मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड ने वित्त वर्ष 19 में 18.1 प्रतिशत की समेकित राजस्व वृद्धि दर्ज की - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, May 14, 2019

मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड ने वित्त वर्ष 19 में 18.1 प्रतिशत की समेकित राजस्व वृद्धि दर्ज की


Metropolis Healthcare Ltd records consolidated revenue growth of 18.1% in FY19

मुंबई। एक प्रमुख नैदानिक ​​सेवा प्रदाता कंपनी मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की है।
विकास से संबंधित प्रमुख पैरामीटर्सः वर्ष के दौरान मेट्रोपोलिस ने उद्योग के बेंचमार्क की तुलना में कुल मार्जिन और तेजी को बनाए रखते हुए अच्छी राजस्व वृद्धि अर्जित करते हुए मजबूत संचालन और वित्तीय प्रदर्शन देखा। प्रमुख विकास मापदंडों में से एक रोगियों की विजिट की संख्या में 15.5 प्रतिशत की वृद्धि है। इसके साथ ही प्रति रोगी आय में वृद्धि (5.4 प्रतिशत) और प्रति परीक्षण राजस्व वृद्धि (8.5 प्रतिशत) दर्ज की गई।
रोगी के और करीब जाने का प्रयासः वित्त वर्ष 19 में कंपनी ने आक्रामक नेटवर्क विस्तार के प्रयास जारी रखे। इसका प्रयोगशाला नेटवर्क वित्त वर्ष 2018 में 106 था जो बढ़कर 119 पर पहुंच गया, ज्यादातर एसेट-लाइट लैब के लीज मॉडल के माध्यम से।
कंपनी के रोगी सेवा नेटवर्क में स्वामित्व वाले पीएससी (रोगी सेवा केंद्र), एआरसी (सहायता प्राप्त रेफरल केंद्र) और तृतीय पक्ष पीएससी में वित्त वर्ष 16-19 के बीच 5.5 गुना वृद्धि। इनमें से 79 प्रतिशत पिछले दो वर्षों में  जोड़े गए थे (वित्त वर्ष 19 में 40 फीसदी की वृद्धि)। जैसा कि यह नया नेटवर्क अभी परिपक्व हो रहा है, इस लिहाज से इसके भविष्य में तेजी से कम और मध्यावधि विकास में योगदान करने की उम्मीद है।
मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर लिमिटेड की मैनेजिंग डायरेक्टर सुश्री अमीरा शाह ने वार्षिक परिणामों पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘‘मैं एक सूचीबद्ध इकाई के रूप में हमारी कंपनी के पहले वित्तीय परिणामों को साझा करते हुए खुशी का अनुभव कर रही हूं। वित्त वर्ष 19 हमारे लिए एक सकारात्मक नोट पर समाप्त हो गया है क्योंकि कंपनी ने एक स्वस्थ रूपरेखा प्रदान की। हम तेजी से नेटवर्क विस्तार और निष्पादन के कारण भविष्य में शॉर्ट और मिडटर्म ग्रोथ की उम्मीद करते हैं। हम अपने ग्राहकों को बेहतर और विशिष्ट अनुभव प्रदान करने, गुणवत्तापूर्ण परिणाम देने और अपनी तकनीकी क्षमताओं में सुधार करने की दिशा में अपने प्रयासों को और मजबूत करेंगे।
हम अपने फोकस वाले शहरों में अपने रिटेल कॉन्ट्रीब्यूशन को बढ़ाना जारी रखेंगे और हम चाहते हैं कि नियमित और विशेष परीक्षणों के लिए गुणवत्ता परिणामों के साथ भारतीय लोगों के जीवन को प्रभावित करते हुए उनकी सहायता करें। हम अपने उन रोगियों के लिए और अतिरिक्त प्रयास करेंगे, जो बीमारियों के दौरान अपने सबसे चिंताजनक क्षणों में हम पर भरोसा करते हैं।‘‘
सेहत संबंधी नई पहलः फरवरी 2019 में, कंपनी ने 36 शहरों में अपनी वेलनेस पहल ‘ट्रू हैल्थ‘ भी शुरू की, जो तेजी से बढ़ते वेलनेस सेगमेंट में अपनी स्थिति को मजबूत करने में मदद करेगी। ‘ट्रू हैल्थ‘ में निवारक स्वास्थ्य देखभाल और अनुकूलित कल्याण पैकेजों को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर देते हुए बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान को भी शामिल किया गया है। ग्राहक आज वेलनेस के बारे में गंभीर हैं और जटिलताओं से रूबरू होने से पहले अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा और स्थितियों का निदान करने के लिए निवारक जांच से गुजरना पसंद करते हैं। उद्योग के इस सेगमेंट को बीमारी के मुकाबले के तौर पर कल्याण के रूप में कहा जाता है, जिसमें एक रोगी को एक पर्चे के आधार पर परीक्षणों से गुजरना पड़ता है।’ वित्त वर्ष 2018 में कल्याण और निवारक निदान के लिए समग्र बाजार 7 से 9 प्रतिशत था। उम्मीद है कि यह सेगमेंट अगले तीन वित्तीय वर्षों में लगभग 20 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ेगा।  ( ’फ्रॉस्ट एंड सुलिवन)
सारगर्भित इनर हेल्थः वित्त वर्ष 19 में, कंपनी ने कैंसर निदान, आनुवंशिक विकार, न्यूरोलॉजिकल स्थिति और संक्रामक रोगों के क्षेत्र में 24 सुपर स्पेशलाइज्ड परीक्षण किए।
ग्राहक अनुभव पर ध्यान केंद्रित करनाः ग्राहक अनुभव और संतुष्टि पर अपना गहन ध्यान देने के कारण, कंपनी ने वित्त वर्ष 19 में पूरे समूह में लगातार 85 का नेट प्रमोटर स्कोर बनाए रखा। नेट प्रमोटर स्कोर एक मैनेजमेंट टूल है जो ब्रांड के प्रति लगाव और वफादारी स्थापित करने में मदद करता है। कंपनी विश्वास और गुणवत्ता, अनुभव के वर्षों और अन्य सेवा विभेदकों पर निर्मित ब्रांड इक्विटी के कारण अपने एनपीएस प्रदर्शन में निरंतरता बरकरार रखने में सफल रही है।
एक्सपर्ट डॉक्टरों और वैज्ञानिकों की टीमः मार्च 2019 तक, कंपनी की मुख्य वैज्ञानिक टीम में 201 डॉक्टर  और पैथोलॉजिस्ट, 2,236 वैज्ञानिक अधिकारी और फेलबॉटोमिस्ट शामिल थे। कंपनी की अकादमिक टीम ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की पत्रिकाओं में 11 वैज्ञानिक पत्र प्रकाशित किए।
सूचना-प्रौद्योगिकी में निवेशः कंपनी ने अपने कोर आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड किया, ताकि आय अर्जित करने की क्षमताओं, लागत अनुकूलन, परिचालन क्षमता और ग्राहक अनुभव को और बेहतर बनाया जा सके।
चिकित्सा जगत की प्रतिभाओं को सरंक्षणः इसके अलावा, कंपनी ने दिसंबर 2018 में अपने पहले ‘मेडएंगेज‘ स्कॉलरशिप समिट का आयोजन भी किया। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो चिकित्सा जगत की प्रतिभाओं का संरक्षण  करता है और पूरे वर्ष में कई शैक्षणिक पहल करता है। इस तरह के प्रयासों से डॉक्टरों की युवा पीढ़ी के मन में मेट्रोपोलिस की छवि स्थापित होती है।










No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad