आपके रिटायरमेंट बाद के लक्ष्यों का ख्याल रखने वाली पॉलिसी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, April 3, 2019

आपके रिटायरमेंट बाद के लक्ष्यों का ख्याल रखने वाली पॉलिसी

Product Note - Bajaj Allianz Life LongLife Goal


रिटायरमेंट के बाद तनावमुक्त जिंदगी जीने के लिए रिटायरमेंट हेतु निवेश अत्यावश्यक

ऐसे अनेक भारतीय हैं जो कामकाजी जीवन से जल्द सेवामुक्त होकर चैन की जिंदगी जीना चाहते हैं। साथ ही, चिकित्सा के क्षेत्र में हुई प्रगतियों के मद्देनजर, भारतीयों की औसत जीवन आयु बढ़ी है। इसका अर्थ यह है कि रिटायरमेंट अर्थात नौकरी से सेवामुक्त हो जाने के बाद भी हमारे पास जीने के लिए भरपूर समय होगा, जिसके लिए हमें पहले से ही योजना बना लेनी होगी ताकि रिटायरमेंट के बाद हमारे पास इतने वित्तीय संसाधन हों जिनसे न केवल आराम की जिंदगी जी सकें बल्कि अपने जीवन के सभी लक्ष्यों को हासिल भी कर सकें।

इसी बीच, पिछले कुछ वर्षों में, हमने देखा है कि बढ़ती अर्थव्यवस्था के चलते, भारत में मुद्रास्फीति की दर तीव्र गति से बढ़ रही है। रहन-सहन और स्वास्थ्य सेवाओं का खर्च भी बढ़ रहा है। इसका आशय है कि रिटायरमेंट के बाद, आपके पास पर्याप्त रूप से इतना धन होना चाहिए जिससे आप दैनिक खर्चे, स्वास्थ्य से जुड़ी आपात स्थितियों, परिवार की आवश्यकताओं एवं रिटायरमेंट के बाद के अपने सभी जीवन लक्ष्यों को हासिल कर सकें।

इसलिए, ऐसे रिटायरमेंट धनराशि में निवेश करना महत्वपूर्ण है, जो मुद्रास्फीति के अनुसार समायोजित हो, और रिटायरमेंट के बाद के जीवन के दौरान आय के स्रोत की गारंटी भी दी जा सके। आज, ऐसे अनेक वित्तीय उपकरण हैं, जो रिटायरमेंट धनराशि तैयार करने में सहायक हैं, लेकिन उनकी कुछ खामियां भी हैं। जहां कुछ वित्तीय उपकरण गारंटीशुदा रिटर्न्स प्रदान करते हैं, लेकिन हो सकता है कि इनमें मुद्रास्फीति का ख्याल नहीं रखा गया हो। कुछ उपकरणों में तरलता अर्थात अर्थसुलभता का अभाव है, चूंकि उनमें फंड निकालने पर रोक होता है। आगे, कुछ उपकरणों पर करारोपण के चलते आपके रिटायरमेंट की धनराशि या रिटायरमेंट की अवधि के दौरान निकासी भी प्रभावित हो सकती है।

इस कमी को दूर करने के लिए, बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने हाल ही में कंप्रिहेंसिव आधुनिक यूनिट-लिंक्ड बीमा प्लान बजाज आलियांज लाइफ लॉन्ग लाइफ गोल लॉन्च किया है। यह संपूर्ण जीवनकालिक यूलिप है जिसमें कई खूबियां हैं जैसे-करमुक्त रिटायर्ड लाइफ आय, 99 वर्ष की आयु तक जीवन सुरक्षा और आपात स्थितियों में आंशिक धन निकासी की सुविधा।

बजाज आलियांज लॉन्ग लाइफ गोल दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है - प्रीमियम के वेवर के साथ और प्रीमियम के वेवर के बिना। जोखिम सहने की क्षमता के आधार पर, यह फंड चार भिन्न-भिन्न निवेश रणनीतियां उपलब्ध कराता है - इन्वेस्टर सेलेक्टेबल पोर्टफोलियो स्ट्रेटजी, व्हील ऑफ लाइफ पोर्टफोलियो स्ट्रेटजी 2, ट्रिगर-बेस्ड पोर्टफोलियो स्ट्रेटजी और ऑटो ट्रांसफर पोर्टफोलियो स्ट्रेटजी।

बजाज आलियांज लाइफ लॉन्ग लाइफ गोल पॉलिसी की कुछ सबसे महत्वपूर्ण खूबियां निम्नलिखित हैंः

कररहित सेवानिवृत्ति जीवन आयः इस प्रोडक्ट के जरिए आप बाजार से जुड़े फंड्स में निवेश का लाभ हासिल कर सकते हैं और इसकी मदद से आप मुद्रास्फीति एवं बढ़ते खर्च के अनुसार धनराशि खड़ी कर सकते हैं। आगे, सेवानिवृत्ति जीवन आय करमुक्त है। इसे संपूर्ण जीवन के लिए नियमित आय हासिल करने के लिए चुना जा सकता है। इसका चुनाव आप 55 वर्ष की उम्र या 10 पॉलिसी वर्ष के पूरा होने - जो भी बाद में हो - पर कर सकते हैं।
संपूर्ण जीवन के लिए कवरः इसका अर्थ है कि आप एक सीमित अवधि जैसे 10 वर्ष से 25 वर्ष तक के लिए प्रीमियम का भुगतान करते हैं, और यह पॉलिसी आपके 99 वर्ष के होने तक आपको कवर करेगी और सुनिश्चित करती है कि आप अपने परिवार के जीवन लक्ष्यों का अच्छी तरह से ख्याल रख सकें।
मोर्टलिटी चार्जेज का पीरियड रिटर्नः बीमित जीवन के 60 वर्ष की आयु हो जाने या पॉलिसी के 15 वर्ष पूरा हो जाने - जो भी बाद में हो - पर प्रत्येक 10वें वर्ष पर समय-समय पर मोर्टलिटी चार्ज वापस करता है। परिपक्वता के बाद, यह आपके रिटायरमेंट कॉर्पस में जुड़ जाता है, जिससे धनराशि का मूल्य बढ़ जाती है।
रिटर्न एन्हैंसरः इस विशेषता के मद्देनजर, रिटायर्ड लाइफ इनकम की प्रत्येक किश्त आपके द्वारा चुने गये प्रतिशत के अलावा 0.5 प्रतिशत और बढ़ जाती है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad