आदित्य बिरला सन लाइफ म्युच्युअल फंड के सेंच्युरी एसआईपी में एसआईपी के साथ पाइए 50 लाख रुपयों तक का लाइफ कवर - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, April 9, 2019

आदित्य बिरला सन लाइफ म्युच्युअल फंड के सेंच्युरी एसआईपी में एसआईपी के साथ पाइए 50 लाख रुपयों तक का लाइफ कवर




मुंबई, आदित्य बिरला कैपिटल लिमिटेड की म्यूचुअल फंड शाखा और भारत में अग्रणी म्यूचुअल फंड कम्पनिओं में से एक आदित्य बिर्ला  सन लाइफ म्यूचुअल फंड (एबीएसएलएमएफ़) अपनी सेंच्युरी एसआईपी में एसआईपी (सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के साथ किसी भी अतिरिक्त कीमत के बिना 50 लाख  रुपयों तक का लाइफ कवर दे रही है।    पहले सीएसआईपी को केवल विशिष्ट इक्विटी ओरिएंटेड योजनाओं के साथ पेश किया जाता था, लेकिन अब निवेशक सीएसआईपी सुविधा के साथ चुनिंदा ऋण योजनाओं में निवेश करने का विकल्प चुन सकते हैं। इससे अब एबीएसएलएमएफ़ सीएसआईपी के तहत अपने निवेशकों के निवेश का  विविधीकरण और परिसंपत्ति वर्गों के संतुलन के लाभ देने की क्षमता मिली है। यह लाइफ कवर निवेश की पूरी अवधि या निवेशक की 60 वर्ष की आयु, जो भी पहले हो, तब तक के लिए वैध रहेगा। 

इसके माध्यम से निवेशक को सभी म्यूचुअल फंड की सभी योजनाओं / योजनाओं / फोलियो में प्रति निवेशक मासिक सीएसआईपी की किस्त राशि के 100 गुना तक की रकम का या 50 लाख रुपयों का (जो भी कम हो) लाइफ कवर का लाभ होता है। सीएसआईपी में निवेशक को पहले 3 वर्षों के लिए नियमित रूप से निवेश करने की आवश्यकता होती है। अगर निवेशक सीएसआईपी अवधि पूरी होने से पहले (पूरी तरह से / आंशिक रूप से) अपने निवेश को कम कर देता है, तो बीमा कवर समाप्त हो जाएगा।

सीएसआईपी सुविधा के बारे में आदित्य बिर्ला सन लाइफ एएमसी लिमिटेड के सीईओ                     ए. बालासुब्रमण्यन ने कहा, "एसआईपी सुविधाजनक और लचीला होने के कारण म्युच्युअल फंड्स के निवेशकों में यह लोकप्रिय है।  सीएसआईपी में एसआईपी की व्यापकता को बढ़ाया गया है। सेंचुरी एसआईपी में निवेशक को पहले तीन सालों में नियमित रूप से निवेश करने की आवश्यकता होती है।  इस अवधि की अनिवार्यता की वजह से निवेश में अनुशासन विकसित होता है, जिससे दीर्घ अवधि में निवेशक को लाभ मिलते हैं। हम हमारे निवेशकों को दीर्घ अवधि में  निवेश करते रहने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं ताकि उनके निवेश का कुल परफॉर्मंस अच्छा रहे। इसके आलावा निवेश की पूरी अवधि या निवेशक की 60 साल की आयु तक किसी भी अतिरिक्त कीमत के बिना लाइफ कवर भी दिया जा रहा है।"

"हमारे हाल ही के दो एनएफओ एबीएसएल बाल भविष्य योजना और एबीएसएल रिटायरमेंट फंड से पता चलता है कि निवेशक निश्चित लॉक-इन अवधि के बावजूद दीर्घ अवधि के निवेश के महत्व को समझते हैं। कुल एसआईपी ऍप्लिकेशन्स के दोनों मामलों में, सीएसआईपी जोकि निवेशकों के लिए लाभकारक है, उसे अच्छा प्रतिसाद मिला।"

18 से 51 वर्ष तक की आयु में कोई भी व्यक्ति सीएसआईपी के तहत जीवन कवर की वैकल्पिक सुविधा का लाभ उठाने के लिए पात्र है। यह लाइफ कवर निवेश की निरंतरता और निवेशक के मासिक योगदान के आकार पर आधारित है। कवर के लिए सरल सूत्र 10-50-100 गुना है। पहले तीन वर्षों तक जीवन कवर बढ़ता रहता है। 1 वर्ष में यह मासिक सीएसआईपी राशि का 10 गुना होगा, दूसरे वर्ष में यह मासिक सीएसआईपी राशि का 50 गुना होगा और तीसरे वर्ष में यह अधिकतम सीएसआईपी राशि का 100 गुना होगा, परन्तु इसकी अधिकतम राशि 50 लाख रुपये होगी।   

यदि शुरू से तीन साल पुरे होने से पहले सीएसआईपी बंद कर दिया जाता है, तो जीवन कवर समाप्त हो जाएगा। नियमित सीएसआईपी के तीन साल पूरे होने पर, जब तक निवेशक 60 साल का नहीं हो जाता, तब तक जीवन कवर जारी रहेगा। यदि निवेशक 3 वर्ष के बाद एसआईपी को रिडीम नहीं करता है, लेकिन एसआईपी रोक देता है, तो लाइफ कवर  हर पॉलिसी वर्ष की शुरुआत में सीएसआईपी के तहत जमा इकाइयों के मूल्य के बराबर होगा, यह अधिकतम रकम मासिक किस्त के 100 गुना तक की हो सकती है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad