ओयो ने जयपुर के पर्यटन उद्योग के विकास में दिया योगदान - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, May 22, 2019

ओयो ने जयपुर के पर्यटन उद्योग के विकास में दिया योगदान





जयपुर। गुलाबी नगरी के नाम से विख्यात जयपुर इतिहास से जुड़ा शहर है, जो अपनी अद्भुत संस्कृति और परम्पराओं के चलते पर्यटकों को खूब लुभाता है। आज के युवा काम के सिलसिले में और छुट्टी मनाने के लिए जयपुर आते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि इन पर्यटकों को हॉस्पिटेलिटी का उत्कृष्ट अनुभव प्रदान किया जाए और यही वह पहलू है जहां ओयो  होटल्स एण्ड होम्स पर्यटकों की उम्मीदों पर खरा उतरा है। ओयो ने आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर जयपुर आने वाले हर पर्यटक को हॉस्पिटेलिटी का बेजोड़ अनुभव प्रदान किया है। जिसके चलते जयपुर आने वाले हर मेहमान के लिए यह शहर आकर्षक पर्यटन गंतव्य बन चुका है।

किंतु ओयो ने यह कैसे किया?
ओयो होटल्स एण्ड होम्स दक्षिणी एशिया की सबसे बड़ी, चीन की दूसरी सबसे बड़ी तथा दुनिया में छठी सबसे बड़ी और लीज़्ड एवं फ्रैंचाइज़्ड होटल्स, होम्स एवं लिविंग स्पेसेज़ की सबसे तेज़ी से विकसित होती चेन है,  जिसने शहर में सूक्ष्म-उद्यमियों का निर्माण कर तथा उपभोक्ताओं को बेजोड़ सेवाओं का अनुभव प्रदान कर बजट होटल उद्योग को पूरी तरह से बदल डाला है। जहां एक ओर ओयो के साथ मेहमानों को गुणवत्तापूर्ण अकॉमोडेशन सेवाएं मिली हैं, वहीं दूसरी ओर ओयो ने प्रॉपर्टी मालिकों को भी हॉस्पिटेलिटी उद्योग में कारोबार के व्यवहारिक विकल्प प्रदान किए हैं, शहर में छोटे, बजट होटल मालिकों को टेक्नोलॉजी, पहुंच एवं ब्राण्डिंग के ज़रिए लाभान्वित किया है।

जयपुर से एक प्रॉपर्टी मालिक मोहम्मद सबीर ने कहा, ‘‘हॉस्पिटेलिटी उद्योग में कोई अनुभव न होने के कारण यह मेरे लिए एकदम नया अनुभव था। मुझे व्यवहारिक तरीके से कारोबार के बारे में सीखने को मिला। ओयो के साथ मुझे कारोबार के हर पहलू को समझने का मौका मिला, अब मेरे होटल की ऑक्यूपेन्सी बहुत अधिक बढ़ गई है। ओयो के सहयोग से अब हमारा कारोबार अच्छा चल रहा है, हालांकि पहले कारोबार की अच्छी समझ न होने के कारण यह थोड़ा मुश्किल था।’’

ओयो सुनिश्चित करती है कि इसके साथ जुड़ने वाले हर होटल को ओयो के मानकों के अनुरूप अपग्रेड किया जाए। 150 से अधिक प्रकार की गुणवत्ता जांच के साथ ओयो के सिविल विशेषज्ञों की टीम चौबीसों घण्टे काम कर उपभोक्ताओं को बेजोड़ सेवाओं का अनुभव प्रदान करती है। इससे उपभोक्ताओं को संतोषजनक अनुभव मिलता है और ओयो में उनका भरोसा बढ़ता है।

इसके अलावा, ओयो विभिन्न क्षेत्रों के प्रॉपर्टी मालिकों के साथ काम करती है, उन्हें अपने कारोबार केे लक्ष्यों को समझने में मदद करती है, उन्हें यह बताया जाता है कि कौन से पहलू ठीक से काम कर रहे हैं और किन क्षेत्रों में सुधार किया जा सकता है। ओयो स्टैण्डअलोन होटलों की गुणवत्ता में सुधार लाती है, ओयो के साथ जुड़ने के बाद होटल की ऑक्यूपेन्सी औसतन 25 से 65 फीसदी तक बढ़ जाती है और प्रॉपर्टी मालिक अपने प्रापॅर्टी से बेहतर मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

इसके अलावा ओयो प्रॉपर्टी के लिए फाइनेन्शियल सपोर्ट देती है, साथ ही होटल की अन्य सुविधाओं जैसे एलईडी टेलीविज़न, एसी, वाय-फाय, सीसीटीवी, डिश टीवी, गुणवत्तापूर्ण लिनेन आदि के लिए भी सहयोग प्रदान करती है। इससे दूसरे और तीसरे स्तर के शहरों में हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में माइक्रो-एंटरेप्रेन्यूरशिप को बढ़ावा मिलेगा तथा नौकरियों के हज़ारों अवसर पैदा होंगे, जिससे आर्थिक विकास में तेज़ी आएगी। 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad