मेकोंग क्षेत्र विकास बॉन्ड (एसआर बॉन्ड) के रूप में एक्ज़िम बैंक को मिला संसाधनों का नया स्रोत - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, October 18, 2019

मेकोंग क्षेत्र विकास बॉन्ड (एसआर बॉन्ड) के रूप में एक्ज़िम बैंक को मिला संसाधनों का नया स्रोत





EXIM BANK OF INDIA TAPS NEW FUND SOURCE: AS A PILOT, RAISES US$ 50 MN, 3 YEAR TENOR SOCIALLY RESPONSIBLE MEKONG REGION DEVELOPMENT BOND (SR BOND)


3 साल के लिए 50 मिलियन डॉलर के सामाजिक उत्तरदायित्व वाले बॉन्ड के साथ की शुरुआत


मुंबई। भारत की शीर्ष निर्यात वित्त संस्था भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्ज़िम बैंक) ने यूएस डॉलर में 50 मिलियन यूएस डॉलर का पहला एसआर बॉन्ड जारी किया। यह बॉन्ड इसलिए भी महत्त्वपूर्ण है, क्योंकि यह एक्ज़िम बैंक का पहला बॉन्ड है, जिसे समाज कल्याण संबंधी निवेश के विकल्प तलाशने वाले निवेशकों तक पहुंचने के लिए जारी किया गया है। समाज कल्याण या सामाजिक उत्तरदायित्व वाले निवेशों को हरित निवेश अथवा एथिकल निवेशों के रूप में भी जाना जाता है। ये ऐसे निवेश होते हैं, जिनमें पर्यावरण और लोगों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले उद्योगों में निवेश करने से बचा जाता है। सामाजिक परियोजनाओं में ऐसी परियोजनाएं, गतिविधियां और निवेश शामिल होते हैं, जो किसी विशिष्ट सामाजिक मुद्दे से संबंधित होते हैं और / अथवा उनसे सकारात्मक सामाजिक परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। इस बॉन्ड से जुटाई गई निधियों को मेकोंग क्षेत्र में बुनियादी ढांचागत विकास परियोजनाओं में लगाया जाएगा। इस बॉन्ड को एसआर मेकोंग क्षेत्र विकास बॉन्ड नाम दिया गया है, जिसमें कंबोडिया, म्यांमार और वियतनाम की परियोजनाएं शामिल होंगी। 

50 मिलियन यूएस डॉलर का एसआर बॉन्ड तीन साल के लिए 2.385% प्रति वर्ष की फिक्स दर पर जारी किया गया है। इस ऑफरिंग के लिए स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ने व्यवस्थापक (अरैंजर) के रूप में काम किया। बैंक के ग्लोबल मीडियम टर्म नोट कार्यक्रम के अंतर्गत प्राइवेट प्लेसमेंट फॉर्मैट में यह पहला बॉन्ड है, जिससे बैंक के लिए नया निवेशक पोर्टफोलियो बनाने में मदद मिलेगी। इस बॉन्ड को दाईचि लाइफ इंश्योरैंस कंपनी लिमिटेड के साथ अलग से प्लेस किया गया है। यह जापान की पहली म्युचुअल कंपनी है और बीमा उत्पाद तथा सेवाएं प्रदान करती है। 
इस अवसर पर एक्ज़िम बैंक के प्रबंध निदेशक डेविड रस्कीना ने कहा कि एक्ज़िम बैंक के लिए यह नवोन्मेषी ट्रांजैक्शन बहुत महत्त्वपूर्ण है। यह यूएस डॉलर में जारी किया गया एक्ज़िम बैंक का पहला एसआर बॉन्ड है और दाईचि लाइफ इंश्योरैंस कंपनी लिमिटेड किसी भारतीय संस्था द्वारा जारी एसआर बॉन्ड में पहली बार निवेश करने जा रही है। यह नैतिक और समाजिक विषयों पर बैंक की प्रतिबद्धता को और सुदृढ़ करता है। इस पहले एसआर बॉन्ड के साथ एक्ज़िम बैंक अपने निवेशक आधार को बढ़ाते हुए इस थीम के अंतर्गत नए अवसर तलाशता रहेगा। 
एक्ज़िम बैंक की मुख्य वित्तीय अधिकारी और मुख्य महाप्रबंधक हर्षा बंगारी ने कहा कि एसआर बॉन्ड निधियां जुटाने का नया और नवोन्मेषी माध्यम है। एक्ज़िम बैंक ने सामाजिक उत्तरदायित्व वाले निवेशकों के नए वर्ग, दाईचि लाइफ इंश्योरैंस कंपनी तक पहुंचकर अपने निवेशक आधार को सफलतापूर्वक बढ़ाया है।       
एक्ज़िम बैंक अंतरराष्ट्रीय बाजार से विदेशी मुद्रा संसाधन जुटाता रहा है। 31 मार्च, 2019 तक एक्ज़िम बैंक द्वारा ऋण के लिए उपलब्ध कुल संसाधनों में लगभग 88 प्रतिशत हिस्सा विदेशी मुद्रा संसाधनों का ही रहा। एक्ज़िम बैंक का उद्देश्य भारत के अंतरराष्ट्रीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना है। बैंक भारतीय कंपनियों को विभिन्न उत्पाद और सेवाएं मुहैया कराता है, जिसमें उनकी अतंरराष्ट्रीय स्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए शोध एवं विश्लेषण जैसी सेवाएं भी शामिल हैं। बैंक भारतीय निर्यातक कंपनियों, विशेष रूप से मध्यम आकार के उद्यमों को उनके वैश्वीकरण के प्रयासों में सहायता करता है। भारतीय एक्ज़िम बैंक को स्टैंडर्ड एंड पूअर्स से बीबीबी-, मूडीज़ से बीएए2 और फिच से बीबीबी (स्थिर) रेटिंग प्राप्त है, जो भारत सरकार के समतुल्य रेटिंग है।           


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad