बीएसडीयू में बैचलर ऑफ वोकेशनल प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, April 26, 2019

बीएसडीयू में बैचलर ऑफ वोकेशनल प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए



BSDU  Admission Alert Electrical Skills & Format

बी. वोक. डिग्री यूजीसी से अनुमोदित है, यह किसी भी अन्य स्नातक/स्नातकोत्तर डिग्री के बराबर है और देश में कौशल सेट से संबंधित महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिहाज से नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) पर आधारित है।

ऽ आवेदन तिथि: 25 अप्रैल, 2019 से शुरू
ऽ आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 10 जून 2019
ऽ सीटों की संख्या: बी.वोक. पाठ्यक्रम में - 30
ऽ शुल्क: 80,000 रुपए प्रति वर्ष
ऽ पाठ्यक्रम की अवधि: बी.वोक. के लिए 3 वर्ष
ऽ बी.वोक. 6 सेमेस्टर का है (प्रत्येक में 30 क्रेडिट)
ऽ कुल क्रेडिट: बी.वोक. के लिए 180 क्रेडिट
ऽ अध्ययन का विषय: विद्युत कौशल

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर (राजस्थान विधानसभा अधिनियम संख्या 3/2017 के तहत निगमित) 005-001.002, डोमेस्टिक टैरिफ एरिया, महिंद्रा वर्ल्ड सिटी (सेज), जयपुर - 302037

प्लेसमेंट्स - फोर्स्क टैक्नोलॉजीज, अपीरियो, आईबीएम, एचसीएल, सिस्को, जीनस, महिंद्रा, डायकिन, हीरो मोटोकॉर्प, पर्टो, आरएस इंडिया, आरयूजे इलेकॉन, आरयूजे वुडक्राफ्ट- ये कुछ ऐसी कंपनियां हैं, जहां छात्रों को नियोजित किया गया है।
बीएसडीयू ने इलेक्ट्रिकल स्किल्स में 3 साल के बैचलर ऑफ वोकेशन (बी.वोक.) पाठ्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बी.वोक. पाठ्यक्रम का 60 प्रतिशत हिस्सा कौशल आधारित और 40 प्रतिशत भाग सामान्य शिक्षा से संबंधित है। बीएसडीयू में अर्जित कौशल के पूरक के लिए, छात्रों को हर वैकल्पिक सेमेस्टर में औद्योगिक इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है। यूजीसी ने अपने पत्र क्रमांक एफ.8-14/2017 (सीपीपी-आई/पीयू) दिनांक 4 अगस्त 2017 के अनुसार विश्वविद्यालयों की अपनी सूची में बीएसडीयू को शामिल किया है। यूजीसी ने स्नातकों को इंडस्ट्री के लिए तैयार करने के लिहाज से नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) पर आधारित बी.वोक. और एम.वोक. पाठ्यक्रमों को कौशल सेट की महत्वपूर्ण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मंजूरी दे दी है। ये कार्यक्रम अब किसी भी अन्य स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम के बराबर हैं। इन कार्यक्रमों के तहत छात्र किसी भी संगठन के आईटी विभागों में काम करने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करेंगे।

बीएसडीयू के प्रेसीडेंट ब्रिगेडियर एस एस पाब्ला ने कहा, “बी.वोक. प्रोग्राम को इस तरह डिजाइन किया गया है, ताकि विद्यार्थी इलेक्ट्रिकल स्किल्स के विषय में न सिर्फ ज्ञान हासिल कर सकें, बल्कि वे आवश्यक तकनीकी कौशल भी हासिल करने में सफल हो सकें। यही इस पाठ्यक्रम का मिशन भी है। बी.वोक. कार्यक्रम का हमारा मुख्य उद्देश्य अपने से संबंधित फील्ड में प्रशिक्षित पेशेवर तैयार करना है, ताकि वे इंडस्ट्री में काम कर सकें या फिर अपना उद्यम शुरू कर सकें। मजबूत क्षमता के साथ कौशल हासिल करने वाले छात्रों को आसानी से उद्योगों में नियोजित किया जाता है। बी.वोक. कार्यक्रम छात्रों को एक व्यापक, बहुमुखी कौशल प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है, ताकि उन्हें जल्द ही इंडस्ट्री में अवसर मिल सकें।”

पात्रता: बी.वोक. पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले छात्र को उत्तीर्ण होना चाहिएः-

1. 10़2 की हायर सैकण्डरी सर्टिफिकेट परीक्षा (पीसीएम के साथ)
2. 10 वीं के बाद 2 साल की आईटीआई
3. पॉलिटेक्निक डिप्लोमा धारकों को बी.वोक. के दूसरे वर्ष में लेटरल एंट्री के लिए योग्य माना जाएगा

पाठ्यक्रम संबंधी विनिर्देश: बी.वोक. कार्यक्रम में डिप्लोमा, एडवांस्ड डिप्लोमा और बी.वोक. के दौरान अनेक एंट्री और एक्जिट प्वाइंट हैं। इसमें 6 सेमेस्टर हैं, जिनमें से प्रत्येक के 30 क्रेडिट निर्धारित हैं। बी.वोक. डिग्री प्राप्त करने के लिए कुल 180 क्रेडिट अर्जित करने होंगे।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad