टाटा पावर गुजरात में 250 मेगावाट की सौर परियोजना विकसित करेगा - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, July 31, 2019

टाटा पावर गुजरात में 250 मेगावाट की सौर परियोजना विकसित करेगा




Tata Power to develop 250 MW Solar Project in Gujarat

राष्‍ट्रीय । टाटा पावर, भारत की सबसे बड़ी एकीकृत विद्युत कंपनी, ने घोषणा की है कि इसकी पूर्ण स्‍वामित्‍व वाली अनुषंगी टाटा पावर रिन्‍यूएबल एनर्जी लिमिटेड (टीपीआरईएल) को गुजरात ऊर्जा विकास निगत लिमिटेड (जीयूवीएनएल) की ओर से लेटर ऑफ अवार्ड (एलओए) प्राप्‍त हुआ है। यह एलओए गुजरात के धोलेरा सोलर पार्क में 250 मेगावाट की सौर परियोजना को विकसित करने के लिए 25 जुलाई 2019 को मिला। यह क्षमता मई 2019 में जीयूवीएनएल द्वारा राघनेस्‍डा सोलर पार्क में दी गई 100 मेगावाट की क्षमता विकसित करने के अतिरिक्‍त है। 

ऊर्जा की आपूर्ति पावर परचेज एग्रीमेंट (पीपीए) के अंतर्गत जीयूवीएनएल को की जाएगी और यह परिचालन शुरू होने की प्रस्‍तावित तारीख से 25 सालों तक वैध रहेगी। कंपनी ने जनवरी 2019 में जीयूवीएनएल द्वारा घोषित एक नीलामी में इस क्षमता को जीता है। परियोजना को पीपीए के क्रियान्‍वयन की तारीखसे 15 महीनों के भीतर चालू किया जाएगा।

इस उपलब्धि पर प्रवीर सिन्‍हा, सीईओ एवं एमडी, टाटा पावर ने कहा, “हमें यह घोषणा करके गर्व महसूस हो रहा है कि हमें गुजरात में 250 मेगावाट की सौर परियोजना मिली है और हम इस अवसर के लिए गुजरात सरकार एवं जीयूवीएनएल के अधिकारियों के शुक्रगुजार हैं। हमें सौर ऊर्जा उत्‍पादन के माध्‍यम से स्‍वच्‍छ एवं हरित ऊर्जा को लेकर हमारे देश की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में योगदान कर खुशी हो रही है।” 

आशीष खन्‍ना, टाटा पावर के प्रेसिडेंट-रिन्‍यूएबल्‍स ने कहा, “इस जीत के साथ, हमने रिन्‍यूएबल एनर्जी के साथ ही परियोजना विकास, अभियांत्रिकी और निष्‍पादन क्षमताओं की दिशा में अपनी मजबूत प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करना जारी रखा है। यह टाटापावर की कुल उत्‍पादन क्षमता में स्‍वच्‍छ ऊर्जा स्रोतों से 35-40 प्रतिशत ऊर्जा  पैदा करने के हमारे प्रयास में एक महत्‍वपूर्ण उपलब्धि है। हमें उम्‍मीद है कि हम अपनी क्षमता को बढ़ाना जारी रखेंगे, अपेक्षाओं पर खरा उतरेंगे और कुल मिलाकर उच्‍च मानक तय करेंगे।” 

इस जीत के साथ, टीपीआरईएल की कार्यान्‍वयन क्षमता 650 मेगावाट हो जाएगी जोकि टाटा पावर की 2,476 मेगावाट की परिचालन क्षमता के अलावा है। प्‍लांट द्वारा हर साल 635एमयू ऊर्जा का उत्‍पादन किये जाने की संभावना है और यह सालाना 635 मिलियन किलोग्राम तक CO2 उत्‍सर्जन को कम करेगा। 



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad