बापू की 11 प्रतिज्ञाओं को अंतर्राष्ट्रीय कलाकार जयपुर में प्रदर्शित करेंगे - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, October 2, 2019

बापू की 11 प्रतिज्ञाओं को अंतर्राष्ट्रीय कलाकार जयपुर में प्रदर्शित करेंगे



 Gandhi Saptah an Initiative of Rajasthan Tourism.

1 अक्टूबर 2019  जयपुर: महात्मा गाँधी की 150 वीं जयंती को दृष्टिगत रखते हुए, राजस्थान सरकार के विभ्भिन विभागों के संयुक्त तत्वाधन में 2 से 9 अक्टूबर तक कार्यकर्मों की श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। आज से शुरू होने वाले गाँधी सप्ताह में  मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जयपुर में विभ्भिन कार्यकर्मों में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। सुबह 7:30 बजे, सचिवालय स्थित गाँधी स्टेचू पर प्रातः कालीन प्रार्थना सभा का आयोजन होगा जिसके बाद जेएलएन मार्ग स्थित गाँधी सर्किल पर आयोजन होंगे। सुबह 11 बजे जवाहर कला केंद्र में गाँधी प्रदर्शनी एवं खादी मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा। जयपुर शहर के बीचों बीच स्थित सेंट्रल पार्क में भी कई सांस्कृतिक कार्यकर्मों का  आयोजन होंगा। दोपहर 12 बजे , गाँधी उत्सव का शुभारम्भ होगा जिसका आयोजन सेहर संस्थान द्वारा 2 से 9 अक्टूबर तक किया जायेगा।

गाँधी प्रदर्शनी एंव खादी मेला सुबह 11 बजे

कलाकार शिविर के साथ-साथ , जवाहर कला केंद्र में गाँधी प्रदर्शनी और शिल्पग्राम में खादी मेले का उद्धघाटन मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत सुबह 11 बजे करेंगे जहाँ राजस्थान के 500 से अधिक कारीगर अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगे। गांधी प्रदर्शनी का आयोजन भारतीय शिल्प संस्थान के द्वारा किया जाएगा 2 से 9 अक्टूबर तक किया जायेगा।

गांधी उत्सव सेंट्रल पार्क में सुबह 12:00 बजे

गांधी उत्सव के आयोजन के तहत भारत सहित दुनिया भर के 30 से अधिक कलाकार अफगानिस्तान, अमेरिका, फिलीपींस जैसे देशों से शिरकत करेंगें। कलाकार के इस समूह का संचालन जोगन चौधरी द्वारा किया जा रहा है जो खुद एक अनुभवी कलाकार है और आधुनिक भारतीय कला के स्तंभों में से एक माने जाते है। ये कलाकार महात्मा गांधी की 11 प्रतिज्ञाओं को समझाने और प्रस्तुत करने जा रहे हैं। अपनी ही तरह का यह अनूठा  शिविर जनता के लिए सुबह 12:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक सेंट्रल पार्क में खुला रहेगा। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण छह अफगानी महिला कलाकार होंगी जो इस कलाकार शिविर का हिस्सा होंगी।

भजन संध्या एवं सरोद वादन शाम 06:30 बजे से सेंट्रल पार्क में

दिन के कार्यक्रम के अलावा, जयपुर विकास प्राधिकरण के संयुक्त सहयोग से स्पिक मैके, सुनंदा शर्मा के साथ शाम 06:30 बजे से 08:00 बजे तक सेंट्रल पार्क में संगीतमय रात का आयोजन करेगा।

इसमें लेजेंड्री सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान , भी होंगे जो शहर के संगीत प्रेमियों की शाम को आनंदमय बनाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad