होली टिप्‍स से त्‍वचा एवं बालों को नुकसान पहुंचने से बचायें - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, March 15, 2019

होली टिप्‍स से त्‍वचा एवं बालों को नुकसान पहुंचने से बचायें


Hair and skin care tips for Holi



जयपुर।  रंगों का उत्‍सव बस आने ही वाला है। होली के सूखे गुलाल और रंग से सराबोर पानी से भरी बालटियों के साथ होली का हुड़दंग मचाने के लिये सभी तैयार हैं। इनमें सिंथेटिक पिगमेंट्स भी मौजूद हो सकते हैं, जिससे आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंच सकता है। यदि आप ऑर्गेनिक रंगों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, तो भी इनके दुष्‍प्रभाव का खतरा आप पर हो सकता है। क्‍योंकि इन रंगों में भीगने के दौरान आप कई घंटे धूप और पानी में बिताते हैं। यदि आपको भी ये सारी चिंतायें सता रही हैं, तो अब आपको डरने की जरूरत नहीं है। दरअसल अमेन ब्‍यूटी की कंटेट लीड सोबिया मोघुल दे रही हैं कुछ ऐसी टिप्‍स, जो होली की पार्टी के बाद भी आपकी त्‍वचा की रौनक को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं।

एसपीएफ : अपनी त्‍वचा पर ऐसे सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें,जिसका एसपीएफ 25+ या उससे ज्‍यादा है। यह आपकी त्‍वचा को सूरज की हानिका‍रक किरणों से बचाता है और उसे मॉइश्‍चराइज करता है। चूंकि, आपकी त्‍वचा रंगों, धूल एवं हीट को झेलती है,इसलिये यह जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा को इन सभी से बचायें। आपके चेहरे, गर्दन, बाहों और शरीर के उन सभी हिस्‍सों पर सनस्‍क्रीन से अच्‍छी तरह मालिश करें, जिन पर धूप पड़ती हो।

नारियल तेल : रंगों के दुष्‍प्रभाव से बचने के लिये नारियल तेल का इस्‍तेमाल करें। तेल आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट करता है और इसकी वजह से आपकी स्किन कम रंगों को अवशोषित करती है। हानिकारक रसायनों से बचने के लिये अपने बालों पर तेल भी लगायें। यदि आपकी त्‍वचा और बालों पर एक सुरक्षात्‍मक परत होगी, तो इन पर से रंगों को निकालना आसान हो जायेगा। आप नारियल तेल और कैस्‍टर ऑयल को एकसाथ मिलाकर भी लगा सकते हैं, ताकि आपकी त्‍वचा मॉइश्‍चराइज रहे।

लिप बाम : रंग आपके होंठों में पड़ी दरारों के बीच आसानी से फंस सकते हैं, क्‍योंकि शरीर का यह हिस्‍सा एक्‍सपोज्‍ड रहता है और इन्‍हें जल्‍दी ही नुकसान पहुंच सकता है। अपनी होंठों को एक्‍सफोलिएट करें और किसी अच्‍छी क्‍वालिटी के लिप बाम की 4-5 कोट्स तक लगायें। इससे आपके होंठ स्‍मूद और मॉइश्‍चराइज्‍ड रहेंगे।

हैंड क्रीम : होली में हम जिन चीजों को अक्‍सर भूल जाते हैं, वह है स्किनकेयर। हम अपने हाथों का सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं और इसलिये इनका ख्‍याल रखना जरूरी है। आपके नाखून रंगों को जल्‍दी अवशोषित करेंगे और इनसे छुटकारा पाना असंभव होता है। अपने नाखूनों को रंगों से बचाने के लिये हैंड क्रीम की मोटी परत लगायें। होली से पहले अपने नाखूनों को छोटा करें और नाखूनों को एक्रिलिक या जेल से बचायें।
               
शॉवर जेल : त्‍वचा को रूखा बनाने वाले सख्‍त साबुन का इस्‍तेमाल करने के बजाय अपने शरीर पर से रंगों के निशान हटाने के लिये एक नैचुरल शॉवर जेल का इस्‍तेमाल करें। आप एक लूफा का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं, लेकिन अपनी त्‍वचा के नाजुक पीएच बैलेंस को बरकरार रखने के लिये हल्‍के-हल्‍के इसका प्रयोग करें।

शैम्‍पू : नुकसान से अपने आप को पूरी तरह से बचाना संभव नहीं है,लेकिन आप एक मॉइश्‍चर लॉक शैम्‍पू को अपनाकर अपने बालों पर इसके असर को कम जरूर कर सकते हैं। ऐसे शैम्‍पू का इस्‍तेमाल करें, जो सौम्‍य होने के साथ ही बालों को कोमलता से कंडिशन करें। अपने बालों को एक बार में कई बार नहीं धोयें। आपके स्‍कैल्‍प्‍स पर तेल की एक प्राकृतिक परत होती है, बार-बार बालों को धोने से वह परत हट सकती है और बालों को पूरी तरह से रूखा बना सकती है।

फेस स्‍क्रब : डेड स्किन बनने से रोकने और रोमछिद्रों को बंद होने से बचाने के लिये, होली के एक दिन बाद फेस स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करें। अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में हल्‍के हाथों से इसका इस्‍तेमाल करें और आप अपने शरीर के अन्‍य खुले हिस्‍सों पर भी इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद चेहरे को हल्‍के गर्म पानी से धो लें और उन्‍हें रूखा होने से बचाने के लिये मॉइश्‍चराइजर लगायें।

फेस मास्‍क : यह होली के बाद की जाने वाली देखभाल है। चूंकि,आपकी त्‍वचा होली के दौरान ढेरों केमिकल्‍स और एलीमेंट्स के सम्‍पर्क में आती हैं, इसलिये आप अपनी त्‍वचा पर एक हर्बल फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अपने स्किन पर हल्‍के हाथों से इससे मालिश करें और 10-15 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगे रहने दें। यह मास्‍क आपकी त्‍वचा को राहत देगा, खोई नमी को पाने में मदद करेगा और एक सौम्‍य क्‍लींजर के रूप में काम करेगा। फेस मास्‍क को 1-2 बार लगाने के बाद, आप महसूस करेंगे कि आपकी त्‍वचा फिर से सामान्‍य हो रही है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad