एक्सिस बैंक ने सीएससी के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, August 19, 2019

एक्सिस बैंक ने सीएससी के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए



 Axis Bank inks MoU with CSC to grow digital banking in rural India

मुंबई,  देश में निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैंक ने कॉमन     सर्विसेज सेंटर (सीएससी) ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू)     पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एमओयू देश में बैंकिंग सुविधाआंे से वंचित या कम बैंकिंग सुविधाआंे वाले     अनेक ग्रामीण इलाकों में डिजिटल और कियोस्क बैंकिंग की सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिहाज     से किया गया है।
इस अवसर पर एक्सिस बैंक के ईडी रिटेल बैंकिंग  प्रलय मंडल ने कहा, ‘‘वित्तीय समावेशन     की सरकार की पहल को आगे बढ़ाने में सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेज लिमिटेड की महत्वपूर्ण     भूमिका     निभाई है। एक्सिस बैंक भी सीएससी वीएलई (विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर) के साथ निकटता     से जुड़ा हुआ है और इनके माध्यम से बैंक ने ग्रामीण आबादी को सरल बैंकिंग समाधान उपलब्ध     कराए हैं। जून 2019 को समाप्त तिमाही में, एक्सिस बैंक की 4094 घरेलू शाखाएं कार्यरत थीं और     अब विभिन्न वितरण चैनलों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक की मौजूदगी को बढ़ाने का इरादा     था। सीएससी के साथ यह साझेदारी हमें इसी दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगी।”
इस अवसर पर सीएससी एसपीवी के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी ने कहा, ‘‘सीएससी ग्रामीण स्तर के     उद्यमियों द्वारा संचालित और प्रबंधित डिजिटल एक्सेस प्वाइंट हैं, जिनका संचालन भारत सरकार     की डिजिटल इंडिया की पहल के तहत किया जाता है। सीएससी मुख्य रूप से देश भर के ग्रामीण     नागरिकों के लिए वित्तीय उत्पाद और सेवाओं के लिए वितरण बिंदुओं के रूप में कार्य करते हैं।     एक्सिस बैंक के साथ सहयोग से सीएससी के माध्यम से वित्तीय सेवाओं को पहुंचाने में मदद     मिलेगी और यह पहल आर्थिक रूप से समावेशी समाज को भी बढ़ावा देगी।‘‘
 सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड कॉमन सर्विसेज सेंटर्स स्कीम (सीएससीएस) के     कार्यान्वयन की निगरानी के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा कंपनी     अधिनियम, 1956 के तहत निगमित एक स्पेशल परपज व्हीकल (सीएससी एसपीवी) है।
  

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad