जगुआर लैंड रोवर की नई टेक्‍नोलॉजी तनाव कम करने में करती है मदद - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, July 10, 2019

जगुआर लैंड रोवर की नई टेक्‍नोलॉजी तनाव कम करने में करती है मदद



यह कार आपके मूड के मुताबिक प्रतिक्रया देती है: 
व्हिटलेजुलाई 2019– जगुआर लैंड रोवर नई आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) तकनीक पर शोध कर रहा है, ताकि वाहन चलाते समय ड्राइवर की मनोदशा को समझा जा सके और उसके अनुसार ड्राइवर की भलाई के लिए कैबिन की सेटिंग को व्यवस्थित किया जा सके।
इस तकनीक में ड्राइवर-फेसिंग कैमरा एवं बायोमेट्रिक सेंसिंग का इस्‍तेमाल किया गया है ताकि ड्राइवर के मूड पर नजर रखी जा सके और उसका आकलन किया जा सके, तथा केबिन के कुछ फीचर्स को अपनाया जा सके। इसमें हीटिंग,वेंटिलेशन और एयर कंडिशनिंग सिस्‍टम,मीडिया और पर्याप्‍त लाइटिंग शामिल है। इन सेटिंग्‍स को ड्राइवर के चेहरे के भावों की प्रतिक्रिया के अनुसार बदला जा सकता है,इससे तनाव कम करने में मदद मिलेगी। रिपोर्ट बताती है कि हममें से 74 फीसदी लोगों ने प्रत्येक दिन अत्‍यधिक खुशी या तनाव का महसूस होना स्‍वीकार किया है।*

मूड-डिटेक्शन सिस्टम ड्राइवर के चेहरे के भावों में बारीकियों को लगातार समझने और स्वचालित रूप से उचित सेटिंग्स लागू करने के लिए नवीनतम एआइतकनीकों का उपयोग करेगा. समय के साथ सिस्टम यह भी समझ जाएगा कि ड्राइवर की प्राथमिकता क्या है और उस अनुसार अडजस्टमेंट करना शुरू कर देगा.

अगर सिस्टम को लगेगा कि ड्राइवर तनाव में है तो इसका पर्सनलाइजेशन सिस्‍टम शांत रंगों वाली रौशनी बिखेरना शुरू कर देगा. अगर सिस्टम को लगेगा कि ड्राइवर थका हुआ है तो यह उसके पसंदीदा गाने बजाना शुरू कर देगा. थकावट के दूसरे चिन्ह देखने पर या उबासी लेने पर यह तापमान को कम कर देगा. 

जगुआर लैंड रोवर ऐसी ही तकनीकों को पीछे बैठने वाले यात्रियों के लिए भी लागू करने जा रहा है. इसमें हेडरेस्ट पर एक कैमरा भी लगा है. अगर सिस्टम  थकान के संकेत की पहचान करता है तो यह पीछे की सीट की लाइटें धीमी कर देगा, विंडो को टिंट (हलका रंग चढ़ाना) कर देगा और तापमान बढ़ा देगा ताकि पीछे बैठा सवार सो सके.

डॉ स्टीव इलेजगुआर लैंड रोवर के मुख्य चिकित्सा अधिकारीने कहा: “जैसे-जैसे हम सेल्‍फ-ड्राइविंग के भविष्य की ओर बढ़ रहे हैंहमारे लिए जोर हमेशा की तरह ड्राइवर पर बना हुआ है.’’

“व्‍यक्तिगतड्राइवरके लिए समग्र अप्रोच अपनाकर, और पिछले 10-15 सालों में व्‍यक्तिगत कल्‍याण में किये गये शोध में हुई प्रगति से मिली सीख को लागू कर, हम सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमारे ग्राहक हमेशा कम्‍फर्ट महसूस करें, सभी प्रकार के ड्राइविंग परिदृश्‍यों यहां तक कि नीरस मोटरवे यात्राओं में वे जुड़े रहें और अलर्ट रहें।

नया मूड डिटेक्शन सिस्टम जगुआर लैंड रोवर द्वारा तलाशी जा रही उन तकनीकों की श्रृंखला में से एक है ताकि समग्र ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और यह इसके “ट्रैंक्विल सैंक्‍चुएरी” विजन का हिस्‍सा है। अपने सभी लग्‍जरी वाहनों के अंदर सैंक्‍चुएरी का निर्माण करने के लिए, विनिर्माता ड्राइवर एवं यात्रियों की भलाई वाली खूबियों की व्‍यापक रेंज पर ट्रायल कर रहा है ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि गाड़ी सवार आरामदायक महसूस करे, साथ ही वह पूरी तरह से सचेत, अलर्ट एवं नियंत्रण में हो।
मूड डिटेक्शन सॉफ्टवेयर जगुआर लैंड रोवर की मौजूदा ड्राइवर ट्रैकिंग तकनीक की अगली पीढ़ी है। ड्राइवर कंडीशन मॉनीटर यह पता लगाने में सक्षम है कि ड्राइवर सुस्‍ती महसूस कर रहा है और उसे नींद आ रही है। यह मॉनीटर ब्रेक लेने की चेतावनी देगा। यह जगुआर एवं लैंड रोवर के सभी वाहनों में उपलब्‍ध है। 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad