2000 से अधिक छात्राओं ने होण्डा के साथ सीखा सड़क सुरक्षा का महत्व - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, July 30, 2019

2000 से अधिक छात्राओं ने होण्डा के साथ सीखा सड़क सुरक्षा का महत्व



 Honda empowers female students of Ajmer with its National Road Safety Awareness initiative

होण्डा ने अपने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुकता अभियान के तहत अजमेर की महिला छात्राओं को बनाया सशक्त

अजमेर।अजमेर की महिला छात्राओं को आज के सशक्त सड़क उपयोगकर्ता और आने वाले कल के सुरक्षित राइडर बनाने के प्रयास में होण्डा मोटर साइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रालिमिटेड ने सोफिया गर्ल्स कॉलेज मे ंअपने प्रमुख राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुकता प्रोग्राम का आयोजन किया।

होण्डा का अनूठा राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा जागरुकता प्रोग्राम कॉलेेज छात्रों को रोचक तरीकों से सड़क सुरक्षा के गंभीर मुद्दे पर शिक्षित करता है, ये छात्र भारत का भविष्य हैं।अजमेर में, होण्डा ने 3 दिनों के दौरान सोफिया गर्ल्स कॉलेज की 2000 से अधिक महिला कॉलेज छात्राओं ंको जागरुक बनाया।

अपनी शुरूआत के मात्र 7 महीनों में होण्डा का यह सामाजिक उत्तरदायित्व अभियान 52 शहरों के 1 लाख से अधिक कॉलेज छात्रों को सड़क सुरक्षा के महत्व पर शिक्षित कर चुका है।

युवा छात्राओं ंको सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुक बनाने की होण्डा की प्रतिबद्धता पर बात करते हुए प्रभु नागराज-वाईस प्रेज़ीडेन्ट, ब्राण्ड एण्ड कम्युनिकेशन, होण्डामोटरसाइकल एण्ड स्कूटरइण्डिया प्रालिमिटेड ने कहा, ‘‘एक ज़िम्मेदार कोरपोरेट के रूप में होण्डा 2001 से समाज को सड़क सुरक्षा पर सक्रियता से शिक्षित कर रही है।हम दुनिया का सबसे युवा लोकतंत्र हैं। युवा हमारे देश का भविष्य हैं।होण्डा का मानना है कि युवा न केवल वर्तमान मे ंसड़क का उपयोग करते हैं, बल्कि भावी राइडर भी हैं। ऐसे में सही उम्र में सही शिक्षा प्रदान कर होण्डा कम उम्र से ही बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में संवेदनशील बनाना चाहती है और आने वाले कल के लिए भारत की सड़कों को सुरक्षित बनाने के लिए प्रयासरत है।होण्डा का सड़क सुरक्षा जागरुकता कार्यक्रम 1 लाख से अधिक कॉलेज छात्रों को शिक्षित कर चुका है।हमें खुशी है कि अजमेर के कॉलेज छात्रों ने हमारे इस कार्यक्रम को खूब पसंद किया, जिन्होंने सड़क सुरक्षा को अपने जीवन में शामिल कर लिया है।’’

सोफिया गर्ल्स कॉलेज में आयोजित तीन दिवसीय शिविर के दौरान होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया ने निम्नलिखित गतिविधियों के माध्यम से 2000 से अधिक महिला छात्रोंको सड़क सुरक्षा पर जागरुक बनायाः

वैज्ञानिक रूप से विकसित लर्निंग मॉड्यूलः होण्डा के कुशल इंस्ट्रक्टर्स ने छात्रों के लिए थ्योरी सेशन आयोजित किए, जिनमें उन्हें सड़क नियमों, यातायात संकेतो ंतथा सुरक्षित राइडिंग के लिए शिष्टाचार जैसे वाहन चलाते समय सही मुद्रा आदि के बारे में जानकारी दी गई।
इंटरैक्टिव वर्चुअल लर्निंगः नए एवं भावी दोपहिया चालक कॉलेज छात्रों को सड़क पर वाहन चलाने से पहले सड़क के भावी खतरों के बारे मे ंजानने का मौका मिला। एक वर्चुअल राइडिंग सिमुलेटर के ज़रिए छात्रों को भावी खतरों का अनुभव करने का मौका मिला।
मौजूदा राइडरों के कौशल मे ंसुधारः वे छात्र जो पहले से वाहन चलात ेहैं, उन्हें स्लो राइडिंग गतिविधियो ंऔर संकरे पथ पर वाहन चलाने का प्रशिक्षण देकर उनके राइडिंग कौशल मे ंसुधार किया गया।
ड्रीम राइडिंग प्रोग्राम के साथ महिलाओं का सशक्ती करण होण्डा के सेफ्टी इंस्ट्रक्टर्स ने खास तौर पर महिलाओं के तैयार किए गए ड्रीम राइडिंग प्रोग्राम के तहत छात्राओं को मात्र 4 घण्टे के अंदर स्वतन्त्र रूप से दोपहिया वाहन चलाने का प्रशिक्षण देकर सशक्त बनाया गया।महिलाओं के लिए पेश किया गया यह प्रशिक्षण प्रोग्राम हर महिला को राइडिंग सिखाने के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण देता है, जो स्वतन्त्र रूप से दो पहिया वाहन चलाना सीखना चाहती है।
लर्निंग बनी रोचकः छात्राएं सड़क सुरक्षा के बारे मंे रोचक तरीकों से सीख सकें, इसके लिए होण्डा ने रोज़ाना कई रोचक शैक्षणिक गतिविधियो ंजैसे सुरक्षा क्विज़ और गेम्स आदि का इस्तेमाल किया।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad