भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ने कौशल विकास मंत्रालय के साथ शुरु किआ आईटीआई ओलिंपियाड - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, June 26, 2019

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी ने कौशल विकास मंत्रालय के साथ शुरु किआ आईटीआई ओलिंपियाड



जयपुर। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, राजस्थान ने भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के साथ आईटीआई ओलंपियाड का आयोजन किया। आज ओलंपियाड के विजेताओं को श्री नवीन जैन (IAS), सचिव, विभाग श्रम, कौशल, रोजगार और उद्यमिता और आयुक्त, श्रम, राजस्थान सरकार और बीएसडीयू कुलपति, डॉ (ब्रिगेडियर) सुरजीत सिंह पाबला, द्वारा सम्मानित किया गया। पूरे राजस्थान से चुने गए 89 छात्रों ने आईटीआई ओलंपियाड के अंतिम दौर में भाग लिया। पांच अलग-अलग क्षेत्रों में से प्रत्येक में शीर्ष तीन छात्रों को पुरस्कार से सम्मानित किया गया; इसके अलावा, डॉ (ब्रिगेडियर) सुरजीत सिंह पाबला ने घोषणा करते हुए कहा कि बीएसडीयू के बी.वोक कोर्स में एडमिशन लेने पर ट्यूशन फीस माफ की जाएगी।

भारत में पॉलिटेक्निक और आईटीआई संस्थानों में राजस्थान दूसरे पायदान पर है। वहीं, कौशल विकास में राजस्थान  पहले पायदान पर  है। राजस्थान  की कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ओलंपियाड के माध्यम से राज्य में कौशल विकास को बढ़ावा देना चाहता है। सरकारी और निजी आईटीआई संस्थानों में इंजीनियरिंग करने के लिए  इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग और फिटिंग सबसे लोकप्रिय कोर्सों में शुमार हैं। जबकि, गैर-इंजीनियरिंग में कंप्यूटर ऑपरेटिंग और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, कटिंग और सिलाई सबसे लोकप्रिय कोर्स हैं।
बीएसडीयू के कुलपति डॉ. ब्रिगेडियर सुरजीत सिंह पाबला ने कहा, “हम राजस्थान सरकार की ओर से आईटीआई ओलंपियाड की मेजबानी करते हुए बेहद सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इस ओलंपियाड के माध्यम से, हम कौशल-आधारित शिक्षा की ओर सर्वोत्तम कैरियर संभावना के रूप में ध्यान केंद्रित करने की उम्मीद कर रहे हैं जो छात्रों को उनके चुने हुए कैरियर पथ विकसित करने में मदद कर सकता है। प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष तीन छात्रों के लिए ट्यूशन फीस माफ करने के साथ-साथ, हम अपनी आईटीआई परीक्षाओं में 75% या उससे अधिक अंक वाले लड़कियों के लिए और 80% और उससे अधिक अंक वाले लड़कों के लिए ट्यूशन फीस भी माफ कर रहे हैं।
ITI Olympiad Winner’s:-
Position
Student Name
Stream
First
Ritesh Suman
Cutting and Sewing
Second
Bhagirath
Cutting and Sewing
Third
Pooja Prajapat
Cutting and sewing



First
Mnaish Suthar
Electrician
Second
Lokendra Singh
Electrician
Third
Sunil Kumar
Electrician



First
Alfiya Khan
COPA (Computer Operating and Programming Assitant)
Second
Krishan Kant
COPA
Third
Piyush Makkar
COPA



First
Mahesh Kumar Upadhyay
Welding
Second
Nitesh Kumar
Welding
Third
Ganesh Lal
Welding



First
Rohtash Verma
Fitting
Second
Pawan Sharma
Fitting
Third
Mohit Saini
Fitting


नवीन जैन (आईएएस,), सचिव, राजस्थान सरकार के श्रम, कौशल, रोजगार और उद्यमिता और आयुक्त, कमिश्नर ने कहा, “भारत में अभी कौशल और शिक्षा के बीच बहुत बड़ा अंतर है। यहां कौशल कार्यकर्ता उचित रूप से शिक्षित नहीं हैं, जबकि शिक्षित लोग कौशल में पारंगत नहीं हैं। कौशल और शिक्षा के बीच एक ब्रिज का निर्माण किया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, स्कूल और कॉलेज पाठ्यक्रम में कौशल पाठ्यक्रम शुरू किए जाने चाहिए, जिसमें छात्र अपनी डिग्री के साथ कौशल विकास में डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं। इन दिनों युवा नौकरी चाहते हैं, लेकिन काम नहीं करना चाहते; इसे बदलने की बहुत जरूरत है। यह बदलाव कौशल विकास के माध्यम से प्रभावित हो सकता है, जो बेरोजगारी से निपटने में मदद करेगा।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad