इंडिया आईएनएक्स में लिस्ट हुआ एक्ज़िम बैंक का 500 मिलियन यूएस डॉलर का बॉन्ड - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, March 27, 2019

इंडिया आईएनएक्स में लिस्ट हुआ एक्ज़िम बैंक का 500 मिलियन यूएस डॉलर का बॉन्ड


Exim Bank rings bell at INDIA INX with USD 500 mn bond listing

मुंबई. एक्ज़िम बैंक ने अपने 500 मिलियन यूएस डॉलर के बॉन्ड के लिए 27 मार्च, 2019 को बीएसई में बेल रिंगिंग की औपचारिकता पूरी की। यह कार्य बैंक के प्रबंध निदेशक श्री डेविड रस्कीना द्वारा पूरा किया गया। इस अवसर पर इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (इंडिया आईएनएक्स) के अध्यक्ष आशीष कुमार चौहान और इंडिया आईएनएक्स के एमडी एवं सीईओ वी. बालासुब्रमणियम उपस्थित रहे।
एक्ज़िम बैंक ने 5 मार्च, 2019 को 500 मिलियन यूएस डॉलर का 5 वर्षीय रेग-एस बॉन्‍ड निर्गम (इश्‍यू) सफलतापूर्वक जारी किया था। इस इश्‍यू को 117 से ज्‍यादा प्रतिष्ठित निवेशकों से कुल 1.7 बिलियन यूएस डॉलर का सबस्क्रिप्‍शन मिला, जो इश्‍यू के आकार से 3.4 गुना ज्यादा रहा। इस इश्‍यू से जुटाई गई राशि का इस्‍तेमाल दीर्घावधि ऋणों और ऋण-व्‍यवस्‍थाओं के माध्‍यम से भारतीय परियोजना निर्यातों तथा विदेशी निवेश को सहयोग करने में किया जाएगा। यह ट्रांजैक्‍शन CT5 + 140 बीपीएस के उचित मूल्य पर रखा गया था, जो CT5 + 165 बीपीएस के प्रारंभिक मूल्य के अंदर था तथा जो 25 बीपीएस की महत्वपूर्ण मूल्य टाइटनिंग और नए इश्‍यू पर शून्‍य प्रीमियम को प्रदर्शित करता है। भौगोलिक वितरण की दृष्टि से इसका वितरण एशिया में 87% तथा यूरोप एवं ऑफशोर यूएस में 13% रहा। इश्‍यू के लिए एचएसबीसी बैंक तथा स्‍टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने संयुक्‍त रूप से लीड मैनेजर और बुक रनर के रूप में काम किया। एक्‍ज़ि‍म बैंक को मूडीज द्वारा बीएए 2 (स्थि‍र) तथा फि‍च द्वारा बीबीबी- (स्थि‍र) रेटिंग प्रदान की गई है, जो भारत सरकार की रेटिंग के समतुल्‍य है।
इस अवसर पर, एक्ज़िम बैंक के प्रबंध निदेशक डेविड रस्कीना ने कहा कि एक्ज़िम बैंक की बैलेंस शीट में मुख्यतः यूएस डॉलर की प्रधानता को देखते हुए बैंक अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भारत से बाहर नियमित रूप से बॉन्ड निर्गम जारी करने वाली संस्थाओं में से एक है। एक्ज़िम बैंक रेग-एस और 144ए बाजारों में भी निर्गम जारी कर चुका है और बैंक का हालिया 500 मिलियन यूएस डॉलर का निर्गम काफी सफल रहा था। एक्ज़िम बैंक के सभी बॉन्ड पहले ही इंडिया आईएनएक्स में लिस्टेड हैं और हमें गर्व है कि यह रेग-एस बॉन्ड भी अब इस एक्सचेंज पर ट्रेड किया जा सकता है। एक्ज़िम बैंक अपने आगामी निर्गमों के लिए इंडिया आईएनएक्स के साथ अपने संबंधों को और मजबूत बनाता रहेगा।
बैंक के उप प्रबंध निदेशक देबाशिस मल्लिक ने कहा कि अपने सभी बॉन्डों को इंडिया आईएनएक्स पर लिस्टेड देखना एक्ज़िम बैंक के लिए हर्ष का विषय है। आज का यह कार्यक्रम एक्ज़िम बैंक के हालिया 500 मिलियन यूएस डॉलर के रेग-एस निर्गम को इंडिया आईएनएक्स पर लिस्ट होने के उपलक्ष्य में है। आने वाले समय में हम और बॉन्डों की लिस्टिंग के जरिए मार्केट में और अधिक ट्रेडिंग वॉल्यूम की उम्मीद करते हैं। हम आशा करते हैं कि भविष्‍य में एक्ज़िम बैंक को इसमें अहम भूमिका निभाने के लिए याद रखा जाएगा। यह एक्ज़िम बैंक में हम सबके लिए गर्व का विषय है।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad