महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ने 10000 ड्राइवर्स को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, March 26, 2019

महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ने 10000 ड्राइवर्स को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया



 Mahindra Logistics successfully trains 10000 drivers across India




मुंबई. भारतीय लॉजिस्टिक्स इंडस्ट्री में सबसे बड़े 3पीएल समाधान प्रदाता, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमवीकेवाई) के तहत भारत के 10000 ड्राइवर्स को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया। 229 से अधिक स्थानों पर चलाया गया यह प्रशिक्षण ड्राइवर्स को सुरक्षा एवं संरक्षा के बारे में जागरूक करने, प्रशिक्षित करने और सशक्त बनाने पर केंद्रित रहा। राजस्थान में 4480 ड्राइवर्स प्रशिक्षित किये गये। कंपनी ने स्वयं एक वर्ष में 10,000 ड्राइवर्स को प्रशिक्षित किया।
इस डिफेंसिव ड्राइवर प्रोग्राम का उद्देश्य भारी संख्या में ड्राइवर्स को जिम्मेदारीपूर्वक वाहन चलाने, वाहन की स्थिति एवं वैधानिक अनुपालन, विभिन्न स्थितियों में सुरक्षित तरीके से ड्राइविंग, व्यवहारगत प्रशिक्षण, तनाव प्रबंधन एवं संवाद को लेकर सक्षम बनाने एवं इनके प्रति जागरूक करना रहा।
प्रशिक्षण के मुख्य पहलुओं में कई चीजें शामिल रहीं, जैसे-सड़क सुरक्षा, आपातकालीन स्थिति एवं आपदा प्रबंधन, झगड़े आदि से निपटना विशेषकर रोड रेज के मामले, पिपुल लॉजिस्टिक्स में महिला यात्रियों की सुरक्षा, वाहन रखरखाव एवं टिकाऊपन, नियमों का पालन, दुर्घटनाओं के दौरान प्राथमिक सहायता व अन्य। इस प्रोग्राम में व्यवहार संबंधी पहलुओं एवं सॉफ्ट स्किल्स जैसे-अंतर्वैयक्तिक कौशल, तनाव कैसे दूर करें, विभिन्न टीमों के साथ तालमेल बिठाने से जुड़े प्रशिक्षण भी शामिल रहे।
महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी,  पिरोजशॉ सरकारी ने कहा, ‘‘हमें 10000 ड्राइवर्स को सफलतापूर्वक प्रशिक्षित करने की खुशी है। मैं इस उपलब्धि के लिए महिंद्रा लॉजिस्टिक्स की टीम को बधाई देता हूं। ड्राइवर्स हमारे हमारे संपूर्ण तंत्र की धूरी हैं और वो सही मायने में देश की अर्थव्यवस्था के पहिये को आगे बढ़ाते हैं। हमारे लिए यह अत्यावश्यक है कि वे सुप्रशिक्षित हों और सुरक्षित व संरक्षित रहें। इस प्रोग्राम के जरिए, हमने उन ड्राइवर्स को प्रशिक्षित किया है, जो न केवल हमारे लिए काम करते हैं बल्कि बड़े पैमाने पर इंडस्ट्री के लिए भी काम करते हैं।’’
महिंद्रा के चेयरमैन,  आनंद महिंद्रा ने प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी को लिखे गये अपने पत्र में कहा है, ‘‘मेरे लिए एक जिम्मेवार कारोबारी समूह के रूप में यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और मैं निस्संदेह कहना चाहता हूं कि महिंद्रा लॉजिस्टिक्स ड्राइवर्स के कौशल का उन्नयन करते हुए मूव इन इंडिया पर जोर देते हुए मेक इन इंडिया अभियान में सहयोग देता रहेगा।’’






No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad