भारतीय राइडर राजीव ने सुजुका में एपी 250 प्रेक्टिस में टॉप10 में फिनिश किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, June 28, 2019

भारतीय राइडर राजीव ने सुजुका में एपी 250 प्रेक्टिस में टॉप10 में फिनिश किया


Indian rider Rajiv closes in top 10 in AP250 practice at Suzuka


आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया टीम ने सुजुका में अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिनिश का लक्ष्य तय किया




राजीव सेथु ने एफपी1 में पहली बार चौथे रैंक के साथ सर्वश्रेष्ठ लैप टाईम 2ः30ः826 का नया रिकॉर्ड बनाया
रूकी राइडर सेंथिल कुमार ने दिया बेहतर परफोर्मेन्स, लैप टाईम में 1 सैकण्ड का सुधार
होण्डा की एकमात्र भारतीय टीम ने कल की क्वालिफाइंग एवं एपी 250 क्लास की रेस 1 के लिए टॉप 10 में फिनिश करने का लक्ष्य तय किया 

सुजुका सर्किट, जापान। एक पखवाड़े पहले सुजुका में 4 घण्टे की एंड्युरेन्स में अनुभव पाने के बाद आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया टीम के राइडर राजीव सेथु और सेंथिल कुमार ने आज सुजुका में एफआईएम एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप (एआरआरसी) के चौथे राउण्ड के 3 अभ्यासों में बहुत अधिक सुधार किया है। 

राजीव एआरआरसी में तीसरे साल में हैं। एफपी 1 में उनका सर्वश्रेष्ठ लैप टाईम 2ः30ः826 रहा जो लीड राइडर एंडी फैडली से मात्र एक सैकण्ड दूर था। कुल मिलाकर तीनों एफपी सत्रों में राजीव ने 2ः30ः826 के लैप टाईम के साथ टॉप 10 में फिनिश किया। एपी 250 क्लास के पहले 3 राउण्ड्स के लिए राजीव अब बेहद गंभीर प्रतिस्पर्धी बन चुके हैं।

आज का दिन रूकी राइडर सेंथिल के लिए भी अच्छा रहा। 18 वर्षीय रूकी राइडर का लैप टाईप एफपी 1, एफपी 2 और एफपी 3 के बीच 1 सैकण्ड कम हुआ और उन्होंने 2ः34ः302 के लैप टाईम के साथ 24वें पॉजिशन पर फिनिश किया।

कल की बारिश के बाद सुजुका सर्किट थोड़ा मुश्किल हो गया था। आज के संयुक्त अभ्यास में इंडोनेशियाई राइडरों ने टॉप 3 पॉज़िशन्स पर जगह हासिल की। एंडी मुहम्मद फैडली 2ः28ः450 के साथ सबसे तेज़ रहे।

चिकीन्स और स्ट्रेट्स के संयोजन के साथ सुजुका चैम्पियनशिप का सबसे टेकनिकल हाई स्पीड टैªक है। टॉप 10 राइडिंग में आज सिर्फ 2 सैकण्ड का अंतर रहा। ऐसे में साफ है कि कल का मुकाबला बहुत कड़ा होने वाला है। एक गलती भी राइडरों के लिए भारी पड़ सकती है। वहीं 7 वाइल्ड कार्ड एंट्री़ के साथ कुल राइडर टैली 32 तक पहुंच गई है। जिसमें इंडोनेशिया, थाईलैण्ड, जापान, मलेशिया, वियतनाम, तैपेई और भारत के राइडर शामिल हैं।

इस मौके पर  प्रभु नागराज, वाईस प्रेज़ीडेन्ट- ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन्स,  होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा लिमिटेड ने कहा, ‘‘4 घण्टे की एंड्युरेन्स रेस के बाद राजीव और सेंथिल का आत्मविश्वास बहुत अधिक बढ़ गया है। आज पहली बार राजीव ने किसी प्रेक्टिस में टॉप 4 में फिनिश किया है। वे अपनी उम्मीद पर खरे उतरे और कल के लिए उनका आत्मविश्वास बहुत अधिक बढ़ गया है। टॉप 10 राइडरों के बीच 2 सैकण्ड का अंतर बना हुआ है, ऐसे में प्रतियोगिता बेहद मुश्किल है। लेकिन हमने कल टॉप 10 में आने का लक्ष्य तय किया है। बुरीराम में टॉप बंच में आने के बाद राजीव अपने पूरे फॉर्म में हैं। सेंथिल भी सबसे कम समय में एआरआरसी में पहुंचने वाले भारत के सबसे कम उम्र के राइडर हैं, ऐसे में उनकी ओर से भी हमें शानदार परफोर्मेन्स की उम्मीद है।’’

आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया के राइडर राजीव सेथु का उद्धरणः
‘‘आज मैंने हर प्रेक्टिस में बाईक सेट-अप के साथ प्रयोग करने की रणनीति बनाई थी। हर प्रेक्टिस के पहले आधे हिस्से में राइडिंग के दौरान मेरा आत्मविश्वास बहुत अधिक बढ़ गया। फास्ट राइडरों के साथ मुकाबला बहुत मुश्किल था। लेकिन पहली बार टॉप 4 में फिनिश करने के बाद मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूँ। कल बारिश का अनुमान है। मैंने सुबह के क्वालिफायर में टॉप 2 रो में शुरूआत करने का लक्ष्य तय किया है, इससे मुझे टॉप राइडरों के साथ मुकाबला करने, टॉप 10 में आने और भारत के लिए पॉइन्ट स्कोर करने में मदद मिलेगी।’’
आईडेमिट्सु होण्डा रेसिंग इण्डिया के राइडर सेंथिल कुमार का उद्धरणः
‘‘आज का टैªक बहुत ट्रिकी था। इसमें सूखे और गीले दोनों सेक्शेन थे। सीबीआर250आरआर शानदार बाईक है और मैं इस पर अच्छा परफोर्मेन्स दे सकता हूँ। भारत के विपरीत यहां मुकाबल हर ग्रुप में होता है। सीज़न की शुरूआत से तुलना करें तो मैंने अपने आप को ग्रुप में मुकाबला करने के लिए चुनौती दी है और अपनी गलतियों को सुधारा है। सुजुका में मैंने अपने प्रेक्टिस में 1.6 सैकण्ड का सुधार किया है। कल मैं टॉप 15 में फिनिश करूंगा।’’
साथ ही एएसबी 1000 सीसी क्लास में होण्डा एशिया-ड्रीम रेसिंग विद शोवा टीम से मलेशियाई राइडर जकवान जै़दी अपने पूरे फॉर्म में हैं। 16 राइडर ग्रिप में 2ः09ः874 के सर्वश्रेष्ठ लैप टाईम के साथ पहले स्थन पर बने हुए हैं।
 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad