निराली मेमोरियल मेडिकल ट्रस्ट गुजरात के नवसारी में एक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्थापना करेगा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, June 4, 2019

निराली मेमोरियल मेडिकल ट्रस्ट गुजरात के नवसारी में एक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्थापना करेगा




अपोलो हॉस्पिटल्स करेगा इस मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का संचालन और प्रबंधन
मुंबई । लार्सन एंड टुब्रो के ग्रुप चेयरमैन  ए.एम. नाइक की ओर से स्थापित निराली मेमोरियल मेडिकल ट्रस्ट (एनएमएमटी) गुजरात के नवसारी में एक मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्थापना करेगा। मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का संचालन और प्रबंधन अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप द्वारा किया जाएगा। इस आशय के एक समझौते पर  नाइक और अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. प्रताप सी. रेड्डी ने हस्ताक्षर किए।
ट्रस्ट का नाम निराली,  नाइक की पोती के नाम पर है, जिनका दो साल की उम्र में कैंसर से निधन हो गया था। निराली की स्मृति को जीवित रखने के लिए ट्रस्ट की स्थापना  नाइक और उनके परिवार की ओर से की गई है, ताकि जरूरतमंद मरीजों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा उपचार हासिल हो सके।
एनएमएमटी,  नाइक की ओर से चिकित्सा देखभाल में परोपकारी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए स्थापित एक सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है, जिसके पास इस मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के लिए जमीन है। एनएमएमटी बुनियादी ढांचे का निर्माण, चिकित्सा उपकरण स्थापित करेगा और अस्पताल चलाने के लिए योग्य डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति करेगा। अपोलो अस्पताल समूह अपनी चिकित्सा विशेषज्ञता प्रदान करेगा और अस्पताल के संचालन और रखरखाव की सुविधा प्रदान करेगा।
इस अवसर पर,  ए.एम. नाइक ने कहा, ’समाज में रहते हुए हम बहुत कुछ लेते हैं, जिसे लौटाना भी हमारा फर्ज है। निराली मेमोरियल मेडिकल ट्रस्ट का प्रयास है कि ग्रामीण और वंचित सामाजिक समूहों को अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ माध्यमिक और तृतीयक चिकित्सा देखभाल सुविधाएं प्रदान की जाए। मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल की स्थापना सभी को सस्ती स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमें दक्षिण गुजरात के नवसारी में इस मिशन में शामिल होने के लिए प्रतिष्ठित हेल्थकेयर समूह अपोलो हॉस्पिटल्स के आगे आने की खुशी है।’
अपोलो हॉस्पिटल्स के चेयरमैन डॉ. प्रताप सी रेड्डी ने कहा, ’पैंतीस वर्ष पहले, अपनी स्थापना के बाद से अपोलो हॉस्पिटल्स का मिशन हर व्यक्ति के लिए एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्वास्थ्य सेवा सुलभ बनाना रहा है। तब से, हमने जो भी प्रयास किया है वह हमारे मिशन को पूरा करने की दिशा में किया है। अपोलो हॉस्पिटल्स को नवसारी में एक मल्टी-स्पेशियलिटी हॉस्पिटल स्थापित करने में  नाइक के नेक प्रयासों में हाथ बंटाने का सम्मानीय अवसर दिया गया है, जो इस क्षेत्र में लोगों में बीमारी का जल्द पता लगाने और समय पर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने में सक्षम करता है ताकि अमूल्य जीवन को बचाया जा सके।’
एनएमआईटी सिसोद्रा (गणेश), नवसारी, गुजरात में नाइक हेल्थकेयर कॉम्प्लेक्स विकसित किया है। 8 एकड़ में एक निर्माणाधीन कैंसर अस्पताल में फैले इस परिसर में एक मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल और अन्य चिकित्सा देखभाल सुविधाएं होंगी। परिसर में निर्माणाधीन निराली कैंसर अस्पताल का संचालन और प्रबंधन टाटा ट्रस्ट की ओर से किया जाएगा।  नाइक दक्षिण गुजरात के ग्रामीण इलाकों में सबसे अच्छी श्रेणी में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं।
एनएमएमटी सूरत में ’निराली मेमोरियल रेडिएशन सेंटर’, पवई में मल्टी-स्पेशलिटी हॉस्पिटल और दक्षिण गुजरात के खारेल के एक अस्पताल में आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करता है। एनएमएमटी के साथ,  नाइक ने नाइक चैरिटेबल ट्रस्ट (एनसीटी) की भी स्थापना की है, जो समाज के वंचित वर्गों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने पर केंद्रित है।
 ए. एम. नाइक पद्म विभूषण से सम्मानित हैं और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के अध्यक्ष भी हैं।




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad