सीसीआई ने ओयो पर लगाए गए 6 में से 5 आरोपों को खारिज़ किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, October 31, 2019

सीसीआई ने ओयो पर लगाए गए 6 में से 5 आरोपों को खारिज़ किया





CCI dismissed 5 out of 6 allegations on OYO


नई दिल्ली,  कॉम्पीटिशन कमीशन ऑफ इण्डिया  ने ओयो पर प्रतिस्पर्धा रोधी कारोबार प्रथाओं मंे लिप्त होने के आरोपों को खारिज़ कर दिया है। फेडरेशन ऑफ होटल एण्ड रेस्टोरेन्ट एसोसिएशन ऑफ इण्डिया  द्वारा लगाए गए 6 आरोपों में से 5 का हवाला देते हुए  कमीशन ने कहा कि ओयो होटल्स एण्ड होम्स एक होटल चेन है न कि ऑनलाईन टैªवल एजेन्सी। कमीशन ने कहा कि कंपनी प्रभुत्व की स्थिति में नहीं है। खारिज किए गए आरोपों के संदर्भ में, सीसीआई के आदेश में कहा गया है कि हॉस्पिटेलिटी कंपनी किसी भी गलत मूल्य-निर्धारण में सक्रिय नहीं है और न ही अपनी चेन से जुड़े होटलों से बहुत अधिक कमीशन वसूल रही है।

 कमीशन ने 2019 (आरकेजी हॉस्पिटेलिटी प्रा. लिमिटेड वी. ओरेवल टैªवल्स प्रा लिमिटेड ओयो)) की केस संख्या 03, आदेश दिनांकित 31.7.2019 के प्रेक्षणों ओर परिणामों का संदर्भ दिया, जिसमें ‘भारत में बजट होटलों के लिए फ्रैंचाइज़ सेवाओं के बाज़ार’ में ओयो की स्थिति का विस्तृत मूल्यांकन किया गया। यहां भी सीसीआई के आदेश में कहा गया है कि ओयो प्रभुत्व की स्थिति में नहीं है। सीसीआई द्वारा की गई जांच में अनुशंसा दी गई है कि ओयो भारत में बजट होटलों के लिए फ्रैंचाइज़ सेवाओं के बाज़ार में महत्वपूर्ण खिलाड़ी है।

सीसीआई ने कहा कि ओयो और मेक माय ट्रिप- गोआइबीबो  (एमएमटी-गो) अलग सेगमेन्ट्स में अपनी गतिविधियों का संचालन करते हैं, उन्होंने कहा  कि बजट होटल चेन के रूप में ओयो एमएमटी के साथ जुड़ी है, जहां यह होटलों के लिए डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म है। सीसीआई ने एमएमटी, गो-आईबीबो ओर ओयो के खिलाफ़ थ्भ्त्।प् द्वारा दर्ज की गई शिकायत की जांच के आदेश दिए, कथित आरोप के अनुसार अधिनियम की धारा 3(4) के प्रावधान का उल्लंघन किया गया है, एक विशेष समझौते के तहत ओयो के एमएमटी के साथ अनुबंधात्मक संबंध का प्रतिस्पर्धा पर बुरा असर पड़ा है। ओयो कानून का पालन करने वाले कोरपोरेट संगठन के रूप में जांच में पूरा सहयोग देगी, ओयो को न्याय एवं प्रशासन प्रक्रिया पर पूरा भरोसा है। 

इस अवसर पर ओयो के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ओयो होटल्स एण्ड होम्स ने दुनिया भर के लाखों मेहमानों को हॉस्पिटेलिटी का गुणवत्तापूर्ण एवं बीपब अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य के साथ 2013 में अपनी शुरूआत की। हम कानून का पालन करने वाले संगठन हैं, हमें अपनी न्याय एवं प्रशासन प्रक्रिया पर पूरा भरोसा है। हम माननीय सीसीआई की जांच प्रक्रिया में पूरा सहयोग देंगे, हम पूर्ण आदेश की समीक्षा करेंगे। हम इस प्रक्रिया में माननीय कमीशन के साथ हैं। हम माननीय कमीशन के प्रति आभारी हैं जिन्होंने ओयो को होटल चेन के रूप में मान्यता दी है और कीमतों में असमानता, गलत मूल्य निर्धारण, ज़्यादा कमीशन के आरोपों को प्रथम दृष्ट्या खारिज़ कर दिया है। उल्लेखनीय है कि मामला न्याय के अधीन है, हम इस समय ज़्यादा कुछ कहने की स्थिति में नहीं हैं।’’ 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad