एमजी हेक्टर 12.18 लाख रुपये में लॉन्‍च की गई - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, June 27, 2019

एमजी हेक्टर 12.18 लाख रुपये में लॉन्‍च की गई


 MG HECTOR launched at INR12.18 Lakhs


नई दिल्ली। एमजी (मोरिस गैराजेस) मोटर इंडिया ने अपनी बहुप्रतीक्षित हेक्टर को एक विशेष आरंभिक मूल्य 12.18 लाख से 16.88  लाख रुपये (एक्स -शोरूम,नई दिल्ली) में लॉन्च किया।
भारत की पहली इंटरनेट कार एमजी हेक्टर को भारत के श्रेष्ठ वाहन पैकेज- "एमजी शील्ड" के तहत लॉन्च किया गया है। इसके अंतर्गत निजी मालिकों को असीमित किलोमीटर के लिए 5-साल की व्यापक मैन्‍युफैक्‍चर वारंटी दी गई है जोकि किसी भी ओईएम इंडिया द्वारा मुहैया कराई गई सबसे बेहतरीन फैक्‍ट्री वारंटी है। इसमें पांच साल के लिए चौबीसों घंटे रोडसाइड असिस्टेंस (आरएसए) मिलेगा और पहली पांच शेड्यूल्‍ड वाहन सेवाओं के लिए कोई लेबर चार्ज नहीं लगेगा।
इसके द्वारा पहले तीन सालों के लिए 8,000 रुपये की शुरुआत में प्रिपेड मेंटेनेंस प्‍लान्‍स की भी पेशकश की जाती है। इसकी कुल स्‍वामित्‍व लागत सेगमेंट में सबसे कम है, जोकि पेट्रोल के लिए 45 पैसा प्रति किलोमीटर और डीजल के लिए 49 पैसा प्रति किलोमीटर से शुरू होती है।
एक साहसिक और अनूठी पहल करते हुए,एमजी ने अपने ग्राहकों को हेक्टर की रिसेल वैल्यू के सम्बन्ध में आश्वस्त किया है- कार निर्माता ने इसके लिए ऑटोमोटिव पोर्टल 'कारदेखो' के साथ गठबंधन किया है, जिसके तहत कारदेखो द्वारा तीन साल का स्वामित्व पूर्ण होने पर एमजी हेक्टर की पुनः खरीदी 60% की रिसाइड्युअल कीमत पर "3-60" योजना के अंतर्गत की जाएगी। "एमजी शील्ड" के अंतर्गत इन सभी प्रमुख बिंदुओं का उद्देश्य ग्राहक के अनुभव को बेहतर बनाना और उसे संपूर्ण मानसिक सुकून प्रदान करता है।
एमजी हेक्टर के लॉन्च के अवसर पर, एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक,राजीव छाबा ने कहा, "भारतीय बाजार के लिए हेक्‍टर एमजी का पहला उत्‍पाद है और इसे भारतीय ऑटो उद्योग में अपनी तरह के अनूठे पैकेज “एमजी शील्‍ड” के साथ पेश किया गया है जोकि हमारे ग्राहकों को संपूर्ण स्‍वामित्‍व आश्‍वासन देता है। हम डिस्रप्‍शन एवं डिफरेंशियेशन पर पूरी तरह केंद्रित बने हुए हैं।एमजी हेक्‍टर की डिजाइन बहुत विशिष्‍ट है और इसमें सुरक्षा, श्रेणी में सर्वोत्‍तम खूबियां और प्रतिस्‍पर्धी कीमत भी शामिल है। एमजी हेक्टर खरीदारों पर अपना प्रभाव छोड़ेगी, जो सामान्य श्रेणी की कारों से कुछ अलग की तलाश कर रहे हैं। "
एमजी को सिर्फ 23 दिनों में ही हेक्टर के लिए 10,000 से अधिक की बुकिंग प्राप्त हो चुकी है। प्रि-ऑर्डर्स की शुरुआत 4 जून से आरम्भ हुयी थी। जिन ग्राहकों ने एमजी हेक्टर की पहले बुकिंग करवाई है उन्हें जुलाई के पहले सप्ताह से भारत भर के 120 केंद्रों से कार मिलनी शुरू होगी और कार निर्माता का लक्ष्य इन केंद्रों की संख्‍या को इस वर्ष सितम्बर तक बढ़ाकर 250 तक ले जाना है।   
'मेड इन इंडिया' एमजी हेक्टर कुल 11 कॉम्बिनेशन के साथ 4 वैरिएंट्स -स्टाइल, सुपर, स्मार्ट और शार्प में उपलब्ध है। यह तीन इंजन विकल्पों-पेट्रोल, पेट्रोल हाइब्रिड और डीज़ल में उपलब्ध रहेगी। पेट्रोल दोनों प्रकार मैन्युअल और आटोमेटिक ट्रांसमिशंस में उपलब्‍ध है। सभी वैरिएंट्स की कीमतें नीचे दी गई हैं:

एमजी हेक्टर एक्स शोरूम दिल्ली (लाख रुपये में)


स्टाइल

सुपर

स्मार्ट

शार्प

पेट्रोल एमटी

12.18

12.98

-

-

पेट्रोल हाइब्रिड एमटी

-

13.58

14.68

15.88

पेट्रोल डीसीटी

-

-

15.28

16.78

डीजल एमटी

13.18

14.18

15.48

16.88



हेक्टर का 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 250 एनएम के उच्च टार्क पर 143 पीएस की पावर देता है जबकि 2.0- लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन 350 एनएम के उच्च टार्क पर 170 पीएस की शक्ति उत्पन्न करता है। हेक्टर पेट्रोल और डीजल दोनों में ही विकल्पों में श्रेष्ठ ईंधन क्षमता प्रदान करती है। एआरएआई के अनुसार, पेट्रोल हाइब्रिड एमटी की ईंधन दक्षता 15.81 किमी/लीटर जबकि डीजल एमटी की दक्षता 17.41किमी/लीटर है।   

उत्पादन से पहले एमजी हेक्टर को भारत में एक मिलियन से अधिक किलोमीटर तक टेस्‍ट किया गया है और यह मानक तौर पर 25 सुरक्षा खूबियों के साथ आती है और इसे आज की सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक बनाती है। 10.4 इंच के साथ इसमें अपने सेगमेंट की सबसे बड़ी टचस्क्रीन है जिसमे आई स्मार्ट है और एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी विकल्प भी हैं। इसमें दिन में रौशनी के लिए एलईडी, पैनोरामिक सनरूफ,360-डिग्री कैमरा,क्रूज कंट्रोल, इलेक्ट्रिकली एडजस्‍टेबल फ्रंट सीटें और हीटेड ओआरवीएम भी दिया गया है। हेक्टर अपने सेगमेंट में पहली कार है जिसमे उत्कृष्ट स्तर के माइल्ड-हाइब्रिड आर्किटेक्चर का प्रयोग 48 वोल्ट लिथियम आयन बैटरी के साथ ऊर्जा स्‍टोर करने के लिए किया गया है और यह 20 एनएम का अतिरिक्त टॉर्क सहयोग भी मुहैया कराती है।
जैसा की पहले घोषणा की जा चुकी है कि एमजी इंडिया ने माइल्‍स के साथ भी साझेदारी की है ताकि हेक्टर को अगली तिमाही से सब्सक्रिप्शन के आधार पर कुछ चुनिंदा मेट्रो जैसे दिल्ली, मुंबई और बंगलोर में पेश किया जा सके।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad