क्लेन्स्टा है पानी की कमी वाली स्थितियों में अच्छी स्वच्छता के लिए जलविहीन प्रौद्योगिकी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, April 16, 2019

क्लेन्स्टा है पानी की कमी वाली स्थितियों में अच्छी स्वच्छता के लिए जलविहीन प्रौद्योगिकी


Clensta article  - Clensta: Waterless Technology for good hygiene in water-deficit situations



भारत पानी के संकट से जूझ रहा है, ज़मीन में पानी का स्तर लगातार गिरता जा रहा है, जो बेहद चिंताजनक मुद्दा है। नीति आयोग द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार हर साल 200,000 भारतीयों को पानी की अनुचित आपूर्ति या संदूषित पेय जल के कारण अपनी जान गंवानी पड़ती है। 2050 तक भारत की आबादी 1.7 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, ऐसे में देश अपनी तेज़ी से बढ़ती आबादी को स्वच्छ एवं सुरक्षित पेय जल उपलब्ध कराने के लिए जूझ रहा है।
खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में सुरक्षित पेयजल एवं पानी की अनुपलब्धता की बढ़ती समस्या के चलते लोगों के लिए पर्सनल हाइजीन को बनाए रखना बहुत मुश्किल है, जिसके चलते स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ रही हैं। मौजूदा स्थिति को देखते हुए ऐसी आधुनिक तकनीकों और उत्पादों की आवश्यकता है जो पानी की अनुपलब्धता के बावजूद लोगों को पर्सनल हाइजीन बनाए रखने में मदद कर सकें, ताकि मौजूदा जल संसाधनों पर दबाव न बने।
ऐसा ही एक इनोवेशन वॉटरलैस टेक्नोलॉजीः क्लेंसटा ने उन लोगों के लिए वॉटरलैस पर्सनल हाईजीन समाधान पेश किया है, जिन्हें पानी की अनुपलब्धता या सीमित आपूर्ति के चलते पर्सनल हाईजीन के साथ समझौता करना पड़ता है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझना पड़ता है। अपने आधुनिक ‘वॉटरलैस’ हेल्थकेयर उत्पादों- वॉटरलैस बॉडी बाथ (व्यापक बॉडी हाइजीन समाधान) तथा वॉटरलैस शैम्पू (ऑप्टिमम हैड हाइजीन सोल्यूशन) के माध्यम से क्लेंस्टा के सीईओ एवं संस्थापक डॉ पुनीत गुप्ता (आईआईएम के पूर्वछात्र) हर किसी के लिए पर्सलन हाइजीन को सुलभ बनाना चाहते हैं। ‘‘वॉटरलैस’’ टेक्नोलॉजी, जिसमें व्यक्ति बिना पानी के इस्तेमाल के अपने शरीर की सफाई ब़रक़रार रख सकता है। ये उत्पाद बेहद सरल फॉर्मूला पर आधारित हैं, ये एल्कॉहल, एसएलएस, पैराबेन, ग्लूटेन या किसी भी अन्य हानिकर अवयव से रहित हैं। ये शरीर से धूल, मिट्टी, चिकनाई निकालकर आपको नहाने जैसा अनुभव प्रदान करते हैं।
क्लेंस्टा के उत्पाद खासतौर पर उन लोगों के लिए तैयार किए गए हैं जो पानी की कमी से जूझ रहे हैं; या अस्पताल के मरीज़ जो बिस्तर से उठने में सक्षम नहीं हैं। ये उत्पाद बिना पानी के हाईजीन बनाए रखने में मदद करते हैं। ये उत्पाद पानी की कमी वाले इलाकों, बहुत ठंडे इलाकों, सैन्य बलों, सबमरीन एवं स्पेशल फोर्सेज़ के लिए उपयुक्त हैं। अस्पताल में हाइजीन बनाए रखने के लिए सिर्फ स्पॉजिंग ही पर्याप्त नहीं है। इन उत्पादों के साथ मरीज़ अपने शरीर की बेहतर सफाई को सुनिश्चित कर सकते हैं और बिना पानी के शैम्पू और नहाने जैसा अनुभव पा सकते हैं। साथ ही ये उत्पाद लम्बी दूरी तक यात्रा करने वाले यात्रियों या टैªकर्स के लिए भी अनुकूल हैं, जिन्हें अपनी यात्रा के दौरान हर जगह पानी उपलब्ध नहीं हो पाता।
इन उत्पादों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर प्रख्यात संगठनों जैसे एम्स, भारतीय सुरक्षा बल, बड़े अस्पतालों, एसकेकेएम आदि के द्वारा किया जा रहा है। क्लेंस्टा देश भर के बी2सी बाज़ार में अपने विस्तार की योजनाएं बना रही है; यह लोगों को बिना पानी के नहाने जैसा ताज़ा एवं हाइजीनिक अनुभव प्रदान करने के लिए तत्पर है।
ये वॉटरलैस उत्पाद बहुत ठंडे और माइनस डिग्री तापमान वाले इलाकों के लिए उपयुक्त हैं, जहां पानी या तो बर्फ में बदल जाता है या सीधे इस्तेमाल के लिए उपलब्ध नहीं होता। ऐसे में लोग इन उत्पादों का  इस्तेमाल कर बिना पानी के पर्सनल हाइजीन को बरक़रार रख सकते हैं। 
रोज़मर्रा की समस्याओं के लिए आधुनिक समाधान उपलब्ध कराने के इरादे से स्थापित क्लेंस्टा पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है जो एक बेहतर दुनिया में योगदान दे सकें।
 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad