क्राई ने 11वें नेशनल चाइल्ड राईट्स रीसर्च फैलोशिप प्रोग्राम के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, August 20, 2019

क्राई ने 11वें नेशनल चाइल्ड राईट्स रीसर्च फैलोशिप प्रोग्राम के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए


CRY Invites Proposals for its 11th National Child Rights Research Fellowship Programme


नई दिल्ली। भारत के प्रतिष्ठित गैर-लाभ संगठनों में से एक चाइल्ड राईट्स एण्ड यू- क्राई जो खुशहाल, स्वस्थ एवं रचनात्मक बचपन के लिए काम करती है। क्राई उन लोगो से अपने एक वर्षीय रिसर्च फेलोशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित कर रही है, जो बच्चों के अधिकारों के लिए काम करना चाहते हैं।
वे लोग जो बच्चों से जुड़े मुद्दों के बारे में व्यापक समझ रखते हैं और बाल अधिकारों के विभिन्न पहलुओं पर काम करना चाहते हैं, वे इस प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत रु 50,000 से रु 1 लाख तक की पांच फेलोशिप दी जाएंगी।
क्राई के नेशनल चाइल्ड राईट्स रीसर्च फैलोशिप का 11 वे संस्करण का उद्देश्य व्यक्तियों कोे बच्चों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर काम करने का अवसर प्रदान करना है, जैसे जातीयता के बीच संबंध, असमानता, टकराव, बच्चों के सामने आने वाली विभिन्न समस्याओं तथा अन्य बच्चों, समुदाय, राज्य एवं परिवार के साथ उनके संबंधों आदि।
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बाल अधिकार शोधकर्ताओं का एक समुदाय बनाना है जो भारतीय बच्चों से जुड़े मुद्दों को हल करने के लिए काम करना चाहतो हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर 2019 तक है और चुने गए शोधकर्ताओं के नामों की घोषणा क्राई की वेबसाइट पर नवंबर २०१९ में की जाएगी।
वर्ष के दौरान शोधकर्ता अपने अनुभवों और विचारों के आधार पर विषयों का विकास कर सकते हैं और व्याख्या कर सकते हैं। शोध को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद इसके परिणाम कार्यकर्ताओं, अकादमिकज्ञों, विकासवादियों एवं सामान्य लोगों के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।
इस कार्यक्रम के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए और वह भारतीय नागरिक होना जरुरी है। आवेदन में तीन पृष्ठ का प्रस्ताव शामिल है, जिसमें अध्ययन का विषय, उददेश्य, शोध की मुख्य रूपरेखा, और इस दायरे में आने वाले सवाल, प्रस्तावित कार्यप्रणाली, समयसीमा, विषय से संबंधित साहित्य/मौजूदा अध्ययन की सूची और विस्तृत बजट का विवरण होगा।
प्रतिभागियों को दो पेज का अद्यतन सीवी, प्रकाशित एवं अप्रकाशित दस्तावेजों के नमूने और संदर्भों का विवरण भी प्रदान करने की आवश्यकता है।





No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad