हेलो ने 1,60,000 से अधिक अकाउन्ट्स और 50 लाख पोस्ट्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटाया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, April 29, 2019

हेलो ने 1,60,000 से अधिक अकाउन्ट्स और 50 लाख पोस्ट्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटाया


Helo Takes Down Over 160,000 Accounts and 5 Million Posts Violating Community Guidelines to Reinforce Safety Commitment

नई दिल्ली। भारत के अग्रणी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हेलो ने बताया कि इसने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कम्युनिटी गाईडलाईन्स का उल्लंघन करने वाले 1,60,000 से अधिक अकाउन्ट्स और 50 लाख पोस्ट्स को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है।
हेलो पर पोस्ट की गई सभी खबरों में से मात्र 0.07 फीसदीें झूठी खबरें (फेक न्यूज़ कंटेंट) पाई गईं, जिन्हें प्लेटफॉर्म से तुरंत हटा लिया गया। हेलो की सशक्त कंटेंट मॉडरेशन टीम मशीन लर्निंग के संयोजन के साथ काम करती है। इसकी कंटेंट मॉडरेटर्स की टीम प्लेटफॉर्म पर 14 भाषाओं में मौजूद कंटेंट की समीक्षा कर आपत्तिजनक कंटेंट को प्लेटफॉर्म से हटा देती है।
झूठी खबरों पर नियन्त्रण बनाए रखने के लिए हेलो ने अक्टूबर 2018 में एक स्थानीय, गैर-पक्षपातपूर्ण, तथ्यों की जांच करने वाले संगठन ऑल्ट न्यूज़ के साथ साझेदारी की है। मौजूदा आम चुनावों के मद्देनज़र हेलो ने भारतीय चुनाव आयोग के साथ संपर्क भी किया है तथा आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए एक एस्केलेशन चैनल स्थापित किया है। हेलो चुनावों के दौरान सोच समझ कर कंटेंट पोस्ट करने के लिए उपयोगकर्ताओं को प्रेरित करने हेतू एक पीएसए-इन ऐप का संचालन भी कर रही है और उपयोगकर्ताओं को प्रेरित कर रही है कि सत्यापित स्रोतों से मिलने वाले खबरों को ही पोस्ट करें तथा चुनाव आयोग के चुनावी निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें।
‘‘हेलो में उपयोगकर्ता की सुरक्षा की हमारी पहली प्राथमिकता है। हालांकि हम समझते हैं कि किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को झूठी खबरों और गलत जानकारी से 100 फीसदी मुक्त नहीं रखा जा सकता, इसके बावजूद हमारे द्वारा इतनी बड़ी संख्या में पोस्ट्स और अकाउन्ट्स को हटाया जाना हमारी क्षमताओं की पुष्टि करता है। लेकिन हमारा काम यहीं पर खत्म नहीं होता। भविष्य में भी हम अपने दिशानिर्देशों और सुरक्षा फीचर्स के साथ सुनिश्चित करेंगे कि हम खबरों एवं टेंªडिंग टॉपिक्स के लिए भारत का सबसे भरोसेमंद स्रोत बने रहें।’’ श्यामंगा बरूआ, हैड ऑफ कंटेंट ऑपरेशन्स, हेलो ने कहा।
2019 की पहली तिमाही के समाप्त होने के साथ हेलो ने जानकारी दी कि यह जून 2018 में अपने लॉन्च के मात्र 10 महीनों के अंदर 60 फीसदी वृद्धि कर 40 मिलियन एमएयू से अधिक के आंकड़े पर पहुंच गया है। यूएसए, कनाडा, सिंगापुर, मलेशिया, सउदी अरब, यूएई, ओमान, कुवैत, कातर, नेपाल, श्रीलंका, दक्षिणी अफ्रीका ओर बांग्लादेश में भारतीय समुदायों को एक्सेस देकर हेलो ग्लोबल देसी़ को उनके दोस्तों और प्रियजनों के साथ जोड़े रखने वाला मुख्य ऐप बन गया है।
‘‘हमने 2019 में 300 फीसदी वृद्धि का लक्ष्य तय किया है, हमें 14 भारतीय भाषी उपयोगकर्ताओं से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। हेलो ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है जो उपयोगकर्ताओं को एक दूसरे के साथ जोड़ता है। हमें खुशी है कि बड़ी संख्या मं भारतीय उपयोगकर्ता हमारे साथ जुड़ रहे हैं। देश विदेश से उपयोगकर्ता हमारे अभियानों, साझेदारियों और रोचक कंटेंट से लाभान्वित हो रहे हैं।’’ श्यामंगा ने कहा।
हेलो का एआई-पावर्ड, विज़ुअल प्लेटफॉर्म खासतौर पर भारतीय मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसके द्वारा उपयोगकर्ता आसानी से इस्तेमाल किए जा सकने वाले उपकरणों के ज़रिए आसानी से कंटेंट बना सकते हैं, अपने दोस्तों के साथ नए और टॉप टेंªडिंग जोक, मेमेज़, स्टेटस अपडेट, विशेज़, कोट्स, शायरी और बॉलीवुड की खबरें साझा कर सकते हैं। अधिक अपडेट्स के लिए  पव्ै या  ळववहसम च्संलसे हेलो डाउनलोड करें।
 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad