निर्यातकों के लिए नया प्लेटफॉर्म Amazon.ae - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, May 20, 2019

निर्यातकों के लिए नया प्लेटफॉर्म Amazon.ae


Amazon ae


बेंगलुरू।  भारत में बिक्री का तरीका बदलने के अपने प्रयास और भारत से ई-कॉमर्स के निर्यात को 5बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचाने के लिये अपनी प्रतिबद्धता के अनुसार, अमेज़न ने आज भारतीय विक्रेताओं के लिये अपना यूएई मार्केटप्लेस Amazon.ae(पूर्व में souq.com) खोला है। अमेज़न ने अपने वैश्विक बिक्री कार्यक्रम के माध्यम से अब भारत एमएसएमई और उत्पादकों के लिये नया द्वार खोला हैताकि वे यूएई में Amazon.ae पर लाखों ग्राहकों के लिये निर्यात कर सकें। भारत में सभी प्रकार के विक्रेताजैसे एमएसएमई,उत्पादक या ब्राण्ड अब Amazon.ae पर अपने ‘भारत में निर्मित’ उत्पाद बेच सकते हैंजिसके लिये सरल सूची सहयोगसुरक्षित भुगतान प्रक्रिया और सरलीकृत लॉजिस्टिक्स समाधान फुलफिलमेन्ट बाय अमेज़न (एफबीए) के साथ होंगे। इस लॉन्च के साथ वैश्विक बिक्री पर भारतीय विक्रेता अब अपने ‘भारत में निर्मित’ उत्पाद अमेज़न के 12 मार्केटप्लेसेस पर बेच सकते हैं और विश्व के 180 से अधिक देशों में करीब 300मिलियन ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं।
इसी महीने अमेज़न और सौक ने यूएई में ग्राहकों के लियेAmazon.ae  के लॉन्च की घोषणा की थीजहाँ स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यवसायों के लाखों उत्पाद हैंजिनमें सौक और अमेज़न यूएस पर पूर्व में उपलब्ध उत्पाद भी शामिल हैं। आभूषणपरिधानफुटवियरएपरेलसौंदर्य,इलेक्ट्रॉनिक्स और किराना जैसे उत्पाद यूएई में लोकप्रिय हैं। भारत इन उत्पादों का महत्वपूर्ण उत्पादक है औरAmazon.ae मार्केटप्लेस खुलने से उत्पादक और स्थानीय ब्राण्ड्स अब इन उत्पादों का बाधारहित निर्यात कर सकते हैं और भारत को विश्व में जगमगा सकते हैं।
लॉन्च के बारे में रोनाल्डो मौचावरवीपी अमेज़न एमईएनए और Souq.com के सह-संस्थापक ने कहा,‘‘Amazon.ae में सौक का स्थानीय ज्ञान और अमेज़न की वैश्विक विशेषज्ञता हैजिससे यूएई के ग्राहकों को लाभ होगा। हम अपनी उत्पाद श्रृंखला की वृद्धि और यूएई ग्राहकों के लिये उचित मूल्य सुनिश्चित करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। इस प्रतिबद्धता के हिस्से के तौर पर हम भारतीय विक्रेताओं के साथ काम करते हुए प्रसन्न हैंजो यूएई को कई श्रेणियों में उच्च गुणवत्ता वाले लाखों भारतीय उत्पाद देने में सक्षम होंगेग्राहकों की जरूरतें पूरी करेंगेजिनमें यूनाइटेड अरब एमिरैट्स में रहने वाले लाखों भारतीय भी शामिल हैं।’’
भारतीय व्यवसायों के लिये अवसर के बारे में बात करते हुए गोपाल पिल्लईवीपीसेलर सर्विसेजअमेज़न इंडिया ने कहा, ‘‘हालिया वर्षों में क्रॉस-बॉर्डर ई-कॉमर्स की वृद्धि ने भारत के विदेशी व्यापार में उत्पादों के निर्यात को बल दिया हैजिससे लाखों एमएसएमई को घरेलू बाजार से बाहर वृद्धि करने का अवसर मिला है। भारतीय उत्पादों की बड़ी मांग हैन केवल विदेशों में रहने वाले करोड़ों भारतीयों के कारणबल्कि विभिन्न वर्गों के वैश्विक उपभोक्ताओं से भीजिन्हें भारतीय विक्रेताओं के व्यापक और अनूठे चयन का लाभ मिलता है। इस कार्यक्रम के अगले तीन-चार वर्षों में बहुत विस्तृत होने की क्षमता है और हमारा लक्ष्य वर्ष 2023 तक भारत से ई-कॉमर्स द्वारा बिलियन अमेरिकी डॉलर का निर्यात है। आज हम भारतीय निर्यातकों के लिये एक अन्य मार्केटप्लेस- Amazon.ae प्रस्तुत कर अत्यंत प्रसन्न हैं। वैश्विक बिक्री से व्यवसायों का सरलता मिलेगी और यूएई में अपने उत्पादों की मांग की पूर्ति कर वे अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आएंगे और इस प्रकार भारत द्वारा निर्माण और बिक्री का तरीका बदलेगा।’’
अमेज़न ने भारत में अपने वैश्विक बिक्री कार्यक्रम का अनावरण मई 2015 में भारतीय विक्रेताओं को अवसर प्रदान करने और ई-कॉमर्स निर्यात के माध्यम से वृद्धि में उनकी मदद करने के प्रयास में किया था। वर्तमान में लगभग 50,000 भारतीय उत्पादकव्यापारी और ब्राण्ड्स विश्व में अमेज़न के 12 मार्केटप्लेसेस पर लगभग 140 मिलियन उत्पादों की बिक्री के लिये इस प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैंजैसे यूएसए मेंAmazon.comयूके में Amazon.co.ukआदि। इस कार्यक्रम के माध्यम से अमेज़न सभी प्रकार के विक्रेताओं को व्यापक सेवाएं प्रदान करता हैताकि वे विश्वभर में बिक्री कर सकें। यह सेवाएं व्यवसाय के प्रत्येक स्तर पर उनकी जरूरतें पूरी करने के लिये हैं।

भारतीय विक्रेताओं के अनुभव को सुगम करने के लिये अमेज़न इस कार्यक्रम के तहत फुलफिलमेन्ट सेवाओं की पेशकश करता हैताकि विक्रेता अपने उत्पाद और मूल्य पर केन्द्रित रहेंविक्रेताओं को न्यूनतम मूल्य पर अमेज़न के मानकों के अनुसार फोटो शूट की सुविधा दी जाती है,इस प्रकार इमैजिंग एवं कैटालॉगिंग सपोर्ट दिया जाता है,तृतीय पक्षों द्वारा कर मार्गदर्शन सेवाएं प्रदान की जाती हैं और संबद्ध सलाहकार अभिकरणों से जोड़कर निर्यात सम्बंधी अन्य साधन दिये जाते हैं।

इसके अलावाअमेज़न विश्व में अपने विभिन्न स्पाइक सेल इवेंट्स के माध्यम से भारतीय विक्रेताओं को एक आकर्षक मंच प्रदान करता हैताकि वे वैश्विक ग्राहकों से जुड़ सकें। प्राइम डेब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे द्वारा अमेज़न हजारों विक्रेताओं को वैश्विक ग्राहकों से जोड़ता हैताकि वे व्यापक चयनउच्च महत्व और विश्वसनीय खरीदारी अनुभव प्रदान कर सकें।

विक्रेताओं को गंतव्य देश का बोध कराने और संबद्ध चयन लॉन्च करने में मदद के लिये अमेज़न की वैश्विक टीमें विक्रेताओं को विभिन्न देशों की मांगों के बारे में समझाती हैं। टीम यह मार्गदर्शन भी देती है कि विक्रेता किस प्रकार किसी मार्केटप्लेस पर अपने उत्पादों को प्रकाश में ला सकते हैं। डील्स के प्रकार पर मार्गदर्शन दिया जाता हैइन प्लेटफॉर्म्स पर विज्ञापनों के बारे में बताया जाता है और यह समझाया जाता है कि वे किस प्रकार विभिन्न मार्केटप्लेसेस पर अपनी सूची के सम्बंध में जागरूकता उत्पन्न करने के लिये सोशल मीडिया चैनल्स का उपयोग कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad