वैलेंटाईन डे पर होटल बुकिंग्स में 112 फीसदी की बढ़ोतरी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, February 13, 2019

वैलेंटाईन डे पर होटल बुकिंग्स में 112 फीसदी की बढ़ोतरी



OYO Love Index 2019 (Hindi)


नई दिल्ली। वैलेंटाईन डे अब प्रेमी जोड़ों के बीच प्यार का जश्न मनाने तक ही सीमित नहीं रहा है, बल्कि आजकल लोग अपने परिवारजनों और दोस्तों के साथ मिलकर भी वेलेंटाईन डे का जश्न मनाने लगे हैं, दक्षिणी एशिया की सबसे बड़ी तथा दुनिया में होटल्स, होम्स एवं लिविंग स्पेसेज़ की सबसे तेज़ी से विकसित होती चेन ओयो पर वैलेंटाईन डे के मौके पर की गई बुकिंग्स के आंकड़ों से यह तथ्य प्रकाश में आया है। ओयो ;व्ल्व्द्ध के लव इंडैक्स 2019 के अनुसार पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इस साल बुकिंग्स की संख्या में 112 फीसदी की वृद्धि हुई है और वैलेंटाईन डे के नज़दीक आने के साथ इसके 150 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद है। ओयो पर की गई 63 फीसदी बुकिंग्स कपल्स के द्वारा की गई हैं, वहीं परिवार और दोस्तों द्वारा की जाने वाली बुकिंग्स की संख्या 22 फीसदी है, जो पिछले साल की तुलना में कहीं अधिक है। इन जोड़ों के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्य गोवा है, जबकि इसके बाद सबसे ज़्यादा बुकिंग्स दिल्ली और बैंगलोर में की गई हैं। वहीं राजधानी दिल्ली में सिंगल बुकिंग के आंकड़े सबसे ज़्यादा हैं।

रोचक तथ्य यह है कि वैलेंटाईन डे 2019 के लिए ओयो पर सबसे पहली बुकिंग लगभग एक साल पहले 25 फरवरी 2018 को की गई थी। साथ ही ऐप बुकिंग्स की संख्या में भी 6.5 गुना बढ़ोतरी हुई है, इससे साफ है कि भारतीय लोग बुकिंग के लिए अन्य चैनलों के बजाए ऐप का इस्तेमाल ज़्यादा कर रहे हैं। इससे यह भी पता चलता है कि अन्य हॉस्पिटेलिटी कंपनियों के विपरीत ओयो पर डायरेक्ट चैनल्स के ज़रिए बुकिंग्स की संख्या लगातार बढ़ रही है।

वैलेंटाईन डे की छुट्टियों की बढ़ती लोकप्रियता और इससे जुड़े रोचक रूझानों पर बात करते हुए श्री बुरहनुद्दीन पिठावाला, वाईस प्रेज़ीडेन्ट, कन्वर्जन्स, ओयो होटल्स एण्ड होम्स ने कहा, ‘‘वैलेंटाईन डे का जश्न पिछले एक दशक से देश में लोकप्रिय हुआ है और अब देश भर में इसे अनूठे तरीकों से मनाया जाने लगा है। आजकल उपभोक्ता यात्रा करने तथा अपने प्रियजनों, दोस्तों एवं परिवार के साथ जश्न मनाने का मौका ढूंढते हैं और यह जश्न सिर्फ उनके पार्टनर तक ही सीमित नहीं रहा है। हमारा मानना है कि टैªवल एवं हॉस्पिटेलिटी उद्योग के विकास तथा अच्छी गुणवत्ता के अफॉर्डेबल अकॉमोडेशन की उपलब्धता के कारण आज हर उपभोक्ता के दृष्टिकोण में बदलाव आया है। इसी ज़रूरत को समझते हुए ओयो में हम निरन्तर अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। हम न केवल लोकप्रिय गंतव्यों पर बल्कि देशभर में लोगों को किफ़ायती दरों पर अच्छी गुणवत्ता की आवास सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत हैं।

ओयो लव इन्डैक्स अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ार में उपभोक्ता के व्यवहार एवं रूझानों पर भी रोशनी डालता है। मलेशिया, इंडोनेशिया और नेपाल में सबसे ज़्यादा बुकिंग्स क्रमशः क्वालालम्पुर, जकार्ता और काठमाण्डु में की गई हैं। मलेशिया में पिछले साल की तुलना में बुकिंग्स की संख्या में 613 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इन देशों में भी कुछ ऐसे ही रूझान पाए गए हैं, जहां सबसे ज़्यादा बुकिंग्स कपल्स के द्वारा की गई, इसके बाद दोस्तों और परिवारजनों ने भी बड़ी संख्या में बुकिंग्स की हैं।  




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad