टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने ग्रामीण कर्नाटक के प्राथमिक हेल्थकेयर में निवेश किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, September 20, 2019

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने ग्रामीण कर्नाटक के प्राथमिक हेल्थकेयर में निवेश किया






बायरामंगला, सितंबर 2019: स्थानीय समुदायों के लिए हेल्थकेयर संरचना को मजबूत करने के अपने मिशन के क्रम में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने आज बायरामंगला में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) का उद्घाटन किया। बायरामंगला के लोगों और स्थानीय समाज के लाभ के लिए इसे अपने किस्म के अनूठे चिकित्सा उपकरणों और उन्नत हेल्थकेयर सेवाओं से उन्नत बनाया गया है। नवीनीकृत पीएचसी का उद्घाटन कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीमुलु और मगडी विधानसभा क्षेत्र से विधायक ए मंजूनाथ ने किया। इस मौके पर वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वरिष्ठ प्रबंधन के लोग मौजूद थे। प्रबंध निदेशक  मसाकाजू योशिमुरा, वाइस चेयरमैन और पूर्णकालिक निदेशक शेखर विश्वनाथन तथा वाइस प्रेसिडेंट  नवीण सोनी शामिल हैं। 

सरकार द्वारा वित्त पोषित जन स्वास्थ्य प्रणाली के भाग के रूप में भारत में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) सरकार के स्वामित्व वाली ग्रामीण हेल्थकेयर इकाइयां हैं। बायरामंगला स्थित पीएचसी का निर्माण समाज ने 1983 में किया था। यह बैंगलोर शहर से कोई 40 किलोमीटर दूर रामनगर ताल्लुक में है तथा बिडाडी में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्लांट से दो किलोमीटर से ज्यादा दूर है। स्थापना के समय से ही बायरामंगला का यह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चार ग्राम पंचायतों और 30 गांवों के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं की पेशकश कर रहा है। हालांकि, खराब हालत के कारण इस केंद्र का पूरा उपयोग नहीं होता था और यह मरीजों को आवश्यक सुविधाएं नहीं मुहैया करा पाता था। बायरामंगला स्थित प्राथमिक हेल्थकेयर सेंटर 20,000 की ग्रामीण आबादी की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। इस समय यहां रोज आने वाले मरीजों की संख्या 50-60 के करीब है। प्रसव के मामले हर महीने तीन-चार होते हैं जबकि रोज 10-15 मामले डे केयर के होते हैं। अब इस इकाई के नव निर्माण और उन्नत होने के बाद उम्मीद की जाती है कि यहां मरीजों की संख्या 15 प्रतिशत बढ़ेगी। 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपनी सीएसआर पहल के तहत 2018 में इस परियोजना को हाथ में लिया और भारतीय जनस्वास्थ्य मानकों (आईपीएचएस) द्वारा विनिर्दिष्ट दिशानिर्देशों के अनुसार 35 मिलियन रुपए के निवेश से 4908 वर्गफीट का निर्माण कराया ताकि इस केंद्र का उन्नयन हो सके और इसे हेल्थकेयर की सर्वश्रेष्ठ   सुविधाओं से लैस किया जा सके। स्वास्थ्य केंद्र के इस उन्नयन से समाज में बड़ी संख्या में मरीजों को लाभ होगा और उन्हें हेल्थकेयर की उन्नत सुविधाओं का लाभ उठाने में सहायता मिलेगी।    

स्वास्थ्य केंद्र के इस उन्नयन से समाज में मरीजों की बड़ी संख्या को लाभ होगा और उन्हें किफायती कीमत पर उन्नत हेल्थकेयर सुविधा का लाभ उठाने में सहायता मिलेगी। 

हेल्थकेयर सेंटर के परिसर में कंपनी ने एक उन्नत जल शुद्धिकरण इकाई भी लगाई है। इससे समाज के लोगों को पीने का साफ पानी मिलता है। नई लगाई गई पानी साफ करने की इकाई ना सिर्फ घरेलू उद्देश्यों के लिए आम लोगों की जरूरतें पूरी करती है बल्कि बीमार मरीजों की भी जरूरतें पूरी करती है जिनकी पानी की आवश्यकता खास होती है और जल्दी से स्वस्थ होने के लिए चिकित्सीय आवश्यकता के अनुसार होती है। और यह आवश्यक होता है कि इनके जरिए जल जनित बीमारियां न फैलें। इस पहल से टोयोटा पानी की आवश्यक गुणवत्ता और मात्रा मुहैया कराने में प्रभावी ढंग से सफल है और पूर्व में दूसरे विक्रेताओं से प्राप्त किए जाने वाले पानी पर आने वाली लागत अब 92% कम हो गई है। टोयोटा की लगाई इस जल शुद्धिकरण इकाई में चार भिन्न डिसपेंसिंग मोड हैं जिससे आवश्यकता के अनुसार पानी लेने का किफायती स्रोत है। इससे सुनिश्चित होता है कि पानी बर्बाद न हो। यही नहीं, चिकित्सी उद्देश्यों के लिए इससे आप निगेटिव आयन वाला और घरेलू उपयोग के लिए साधारण पानी प्राप्त कर सकते हैं। 

उद्घाटन भाषण को संबोधित करते हुए मगडी विधानसभा क्षेत्र से विधायक ए मंजूनाथ ने कहा, ‘हम टोयोटा किर्लोस्कर का आभारी हैं कि उसने स्थानीय समुदाय के लिए उपलब्ध हेल्थकेयर की अच्छी सुविधा में कमी की पूर्ति की है। टीकेएम की टीम का यह समर्पित समर्थन और निवेश हमें हेल्थकेयर की आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सहायता करेगा और उनका निवेश हमें हेल्थकेयर की आवश्यकताओं की पूर्ति करने में सहायता करेगा तथा इस तरह यहां हम एक स्थायी समुदाय तैयार कर सकेंगे। भारत के स्वास्थ्य केयर उद्योग में निजी क्षेत्र  एक जीवंत शक्ति के रूप में उभरा है। जो उच्च गुणवत्ता वाली हेल्थकेयर संरचना और कुशल चिकित्सा पेशेवर के रूप में सहायता देता है। 

हमें खुशी है कि बायरामंगला और आस-पास के क्षेत्र में समाज के लोग अब उच्च गुणवत्ता वाली हेल्थकेयर सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे जिससे इस क्षेत्र में स्वास्थ्य से संबंधित गड़बड़ियां दूर करने में सहायता मिलेगी। सरकारी अधिकारी यह सुनिश्चित करने के लिए काम करते रहे हैं कि इस पूरे क्षेत्र में लोगों की पहुंच उच्च गुणवत्ता वाले हेल्थकेयर सिस्टम तक हो।”

उन्नत प्राथमिक हेल्थकेयर सेंटर का उद्घाटन करते हुए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रबंध निदेशक मसाकाजू योशिमुरा ने कहा, “यह सही कहा गया है कि अच्छा स्वास्थ्य ही सही अर्थों में धन है। हेल्थकेयर की उपयुक्त सुविधाओं तक पहुंच और बुनियादी प्राथमिक हेल्थकेयर संरचना तक पहुंच और इसकी कमी भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में एक चुनौती रही है। हालांकि, जन स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए सरकार के समर्पित हस्तक्षेप से अब स्थिति अब सुधर रही है। हमें खुशी है कि सीएसआर के तहत हमलोगों ने इस तरह की पहल की है और प्राथमिक हेल्थकेयर सेंटर का पुनर्निर्माण कराया तथा पानी साफ करने की उन्नत इकाई लगाई। ग्रामीण कर्नाटक में यह उन्नत पीएचसी दूसरे पीएचसी के लिए एक मानक साबित होगा। गांवों में हेल्थकेयर संरचना को बेहतर करने के लिए हम आवश्यक सहायता करते रहेंगे। हमें यकीन है कि इस नए पीएचसी से हम ज्यादा ग्रामीण आबादी को किफायती कीमत पर उन्नत हेल्थकेयर सेवाएं मुहैया करा सकेंगे। इस प्रयास में सहायता करने के लिए हम समाज के सभी लोगों के आभारी हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad