पैकेजिंग उद्योग में क्रांति लाने के लिए बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक मूफीद: अशोक चतुर्वेदी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, March 7, 2019

पैकेजिंग उद्योग में क्रांति लाने के लिए बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक मूफीद: अशोक चतुर्वेदी



Biodegradable Plastic to Revolutionise the Packaging Industry: Ashok Chaturvedi, CMD, Uflex Ltd




 नई दिल्ली। श्री सुरेश प्रभु, वाणिज्य और उद्योग मंत्री, सरकार  भारत व अशोक चतुर्वेदी, सीएमडी, यूफ्लेक्स लिमिटेड ने  प्लास्टिक और पैकेजिंग पर प्रथम वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया। नई दिल्ली के विज्ञान भवन में होने वाली  दो दिवसीय सम्मेलन में पैकेजिंग और प्लास्टिक पर चर्चा की जा रही है।
सुरेश प्रभु ने सभा को संबोधित किया और वैश्विक बाजार में पैकेजिंग उद्योग के योगदान पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “पैकेजिंग की धारणा यह है कि उपभोक्ता को पैकेट की सामग्री को देखने से पहले किसी उत्पाद के बारे में पता चलता है। यह अन्य उत्पादों की मांग बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। ”
कॉन्फ्रेंस में गेस्ट ऑफ ऑनर रहे यूफ्लेक्स लिमिटेड के सीएमडी अशोक चतुर्वेदी को 'फ्लेक्सिबल पैकेजिंग के फादर' के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर  चतुर्वेदी ने फ्लेक्सिबल पैकेजिंग इंडस्ट्री की भूमिका पर प्रकाश डाला, जो विश्व स्तर पर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के विकास का कारण है।
अपशिष्ट प्लास्टिक प्रबंधन के ज्वलंत विषय पर  जानकारी देते हुए  अशोक चतुर्वेदी ने कहा, “अपशिष्ट प्लास्टिक एक मुद्दा नहीं है क्योंकि इसे बनाया जाता है। यह एक उत्पाद के लिए  बेकार हो सकता है लेकिन इसे पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है और इसका उपयोग अन्य उत्पाद बनाने के लिए किया जा सकता है। मल्टी-लेयर पैकेजिंग एक ऐसा समाधान है जिसे पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है और फिर उपयोग किया जा सकता है। ”

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad