बजाज आलियांज लाइफ ने लाॅन्च किया आई-सर्व - अपनी तरह की पहली वीडियो-आधारित ग्राहक सेवा पहल - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, October 17, 2019

बजाज आलियांज लाइफ ने लाॅन्च किया आई-सर्व - अपनी तरह की पहली वीडियो-आधारित ग्राहक सेवा पहल


Bajaj Allianz Life Insurance announces launch of i-SERV


पुणे, भारत की प्रमुख निजी जीवन बीमा कंपनियों में से एक बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने डिजिटल प्रक्रिया की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए नए दौर की वीडियो-आधारित ग्राहक सेवा पहल की शुरुआत की है। कंपनी ने आज आई-सर्व को लाॅन्च करने का एलान किया, जो जीवन बीमा इंडस्ट्री में अपनी तरह की पहली वीडियो कॉलिंग सेवा है।

आई-सर्व को ग्राहक के अनुभव को और बेहतर बनाने और उनके प्रश्नों का त्वरित समाधान प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है। एक बार जब ग्राहक शाखा में जाता है, तो उसे केवल वीडियो बूथ (कियोस्क) पर जाने की जरूरत होती है और वह बजाज आलियांज लाइफ ग्राहक सेवा के प्रतिनिधि के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से जुड़ जाता है। आवाज और वीडियो सुविधा दोनों के साथ इस टैबलेट-सक्षम सेवा में आई-सर्व के तहत ऐसी सभी सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान की जाती है, जिसमें आम तौर पर ब्रांच में होने वाले सभी लेनदेन को कवर किया गया है। यह सेवा 112 शहरों में बजाज आलियांज लाइफ की 125 शाखाओं के ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

आई-सर्व की लॉन्चिंग की जानकारी देते हुए बजाज आलियांज लाइफ के चीफ - ऑपरेशंस एंड कस्टमर एक्सपीरियंस कायाजाद हिरामानेक ने कहा, ‘‘डिजिटल युग में हमने अपने ग्राहकों की अनुभव यात्रा को बेहतर तरीके से प्रबंधित करते हुए उनकी सेवा में एक मानवीय तत्व को भी शामिल करना सुनिश्चित किया है। आई-सर्व इसी उस दिशा में एक और कदम है और यह एक सरल और प्रभावी उपाय है। इसकी सहायता से ग्राहकों को केवल कुछ क्लिक्स में अपने प्रश्नों का जवाब तलाषने में मदद मिलेगी, बल्कि ऐसा करते समय एक मानवीय इंटरफेस भी होगा, जिसे लेकर हमें विश्वास है कि हमारे ग्राहक सेवा से संबंधित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक है।

बजाज आलियांज लाइफ के चीफ इन्फाॅर्मेषन एंड डिजिटल आॅफिसर गौतम दत्ता ने इस बारे में कहा, ‘‘हमारे ग्राहकों को अधिक व्यक्तिगत सेवाएं देने के लिए एक मानवीय इंटरफेस के साथ-साथ डिजिटल सुविधा देने के लक्ष्य के साथ ही आई-सर्व की शुरूआत हुई। हम अपने ग्राहक की जरूरतों के प्रति सजग हैं, और यह नवाचार उन्हें बेहतर तरीके से हमारे साथ जुड़ने में मदद करेगा। यह सरल है और जो कोई भी पढ़ने में सक्षम है, वह आई-सर्व के माध्यम से अपने प्रश्नों को हल करने में सक्षम होगा। ग्राहकों को अपने स्वयं के प्रश्नों का बेहतर तरीके से जवाब तलाषने में सक्षम बनाना और इस दिषा में उन्हें सशक्त बनाना इस बात का एक मजबूत प्रमाण है कि ग्राहक सेवा के क्षेत्र में वास्तव में टैक्नोलाॅजी को कैसे विकसित किया जा सकता है।

आई-सर्व द्वारा दी जाने वाली सेवाएँः-
वीडियो-आधारित ग्राहक सेवा पहल ग्राहकों की इस प्रकार मदद कर सकती हैः
1. उनकी पॉलिसी से संबंधित सभी सेवा प्रश्नों जैसे आईटी सर्टिफिकेट, खाता विवरण, प्रीमियम रसीदें, सरेंडर वैल्यू डुप्लीकेट पॉलिसी बांड इत्यादि के बारे में जानकारी हासिल करें।
2. वित्तीय लेनदेन का संचालन करना, जैसे रिन्युअल प्रीमियम का भुगतान करना 
3. भुगतान के तरीके को रजिस्टर करना, जैसे ऑटो मेंडेट या डायरेक्ट क्रेडिट  
4. पॉलिसी से जुडी सभी सूचनाएँ जुटाना, जैसे प्रीमियम की राशि, देय तिथि, पालिसी की अवधि इत्यादि 
5. पॉलिसी स्टेटस, और यूलिप पॉलिसी फंड वैल्यू की जांच करना
6. व्यक्तिगत विवरण जैसे पते का ब्यौरा, संपर्क विवरण, बैंक विवरण अपडेट करें
7. शिकायतों का रजिस्ट्रेषन करें/कार्रवाई का पता लगाएं।
आई-सर्व साॅल्यूषंस अंग्रेजी और 5 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि हिंदी, बंगाली, असमिया, तमिल और गुजराती में ग्राहकों को जवाब देने के लिए समर्पित प्रतिनिधि मौजूद हैं।
बजाज आलियांज लाइफ अपने कामकाज को डिजिटल बनाने और इस दिषा में टैक्नोलाॅजी का इस्तेमाल करते हुए ग्राहकों को खुषियां प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसी सिलसिले में कंपनी द्वारा षुरू की गई डिजिटल पहल की श्रृंखला में आई-सर्व एक नवीनतम पहल है।

बजाज आलियांज लाइफ द्वारा उठाए गए टैक्नोलाॅजी से संबंधित कदमः
बोइंग- यह एआई सक्षम चैटबोट है जो रीयल टाइम में ग्राहकों के प्रष्नों का जवाब देता है। अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तमिल और तेलुगू जैसी 5 भाषाओं में उपलब्ध बोइंग अब तक 3 लाख से अधिक ग्राहकों से संवाद कर चुका है।
लाइफ असिस्ट-यह एक वन स्टाॅप कस्टमर पोर्टल है। पाॅलिसी संबंधी विभिन्न जरूरतों के लिए 3 लाख से ज्यादा ग्राहक इस पोर्टल का इस्तेमाल कर चुके हैं।
आई-स्मार्टः कंपनी के बीमा कंसल्टेंट्स के लिए मोबाइल और टैबलेट उपकरणों पर उपलब्ध एक व्यापक पोर्टल है। 44,000 से अधिक एजेंट इस उपकरण का उपयोग करते हैं।
आई-रिक्रूट बीमा सलाहकारों को षुरू से आखिर तक पूरी तरह पेपरलेस ऑन-बोर्डिंग प्रक्रिया की अनुमति देता है। कंपनी ने अब तक इस ऐप के माध्यम से 21,000 बीमा सलाहकारों की भर्ती की है और इस तरह बोर्डिंग टीएटी को 60 प्रतिषत तक कम किया है।
आईएनएस-टैब एक बिक्री सक्षम करने वाला ऐप है, जिसके माध्यम से 57,000 से अधिक पाॅलिसियों को संसाधित किया गया है।
आई-मैनेज कंपनी की सेल्स फोर्स के लिए सबसे नया प्रयोग है, क्योंकि यह बिक्री एजेंटों के बारे में सभी डेटा को उनके प्रबंधक के साथ रखने में मदद करता है। 3,000 से अधिक बिक्री प्रबंधक दैनिक आधार पर इस ऐप का उपयोग कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad