टर्टलमिंट समूचे भारत में बीमा एजेंटों को बना रहा है डिजिटल तौर पर सशक्त - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, May 7, 2019

टर्टलमिंट समूचे भारत में बीमा एजेंटों को बना रहा है डिजिटल तौर पर सशक्त



With 50,000 Point of Sales Person, Turtlemint empowers insurance agents across India to go digital


मुंबई। तकनीक-आधारित प्लेटफॉर्म टर्टलमिंट बहुत तेजी के साथ बीमा वितरण में एक लीडर के रूप में उभर रहा है, पीओएसपी (पॉइंट ऑफ सेल्स पर्सन) के मॉडल को अपनाने में यह प्लेटफार्म अग्रणी है। 800 से अधिक शहरों में 900 करोड़ रुपए से अधिक की वार्षिक प्रीमियम रन रेट वाले 50,000 एजेंटों के मजबूत नेटवर्क के जरिए 5,00,000 से अधिक ग्राहकों की सेवा करने के साथ टर्टलमिंट का लक्ष्य अपनी डिजिटल पैठ को बढ़ाने के लिए कौशल से लैस प्रशिक्षण एजेंटों के नेटवर्क को और अधिक विस्तार देकर देश भर में बीमा की पहुंच को बढ़ाना है।
भले ही भारत जैसे देश मंे बीमा नई बात नहीं है और उपभोक्ताओं के लिए यह हमेशा से एक महत्वपूर्ण उत्पाद रहा है, लेकिन इससे संबंधित जानकारी और ज्ञान की कमी है जो सही खरीद निर्णय लेने में बाधक बनी रहती है। ऑफलाइन एजेंट समर्थन के साथ ऑनलाइन शोध भी हमेशा ही फायदेमंद साबित नहीं होता। ऐसे मेें टर्टलमिंट का पीओएसपी मॉडल, विभिन्न प्रकार के उत्पादों और बीमा कंपनियों क®े एल्गोरिदम और डेटा एनालिटिक्स से निरंतर समाधान प्रदान करते हुए बीमा से संबंधित जानकारी देता है जो ग्राहकों के लिए एक सहज ऑनलाइन और ऑफलाइन अनुभव बन जाता है। इसकी बदौलत उपभोक्ता के लिए जटिल जानकारी को सरल तौर पर समझने में मदद मिलती है, सवालों के जवाब मिलते हैं और विशेषज्ञीय सलाह हासिल होती है, जिससे क्लेम के समर्थन में त्वरित प्रतिक्रिया हासिल होती है। अपने डिजिटल पार्टनर प्रोग्राम के तहत टर्टलमिंट की बहुभाषा मोबाइल एप्लिकेशन, एजेंटों को समय बचाने में मदद करती है और व्यापक उत्पाद विकल्प और पेपरलेस लेनदेन की पेशकश करके अधिक धन अर्जित करने का मौका देती है।
टर्टलमिंट के सह-संस्थापक  धीरेंद्र महयावंशी ने कहा, ’आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में अपने कार्यकाल के दौरान, मैंने एजेंटों और टीयर 2 और टियर 3 शहरों में कम बीमा पैठ के पीछे सही बीमा को लेकर ज्ञान की कमी महसूस की थी। लगभग 4 वर्ष पहले, जब नियामक ने एक नया प्रकार का वितरण मॉडल पेश किया, जिसे पॉइंट ऑफ सेल्स पर्सन कहा जाता था, तो हम इस अवसर की संभावनाओं को पहचानने वाले पहले लोग थे, हमने टर्टलमिंट की शुरुआत की और इस लहर पर सवार होकर प्लेटफार्म तैयार किया। हमें एहसास हुआ कि बीमा उद्योग में क्रांतिकारी बदलावों को संभव करने में पीओएसपी मॉडल के प्रभाव और प्रौद्योगिकी को अपनाया जा सकता है, जिससे समग्र उपभोक्ता अनुभव में काफी वृद्धि हो सकती है। यहां तक कि इस क्षेत्र के विशेषज्ञों ने भी बदलाव के महत्व को महसूस नहीं किया था कि इसका उद्योग पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। पीओएसपी (पॉइंट ऑफ सेल्स पर्सन) के मॉडल में अभी तक हम बाजार के लीडर हैं और हम आगे ही बने रहेंगे।’ उन्होंने आगे कहा, ’हमारा उद्देश्य बहु-आयामी जानकारी के साथ अनुरूप सामग्री प्रदान करके अपनी सेवाओं को विस्तारित करना है जो कि पीओएसपी के हमारे कुशल सेट की ओर से प्रदान किए ऑफर की मदद कर सकती है। हम पीओएसपी के प्रशिक्षण और नए दौर की तकनीकों में निवेश से हासिल परिचालन उत्कृष्टता और ग्राहक को केंद्र में रखते हुए आगे भी प्रयास करना जारी रखेंगे। यह लहर काफी संभावनाओं वाली है और उद्योग के लिए भविष्य निश्चित रूप से रोमांचक प्रतीत हो रहा है।’
टर्टलमिंट के सह-संस्थापक  आनंद प्रभुदेसाई ने कहा, ’हमने हमेशा अपने ग्राहकों को तेजी से और निरंतर समाधान प्रदान करने के लिए एक पारदर्शी और अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र को सक्षम करने की दिशा में काम किया है। हमारा पीओएसपी मॉडल इस संभावना को बनाने में उत्प्रेरक रहा है। बाजार में कई उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध हैं। एक उपभोक्ता के लिए एक जाना-समझा निर्णय लेना बहुत कठिन होता है। हम, अपने पीओएसपी मॉडल की मदद से अंतिम उपभोक्ता के साथ एक मजबूत जुड़ाव बनाते हैं और उसे बनाए रखते हैं, ताकि वे किसी भी बीमा से संबंधित पूछताछ या क्लेम सपोर्ट के लिए हम पर भरोसा कर सकें।’
कंपनी ने सिकोइया इंडिया, नेक्सस वेंचर पार्टनर्स की अगुवाई में ब्ल्यू वेंचर्स से भागीदारी के साथ एक 25 मिलियन यूएस डॉलर का फंडिंग राउंड निकाला है।
टर्टलमिंट, उपभोक्ता की वित्तीय सुरक्षा के निर्माण के उद्देश्य से प्रोप्राइटरी एल्गोरिदम और डेटा एनालिटिक्स के आधार पर ग्राहकों को सिफारिशें प्रदान करके पूरी तरह से पारदर्शिता लाने और सहायता करते हुए बीमा खरीद से लेकर दावा प्रक्रिया के लिए जवाबदेही लाने में विश्वास रखता है। इंश्योरटेक प्लेयर होने के बावजूद, टर्टलमिंट ने अपने मानव संपर्क को प्रौद्योगिकी के मिश्रण के साथ बनाए रखा है, क्योंकि इसके व्यवसाय का एक आधार अंतिम उपभोक्ता के साथ अंतिम मील कनेक्टिविटी है।




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad