राजस्थान में सात दिन तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जाएगी - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, September 30, 2019

राजस्थान में सात दिन तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाई जाएगी

                             

 Rajasthan Govt. celebrate Gandhi Saptah from 2nd to 9th Oct




 
जयपुर । महात्मा गांधी की 150वीं जयंती इस बार अलग अंदाज में मनाई जाएगी। इस एतिहासिक अवसर पर पूरे राज्य में 2 से 9 अक्टूबर तक गांधी सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। 3 अक्टूबर को होने वाले उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि  मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत होंगे। वे 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को भी मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करेंगेे।
महात्मा गांधी के संदेश और शिक्षाओं को जन जन तक पहुंचाने के लिए सरकार के कला व संस्कृति तथा पर्यटन विभाग व अन्य विभागों ने साथ मिलकर पूरे प्रदेश में राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला तैयार की है। इसके तहत सेमिनार और पैनल चर्चाएं, गांधी एक्सपो, खादी मेला और प्रदर्शनी, भजन संध्या आदि का आयोजन जयपुर में किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में आम जनता के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा। हेरिटेज शो और थिएटर के कार्यक्रम में निमंत्रण के जरिए प्रवेशा दिया जाएगा।
कार्यक्रमों की इस श्रृंखला में जवाहर कला केन्द्र के शिाल्पग्राम में 2 से 9 अक्टूबर तक खादी मेले और प्रदर्शानी का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रदेश भर के 500 से ज़्यादा दस्तकार एंव शिल्पकार हिस्सा लेंगें। इनमें बडी संख्या में महिला शिाल्पकार और दस्तकार भी होंगी, जो यहां अपने बनाए उत्पाद प्रदर्शित करेंगी।
इसी तरह 2, 3 और 4 अक्टूबर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 2 अक्टूबर को जयपुर के सैंट्रल पार्क में भजन संध्या और सरोद वादन का कार्यक्रम होगा। विश्व प्रसिद्ध फैशन स्टाइलिस्ट और फैशन कंसल्टेंट प्रसाद बिदापा 3 अक्टूबर को गांधी हेरिटेज शो पेश करेंगे। 4 अक्टूबर को श्रीमद राजचंद्र मिशन “भारत भाग्य विधाता“ नाटक के माध्यम से रंगमंच पर महात्मा गांधी का किरदार प्रस्तुत करेंगे। वहीं 4 से 6 अक्टूबर तक सहर संस्थान की ओर से सेंट्रल पार्क में भक्ति उत्सव का आयोजन किया जाएगा।
इस अनूठे ,सप्ताह भर के आयोजन का उद्देश्य हर आयु, विशेकर युवाओं के साथ जुडना है, ताकि मौजूदा समय मे गांधी के महत्व को जान और समझ सकें।



No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad