अमारा राजा बैटरीज़ लिमिटेड ने 2019 वित्त वर्ष में 12.1 फीसदी की वृद्धि दर्ज की - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, May 16, 2019

अमारा राजा बैटरीज़ लिमिटेड ने 2019 वित्त वर्ष में 12.1 फीसदी की वृद्धि दर्ज की



Press Release: Amara Raja Batteries Limited reports 12.1% growth in revenue for the year ended March 31, 2019

हैदराबाद। भारत में ओद्यौगिक एवं ऑटोमोटिव बैटरियों के दिग्गज अमारा राजा बैटरीज़ लिमिटेड ने  वित्त वर्ष 19 के लिए 6793 करोड़ का राजस्व और रु 483 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया है।
आज कंपनी के बोर्ड की बैठक में लाभांश वितरण नीति में संशोधन किया गया तथा लाभांश पेआउट सीमा को मौजूदा 15 फीसदी से बढ़ाकर पीएटी का 30 फीसदी कर दिया गया (इसमें कोरपोरेट लाभांश कर शामिल नहीं है। ) बोर्ड ने 25 फीसदी पीएटी पर रु 5.08 प्रति शेयर के अंतिम लाभांशा की अनुशंसा दी है (रु 1 प्रति- फेस वैल्यू), जो आगामी सालाना आम सभा में शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है। नवम्बर 2018 में बोर्ड ने रु 2 प्रति इक्विटी शेयर (1 प्रत्येक- 200 फीसदी) के अंतरिम लाभांशा की घोषणा की और इसका भुगतान किया। 31 मार्च 2019 के समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए कुल लाभांश, जिसमें रु 7.08 प्रति शेयर की प्रस्तावित अंतिम लाभांश राशि शामिल है, यह कंपनी की संशोधित लाभांश वितरण नीति के अनुरूप है।
ऑटोमोटिव बैटरियों के कारोबार ने साल के दौरान लगातार दो अंकों की वृद्धि दर्ज की। दोपहिया एवं चार-पहिया सेगमेन्ट में आफ्टरमार्केट बैटरी कारोबार में एमरॉन और पावरज़ोन ब्राण्ड्स मांग में बढ़ोतरी हुई। हालांकि नए वाहनों की बिक्री में मंदी के चलते ओईएम कारोबार पर कुछ दबाव बना रहा। इन्वर्टर सेगमेन्ट में ट्यूब्यूलर बैटरी कारोबार में वॉल्युम में उछाल दर्ज किया गया, जिससे क्षमता उपयोगिता में सुधार आया।
विभिन्न क्षेत्रीय बाज़ारों में वॉल्युम में स्थायी विकास के साथ निर्यात में भी वृद्धि दर्ज की गई। इसकेे परिणामस्वरूप कई देशों में हिस्सेदारी बढ़ने से कारोबार में स्थायी विकास दर्ज किया गया।
ओद्यौगिक कारोबार की बात करें तो यूपीएस और रेलवे जैसे सेगमेन्ट में वॉल्युम में मध्यम वृद्धि दर्ज की गई। साल के दौरान हमारी मौजूदगी के ज़्यादातर देशों में बाज़ार के विस्तार के चलते निर्यात में अच्छी वृद्धि दर्ज की गई। प्रतिस्पर्धी दबाव तथा दूरसंचार बाज़ार में टॉवर कंपनियों के समेकन के चलते दूरसंचार का वॉल्यूम नियन्त्रण में रहा।   
चौथी तिमाही के प्रदर्शन पर अपने विचार व्यक्त करते हुए श्री जयदेव गाला, वाईस चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टर, अमारा राजा बैटरीज़ लिमिटेड ने कहा, ‘‘हम अपनी विस्तार योजनाओं के मद्देनज़र बाज़ार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न उत्पादों और तकनीकों में क्षमता एवं क्षमता निर्माण प्रक्रिया में निवेश कर रहे हैं, जिससे नव्यकरणी उर्जा एवं इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के क्षेत्र में अवसर पैदा हो रहे हैं। आने वाले समय में भी हम सामरिक साझेदारियों के लिए इन अवसरों का लाभ उठाते रहेंगे जो हमारे दृष्टिकोण एवं विकास के उद्देश्यों के पूरक हैं।’’
एस विजयानंद, सीईओ, अमारा राजा बैटरीज़ लिमिटेड ने कहा, ‘‘ऑटोमोटिव सेगमेन्ट में लगातर विकास तथा अन्तर्राष्ट्रीय बाज़ारों में लगातर बढ़ती मांग के मद्देनज़र हमने यूएई में अपनी पहली विदेशी सब्सिडरी की शुरूआत के साथ अपनी स्थिति को और मजबूत बना लिया है। हमने दोपहिया वाहनों की बैटरियां बनाने के लिए स्टैम्प्ड ग्रिड टेक्नोलॉजी की शुरूआत की है। चार पहिया वाहनों की बैटरियों के लिए आधुनिक स्टैम्प्ड ग्रिड टेक्नोलॉजी परियोजना पर भी काम चालू है, जो निर्धारित समय सीमा पर पूरा होने की उम्मीद है और वित्तीय वर्ष 20 में यह चालू हो जाएगा।’’

 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad