होंडा ने भारतीय रेसिंग में सबसे बड़ी क्रांति की घोषणा की - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, June 4, 2019

होंडा ने भारतीय रेसिंग में सबसे बड़ी क्रांति की घोषणा की




Honda announces biggest revolution in Indian racing to develop iconic Indian rider for the World



चेन्नई । मोटरस्पोर्ट्स संस्कृति के प्रसार के एक दशक बाद होंडा 2व्हीलर्स ने  घरेलू दोपहिया मोटरस्पोर्ट्स में जबरदस्त बदलाव की घोषणा की है। भारत में अब तक किसी अन्य दोपहिया विनिर्माता द्वारा ऐसी पहल नहीं की
गई है।

भारतीय दोपहिया रेसिंग को विश्वस्तरीय बनाते हुए होंडा 2 व्हीलर्स इंडिया के अध्यक्ष एवं सीईओ  माइनोरु कातो ने आज भारत में रेसिंग के अगले युग की शुरुआत की।

कातो ने 2 क्षेत्रों - ब्रांड नेतृत्व एवं ढांचागत विकास - पर प्रमुखता से ध्यान केंद्रित करते हुए 2019 के लिए गेम-चेंजिंग मोटरस्पोर्ट्स योजनाओं की घोषणा की। 2019 की ये योजनाएं ‘नेशनल एवं इंटरनेशनल चैम्पियनशिप के लिए आइकॉनिक भारतीय राइडर तैयार करने‘ की दिशा में उठाया गया होंडा का अगला कदम है।

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्रा. लि. के अध्यक्ष एवं सीईओ  मिनोरु कातो ने 2019 के लिए होंडा की घरेलू रेसिंग योजनाओं और भविष्य की रूपरेखा को साझा करते हुए कहा, ’‘पिछले एक दशक के दौरान कदम दर कदम खेल के विस्तार के लिए हमारे निरंतर प्रयासों के साथ ही होंडा अब भारत में मोटरस्पोर्ट्स का पर्याय बन गई है। हमने 2018 में सबसे पहले अंतर्राष्ट्रीय एशिया रोड रेसिंग चैम्पियनशिप में एकल भारतीय टीम बनाई थी। अब 2019 में हम अगला कदम उठा रहे हैं और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मोटरस्पोर्ट्स को भारत ला रहे हैं। मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि भारतीय राइडर अब उसी मशीन प्लेटफॉर्म पर रेसिंग करेंगे जिस पर मोटो3 के वर्ल्ड चैंपियन करते हैं। ब्रांड नेतृत्व और ढांचागत विकास के लिए होंडा की द्विआयामी रणनीति आज न केवल भारत में मोटरस्पोर्ट्स संस्कृति का नेतृत्व करने के लिए हमारी महत्वाकांक्षा को दर्शाती बल्कि यह भारत से अगले आइकॉनिक राइडर तैयार करेगी और 360 डिग्री रोडमैप के साथ विश्वस्तर पर तेजी से उनका विकास करेगी। विश्व के लिए भारत से भविष्य के आइकॉनिक राइडर तैयार करना ही मेरा सपना है।‘’

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्रा. लि. के उपाध्यक्ष - ब्रांड ऐंड संचार,  प्रभु नगराज ने होंडा की योजना के बारे में बताते हुए कहा, ’‘दुनिया भर में रेसिंग बहुत कम उम्र में शुरू होती है। भारत में इस समस्या से निपटने के लिए हमने 2018 में आईडेमित्सु होंडा इंडिया टैलेंट हंट की शुरुआत की जो युवा राइडरों की पहचान करने के लिए एक प्लेटफॉर्म है। ये युवा पहले से ही काफी क्षमता दिखा रहे हैं। अगले कदम के तहत होंडा अब मोटो3 मशीन एनएसएफ250आर के साथ दुनिया को भारत ला रही है। यह किसी विनिर्माता द्वारा उठाया गया पहला क्रांतिकारी कदम है और यह रेसिंग के भविष्य के सितारों के विकास में तेजी लाएगा और उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में भी आगे बढ़ाएगा। इसी तरह प्रो-स्टॉक 200-300 श्रेणी में पदार्पण के साथ ही होंडा भारत में मोटरसाइकल संस्कृति को आगे बढ़ाएगी और खुद को नेतृत्व के लिए चुनौती देगी।‘’

आईडेमित्सु ल्यूब इंडिया प्रा. लि. के उप प्रबंध निदेशक  योशिताका शिरागा ने इस अवसर पर कहा, ‘’ऑटोमोटिव एवं औद्योगिक लुब्रिकेंट्स में समूह की 100 वर्षों से अधिक की विशेषज्ञता के आईडेमित्सु ल्यूब इंडिया प्राइवेट लिमिटेड भारतीय बाजार के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी से लुब्रिकेंट्स का उत्पादन कर रही है। मोटर रेसिंग गतिविधियों में अपनी गहरी पैठ बनाते हुए आईडेमित्सु लंबे समय से भारत में होंडा रेसिंग के साथ जुड़ी हुई है और भारतीय मोटरसाकलिस्टों के जुनून और प्रतिभा को अगले स्तर तक ले जाने के लिए उत्साहित है।’’

दो श्रेणियों विजय हासिल करने के उद्देश्य के साथ आईडेमित्सु होंडा इंडिया रेसिंग टीम में 6 असाधारण राइडर होंगे।

अपनी आक्रामकता को अगले स्तर पर ले जाते हुए आईडेमित्सु होंडा इंडिया रेसिंग टीम इंडियन नेशनल मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियनशिप की प्रमुख प्रो-स्टॉक 200-300सीसी श्रेणी में उतरने करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

प्रो-स्टॉक 200-300सीसी श्रेणी से पहले होंडा की जिम्मेदारी संभालने वाले शरथ कुमार हमारे सबसे अनुभवी राइडर होंगे और उनके साथ होंगे पिछले साल के प्रो-स्टॉक 165सीसी चैंपियन एवं एआरआरसी 2018 राइडर अनीश शेट्टी और पिछले साल के टैलेंट कप सीबीआर250 आर चैंपियन अभिषेक वासुदेव।

2018 में शरथ कुमार ने सुपर स्पोर्ट 165 सीसी नेशनल चैम्पियनशिप में 5वां स्थान हासिल कर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया था जबकि अनीश शेट्टी ने प्रो-स्टॉक 165 सीसी नेशनल चैम्पियनशिप जीतकर धूम मचाई थी। बेंगलूरु के युवा स्टार अभिषेक वासुदेव ने सीबीआर 250आर श्रेणी में पांचवें दौर में कुल 171 अंकों के साथ मुकाबला जीता था।

तीन अनुभवी राइडरों - बी आरविंद, यशस आरएल और के कन्नन- की तकड़ी प्रो-स्टॉक 165 श्रेणी में लगातार पांचवें वर्ष होंडा की जबरदस्त जीत सुनिश्चित करेगी।

चेन्नई के होनहार राइडर अरविंद बी लगातार दो वर्षों से एंड्योरेंस रेस चैम्पियनशिप के विजेता रहे हैं, जबकि यशस आरएल ने सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ वर्ष 2016 से रेसिंग शुरू की थी और वह वन-मेक चैम्पियनशिप का भी हिस्सा रहे हैं। कविन कन्नन पिछले साल प्रो-स्टॉक 165 सीसी नेशनल चैम्पियनशिप में करीबी दावेदार थे।

बिल्कुल नई आईडेमित्सु होेंडा इंडिया टेलेंट कप - एनएसएफ250आर श्रेणी के साथ रेसिंग विश्वस्तरीय होगी

एनएसएफ250आर विश्व की बेहतरीन रेसिंग चैम्पियनशिप के लिए विशेष तौर पर होंडा रेसिंग कॉरपोरेशन द्वारा विकसित मूल रेसिंग मशीन है।
नया एनएसएफ250आर होंडा टेलेंट कप भारत के प्रतिभाशाली युवा राइडरों की प्रतिभाओं को निखारने और अंतरराष्ट्रीय रेसिंग करियर में उन्हें बेहतरीन अवसर मुहैया कराने के लिए उठाया गया बिल्कुल सही कदम है।
पहले सीजन में भारत के भविष्य के 8 सितारे मोटो3 चैंपियन की तरह ही होंडा मशीन की सवारी करेंगे। भारतीय रेसिंग के इन
8 अग्रदूतों को 2018 के आईडेमित्सु होंडा इंडिया टेलेंट हंट से तलाशा गया है।

इनमें चुने जाने वाले इन युवा राइडर भी शामिल हैं - पुणे के 12 वर्षीय शरथ चेन्नई के 13 वर्षीय कविन, मल्लपुरम के 14 वर्षीय मोहसिन एवं चेन्नई के ज्योफ्रे, 15 वर्षीय मोहम्मद मिकाइल (2018 होंडा सीबीआर150आर टेलेंट), चेन्नई के 16 वर्षीय एस वरुण और 18 वर्षीय चरण टी और कर्नाटक के 19 वर्षीय कृतिक हबीब (2018 आईडेमित्सु होंडा इंडिया सीबीआर150आर टेलेंट कप - फर्स्ट रनर अप) शामिल हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad