बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा किसानों के लिए राष्ट्रिय डिजिटल प्लेटफार्म का शुभारंभ - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, September 24, 2019

बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा किसानों के लिए राष्ट्रिय डिजिटल प्लेटफार्म का शुभारंभ


Bank of Baroda launches national agri-tech platform for farmers_Jaipur



जयपुर, देश की तीसरी सबसे बड़ी बैंक बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने देशभर के किसानों के लिए "बड़ौदा किसान" यह कृषि डिजिटल प्लेटफार्म शुरू किया है। 21 सितंबर, 2019 को बैंक ऑफ़ बड़ौदा के प्रबंधकीय निदेशक और प्रमुख कार्यकारी अधिकारी पी एस जयकुमार ने इस ऍप का उद्घाटन किया।  इस विशेष अवसर पर बैंक के कार्यकारी निदेशक विक्रमादित्य सिंह खिची, कृषि और वित्तीय समावेशन, प्रमुख प्रबंधनक (चीफ कोऑर्डिनेशन) बी. आर पटेल, बैंक ऑफ़ बड़ौदा के प्रमुख और क्षेत्रीय कार्यालयों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।  किसान, स्वयं-सहायता समुदायों की सदस्य महिलाएं और गांव के अन्य लोग भी भारी संख्या में उपस्थित थे।

राष्ट्रीय कृषि डिजिटल प्लेटफार्म - "बड़ौदा किसान" किसानों की कई अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए एक प्रभावकारी मंच है। यह एक वेब-आधारित पोर्टल है जिसे मोबाइल पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लैंडिंग पेज के रूप में एम कनेक्ट प्लस मोबाइल एप्लिकेशन की मौजूदा सुविधा का उपयोग करेगा। यह सूचना प्रौद्योगिकी पर आधारित है जो किसानों की सभी प्रमुख आवश्यकताओं को पूरी तरह से पूरा करेगा। इनमें अधिसूचना, मौसम पूर्वानुमान, फसल की स्थिति, मिट्टी की नमी के बारे में जानकारी, कीड़ों की जानकारी, बाजार की कीमतें, विशेष फसल से संबंधित परामर्श, खरीदारी के बारे में जानकारी (जैसे बीज, उर्वरक, कीटनाशक), किराए पर कृषि उपकरण, परामर्श सेवाएं और कृषि उत्पादों आदि की बिक्री के लिए नए वित्त विकल्प शामिल हैं।  इनमें से कुछ सेवाओं में उच्च प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया है जैसे अग्रिम भविष्यवाणी, अग्रिम विश्लेषण, इमेज सेंसिंग पर आधारित फसलों की ग्रेडिंग, कीटों के बारे में अग्रिम जानकारी आदि। धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से इसमें और भी कई सेवाएं शामिल की जाएंगे।  इसकी शुरुआत गुजरात से की गई है। 

कृषि डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म- "बड़ौदा किसान" के उद्घाटन के साथ-साथ, इस अवसर पर कई अन्य कार्यक्रम भी किए गए।  देशभर के किसानों के लिए कृषि प्रस्तावों पर केंद्रीय पद्धति से कार्यवाही के लिए बैंक द्वारा गांधीनगर और हैदराबाद में शुरू किए गए केंद्रों का उद्घाटन, स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय और घरेलू पेयजल सुविधाओं के निर्माण / नवीकरण के लिए ऋण योजना का शुभारंभ, ग्रामीण इलाकों में घरों के निर्माण के लिए ऋण योजना का शुभारंभ यह कार्यक्रम भी इस अवसर पर किए गए।

इसके अलावा, बैंक की विभिन्न योजनाओं जैसे किसान क्रेडिट कार्ड, स्वयं सहायता समूह, डेयरी, स्मार्टफोन, कृषि उपकरणों आदि के तहत बैंक से ऋण लेने वाले किसानों को ऋण स्वीकृति पत्र और चेक सौंपे गए। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना जैसी विभिन्न सामाजिक योजनाओं के लाभार्थियों को चेक्स सौंपे गए।  बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार के लिए सक्षम करने के लिए बैंक द्वारा स्थापित आरएसटी संस्थानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। कार्यक्रम का समापन महाप्रबंधक और प्रमुख, कृषि अग्रिम श्री पी विनोद कुमार रेड्डी द्वारा आभार प्रदर्शन के बाद हुआ।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad