यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम ने 3 दशकों में निवेशकों को दिया शानदार रिटर्न - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, July 22, 2019

यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम ने 3 दशकों में निवेशकों को दिया शानदार रिटर्न



फंड की शुरुआत में 10 लाख रुपए का निवेश 30 जून, 2019 तक हो गया 11.79 करोड़ रुपए

मुंबई ।यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम को भारत का पहला इक्विटी उन्मुख फंड कहा जा सकता है (इसे अक्टूबर 1986 में लॉन्च किया गया था), जिसका 30 से अधिक वर्षों तक धन निर्माण का ट्रैक रिकॉर्ड है। यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम में सभी बाजार चक्रों में निर्बाध वार्षिक लाभांश वितरण का दीर्घकालिक ट्रैक रिकॉर्ड है- चाहे मंदी हो या तेजी।
यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम, एक ओपन एंड इक्विटी स्कीम है जो मुख्य रूप से बड़े कैप स्टॉक में निवेश करती है। लार्जकैप फंड होने के दौरान, फंड स्टॉक चुनने में ग्रॉथ एंड रीजनेबल प्राइज (जीएआरपी) की निवेश शैली का पालन किया जाता है। जीएआरपी शैली वाली रणनीति, विकास और मूल्य निवेश दोनों के सिद्धांतों पर चलते हुए उन कंपनियों को तलाशती है, जिनमें कमाई के स्तर पर लगातार विकास हो रहा है लेकिन साथ ही जो तार्किक मूल्य पर व्यापार कर रही हैं।
यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम को कुछ इस तरह की प्रतिस्पर्धी फ्रेंचाइजी की तलाश रहती है जो कंपनियों द्वारा लंबे समय में तैयार की गई है और जो उधार पर नियंत्रण के साथ मौलिक रूप से मजबूत हैं, लगातार राजस्व वृद्धि, लाभप्रदता पर ध्यान केंद्रित करती है और पूंजी की लागत से पूंजी पर उच्च रिटर्न हासिल करते हुए जहां लगातार संचालन नकदी का प्रवाह है। ऐसी कंपनियां भविष्य के विस्तार के लिए मुक्त नकदी प्रवाह उत्पन्न करती हैं और मौजूदा शेयरों के कमजोर होने से बची रहती हैं। आम तौर पर ऐसी कंपनियां लंबे समय तक मूल्य निर्धारण शक्ति का आनंद लेती हैं।
जीएआरपी प्लस प्रतिस्पर्धी फ्रेंचाइजी का यह संयुक्त दृष्टिकोण यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम को उन कंपनियों में निवेश करने में सक्षम बनाता है, जहां -
बाजार लंबे समय तक विकास या मूल्य निर्धारण शक्ति के लाभों को बढ़ाने के लिए कंपनियों की क्षमता को कम करके आंका रहा है।
विकास प्रक्षेपवक्र उद्योगव्यापी घटना के माध्यम से अनुकूल मांग चक्र, समेकन, नियामक बाधाओं की मंजूरी या कंपनी प्रतिस्पर्धीता, समझदार क्षमता विस्तार जैसे कंपनी विशिष्ट कारकों के माध्यम से सुधार कर रहा है।
व्यापार पूंजी गहन है लेकिन कंपनियां बुद्धिमानी से निवेश करती हैं और कुशलतापूर्वक निष्पादित करती हैं।
जिन कंपनियों के पास कैपिटल एम्प्लॉयड (आरओसीई) पर हाई रिटर्न में कैश फ्लो को पुनर्निवेश करने के अवसर हैं, और
सैक्टर के भीतर सापेक्ष मूल्यांकन आकर्षक है।
यह बदले में निवेशकों को गुणवत्ता कंपनियों के पोर्टफोलियो के मालिक द्वारा कम अस्थिरता के साथ दीर्घकालिक धन निर्माण अवसर प्रदान करता है।
यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम को लार्ज कैप फंड के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, ऐसे में इसके पोर्टफोलियो में नामचीन कंपनिया हैं, जैसे एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, आईटीसी लिमिटेड, टेक महिंद्रा, लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक आदि... शीर्ष दस स्टॉक पोर्टफोलियो में 50 फीसदी से अधिक हिस्सा रखते हैं। 30 जून 2019 तक स्कीम का अधिक जोर खुदरा निजी क्षेत्र के बैंकों, ग्रामीण केंद्रित एनबीएफसी, औद्योगिक विनिर्माण, आईटी कंपनियों पर है जबकि एनर्जी, कंज्यूमर और मेटल्स पर कम है।
फंड का कोष 30 जून, 2019 को 5.89 लाख से अधिक सक्रिय निवेशक खातों के साथ 6,000 करोड़ रुपए की राशि का हो चुका है। फंड का उद्देश्य पूंजीगत मूल्यवृद्धि/ या लंबी अवधि में आय वितरण को सुरक्षित करना है, यह निवेश के लिए एक अनुशासित दृष्टिकोण का पालन करता है और वार्षिक लाभांश की धारा का रखरखाव करता चलता है। यूटीआई मास्टरशेयर यूनिट स्कीम ने पिछले 15 वर्षों के दौरान 3,000 करोड़ रुपए का कुल लाभांश वितरित किया है।
अपनी शैली के अनुरूप चलते हुए इस स्कीम ने अपने लार्ज कैप ओरिएंटेशन को अतीत में 80 फीसदी से ऊपर बनाए रखा और भविष्य में भी यही स्थिति कायम रहेगी। बहुत कम अस्थिरता के साथ यह स्कीम मजबूत प्रदर्शन करती रहीयूआईटी मास्टरशेयर ने अपनी शुरुआत के बाद से 30 जून 2019 तक बेंचमार्क एसएंडपी बीएसई100 टीआरआई रिटर्न 14.20 फीसदी की तुलना में 15.69 फीसदी का रिटर्न (सीएजीआर) उत्पन्न किया है। फंड में निवेश की वृद्धि के एक उदाहरण के रूप में समान अवधि के लिए एसएंडपी बीएसई100 टीआरआई के बेंचमार्क  7.71 करोड़ रुपए की तुलना में मास्टरशेयर की शुरुआत में 10 लाख रुपए का निवेश 30 जून 2019 तक 11.79 करोड़ रुपए का हो गया है। इस योजना ने पिछले 32 वर्षों में 117 गुना रिटर्न अर्जित किया है।
यूटीआई मास्टरशेयर उन इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त है जो एक लार्ज कैप पोर्टफोलियो में अपेक्षाकृत स्थिर और टिकाऊ प्रदर्शन के साथ ‘कोर इक्विटी पोर्टफोलियो’ तैयार करने की तलाश में है और उन लोगों के लिए भी जो पूंजी प्रोत्साहन के साथ दीर्घावधि के लिए नियमित लाभांश को पसंद करते हैं।





No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad