट, बिजनेस डेवलपमेंट एवं इनोवेटिव बिजनेस व तकनीकी समाधान प्रदान में 18 वर्षों से अधिक समय के अनुभव के साथ, आरिफ इनोवेटिव बिजनेस एवं आधुनिक समाधान प्रदान करने में विभिन्न समूहों को प्रभावित करने में प्रमुख भूमिका निभाते रहे हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad