महिंद्रा ने स्विट्जरलैंड की कंपनी गामाया के साथ की रणनीतिक साझेदारी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, June 24, 2019

महिंद्रा ने स्विट्जरलैंड की कंपनी गामाया के साथ की रणनीतिक साझेदारी



  Mahindra & Mahindra's Farm Equipment Division enters into strategic alliance with Switzerland based Gamaya

एग्री-टेक्नोलॉजी फर्म में हासिल की 11.25 प्रतिशत हिस्सेदारी
मुंबई।  20.7 बिलियन अमरीकी डॉलर के महिंद्रा ग्रुप की एक इकाई महिंद्रा एंड महिंद्रा के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (एफईएस), ने आज स्विट्जरलैंड स्थित एग्री टेक्नोलॉजी फर्म गामाया एसए में 11.25 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए स्विस फ्रांक 4.3 मिलियन (यूएस डॉलर 4.3 मिलियन) के निवेश की घोषणा की।
यह निवेश गामाया के 300 कॉमन शेयर्स और 30,469 सीरीज बी प्रीफर्ड शेयर्स के माध्यम से होगा। स्विस फ्रांक 7.5 मिलियन की सीरीज बी के फंडिंग राउंड में आईकोस कैपिटल, वीआई पार्टनर्स और कुछ मौजूदा इनवेस्टर्स ने भी हिस्सा लिया। इस निवेश के बाद अब महिंद्रा के लिए दुनियाभर के कृषक समुदाय के लिए बेहतरीन फार्मिंग सॉल्यूशंस आसानी से उपलब्ध कराना सरल हो जाएगा। यह कंपनी की फार्मिंग  3.0 की रणनीति के अनुरूप है।
इस रणनीतिक साझेदारी की जानकारी देते हुए महिंद्रा एंड महिंद्रा फार्म इक्विपमेंट सैक्टर के प्रेसीडेंट  राजेश जेजुरिकर ने कहा, ‘‘मौजूदा दौर में कृषि में तेजी से टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल होने लगा है। इसीलिए महिंद्रा में हम फ्यूचर रेडी टैक्नोलॉजी में निवेश कर रहे हैं ताकि वैश्विक किसान समुदाय को पूर्ण समाधान प्रदान किया जा सके। गामाया के साथ हमारा रणनीतिक सहयोग हमें अगली जनरेशन की कृषि क्षमताओं जैसे कि प्रीसिशन एग्रीकल्चर और डिजिटल फार्मिंग टैक्नोलॉजी को विकसित करने और तैनात करने में सक्षम करेगा। इस साझेदारी के साथ, हम खेती और उससे संबंधित सेवाओं में नए मानदंड स्थापित करने की उम्मीद करते हैं।‘‘
गामाया के को-फाउंडर और सीईओ  योसेफ अख्तमैन ने कहा, ‘‘कृषि एक जटिल उद्योग है जो दक्षता और स्थिरता के लिए तेजी से परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। इस प्रक्रिया की सफलता निस्संदेह उद्योग की स्थापित और अग्रणी कंपनियों और नवप्रवर्तकों के बीच सहयोग पर निर्भर करेगी। हम एक निवेशक और रणनीतिक भागीदार के रूप में महिंद्रा का साथ पाकर बहुत उत्साहित अनुभव कर रहे हैं। इस तरह गामाया को उन्नत प्रौद्योगिकी का लाभ मिल सकेगा, जिसमें हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग और मशीन लर्निंग दोनों शामिल हैं। दोनों दुनिया भर के औद्योगिक किसानों और छोटे धारकों के लिए बहुत उपयोगी हैं।‘‘
वर्ष 2015 में निगमित गामाया स्विट्जरलैंड की कंपनी है जो कृषि के लिए फसल-विशिष्ट प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करने पर केंद्रित है। इसमें हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजरी एनालिटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की उन्नत क्षमताएं हैं जो किसानों को उनके खेतों और फसलों की स्थिति के बारे में जानकारी देने के लिए इमेजरी को पकड़ती है और उनकी व्याख्या करती है। कंपनी ब्राजील में चल रही है और भारत, यूक्रेन और कुछ अन्य देशों में कई विकास गतिविधियां चला रही हैं।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad