भारतीय दिवाली पर पहाड़ों के बजाए समुद्रतट को कर रहे हैं पसंद - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, October 25, 2019

भारतीय दिवाली पर पहाड़ों के बजाए समुद्रतट को कर रहे हैं पसंद


 Indians plan to travel this Diwali; prefer beaches over the mountains as their holiday destination


नई दिल्ली,  भारत और दक्षिणी एशिया की सबसे बड़ी तथा दुनिया में होल्टस, होम्स, लिविंग एवं वर्कस्पेसेज़ की दूसरी सबसे बड़ी और सबसे तेज़ी से विकसित होती चेन ओयो होटल्स एण्ड होम्स इस साल दीवाली केे दौरान बुकिंग के अनूठे रूझान दर्ज कर रही है, भारतीय लोग घर पर पारम्परिक रूप से त्योहार मनाने के बजाए यात्रा का विकल्प चुन रहे हैं।

बुकिंग के रूझानों पर बात करते हुए गौरव अजमेरा, चीफ़ ऑपरेटिंग ऑफिसर, भारत और दक्षिणी एशिया, ओयो होटल्स एण्ड होम्स ने कहा ‘‘हर साल उपभोक्ताओं की बदलती ज़रूरतों के साथ बुकिंग के रूझान भी बदलते जा रहे हैं। त्योहारों के इस सीज़न में उपभोक्त अपने प्रियजनों के साथ शहर से बाहर जाकर यादगार अनुभव पाना चाहते हैं, फिर चाहे वह गोवा हो या आस-पास का कोई शहर। इसके अलावा कन्ज़्यूमर फोकस्ड ब्राण्ड कई अभियानों का संचालन कर रहे हैं, त्योहारों के इस मौसम में आकर्षक सेवाओं पर छूट के ऑफर लेकर आए हैं, जिसके चलते हॉस्पिटेलिटी और पर्यटन उद्योग में बुकिंग्स में ज़बरदस्त बढ़ोतरी हुई है। हमें उम्मीद है कि लास्ट-मिनट बुकिंग के रूझानों के चलते आने वाले दिनों में बुकिंग्स के आंकड़े कई गुना बढ़ जाएंगे।’’

पहाड़ों के बजाए समुद्रों को प्राथमिकताः दिवाली के सप्ताह यानि 25 अक्टूबर से 31 अक्टूबर की बात करें तो लोग गोवा के समुद्रों की ओर रूख कर रहे हैैं, इसके बाद दिल्ली और बैंगलोर जैसे शहरों की यात्रा करने वाले पर्यटकों की संख्या भी अधिक है। गोवा के लिए ज़्यादातर बुकिंग्स पुणे, बैंगलोर और अहमदाबाद से की गई हैं। वास्तव में सर्दियों की शुरूआत के साथ इस साल उपभोक्ता पहाड़ों के बजाए समुद्रों की यात्रा को प्राथमिकता दे रहे हैं। ऐसे में ऊटी, लोनावला, मसूरी, नैनीताल, मनाली, दार्जिलिंग और माउंट आबू जैसे पहाड़ों की तुलना में गोवा, मुंबई, पुडुचैरी और विशाखापटनम के लिए कहीं अधिक संख्या में बुकिंग्स की गई हैं।

स्टेकेशन्सः दिल्ली और बैंगलोर में शहर के स्थानीय लोगों ने ही बड़ी संख्या में बुकिंग्स की हैं जो दीवाली के सप्ताहान्त पर भागदौड़ भरी जिंदगी से थोड़ा आराम पाना चाहते हैं, स्टेकेशन्स के नाम से विख्यात इन शहरों में त्योहारों के दौरान और त्योहारों के बाद बड़ी संख्या में बुकिंग्स की गई हैं।

दूसरे और तीसरे स्तर के शहर- लोकप्रिय विकल्पः ज़्यादातर बुकिंग्स, गैर-महानगरों के लिए की गई हैं, जहां लोग त्योहारों के दौरान ऐतिहासिक या सांस्कृतिक महत्व के स्थानों की यात्रा करना चाहते हैं। दिल्ली के ज़्यादातर लोगों ने अमृतसर, जयपुर, लखनऊ के लिए बुकिंग्स की हैं, जबकि मुंबईकरों ने पुणे, महाबलेश्वर और लोनावला के लिए बुकिंग्स की हैं। वहीं दूसरी ओर बैंगलोर के यात्री मैसूर, ऊटी, कुर्ग, मैंगलोर, कोची और पुडुचैरी की यात्रा की योजना बना रहे हैं।
कंपनी के अनुसार दिवाली के दौरान कपल्स ने सबसे ज़्यादा बुकिंग्स की हैं, इसके बाद परिवारों द्वारा की गई बुकिंग्स की संख्या भी अधिक है। साथ ही ऐप बुकिंग की बात करें तो बुकिंग्स के आंकड़े डेस्कटॉप की तुलना में 17 गुना अधिक है, जिससे स्पष्ट है कि भारतीय उपभोक्ता अन्य चैनलों के बजाए बुकिंग के लिए ऐप के इस्तेमाल को प्राथमिकता दे रहे हैं। 
 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad