भारत में नंबर 1 निजी विश्वविद्यालय का स्थान प्राप्त किया अमृता विश्व विद्यापीठम् ने - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, November 12, 2019

भारत में नंबर 1 निजी विश्वविद्यालय का स्थान प्राप्त किया अमृता विश्व विद्यापीठम् ने


 Amrita University ranked no 1 private university


नई दिल्ली।अमृता विश्व विद्यापीठम की कुलपति माता अमृतानंदमयी को लंदन में भारत में नंबर 1 निजी विश्वविद्यालय के लिए टाइम्स हायर एजुकेशन की वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग का पुरस्कार मिला है।
अमृता विश्व विद्यापीठम को ब्रिटेन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन द्वारा भारत में नंबर 1 निजी विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है।
माता अमृतानंदमयी देवी, जो अमृता विश्व विद्यापीठम के कुलाधिपति के रूप में कार्य करती हैं, ने लंदन में टाइम्स हायर एजुकेशन के चीफ डाटा ऑफिसर  डंकन रॉस के हाथों भारत में नंबर 1 निजी विश्वविद्यालय बनने के लिए द वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग अवार्ड प्रमाणपत्र प्राप्त किया।
’मुझे इस प्रमाणपत्र को प्रदान करते हुए बहुत खुशी है क्योंकि अमृता यूनिवर्सिटी वास्तव में एक उत्कृष्ट संस्थान है और दुनिया में अग्रणी विश्वविद्यालय में से एक है’ - टाइम्स हायर एजुकेशन, लंदन के चीफ डाटा आॅफिसर डंकन रॉस ने कहा। इसके अलावा उन्होंने कहा ’चांसलर अम्मा के नेतृत्व में अमृता विश्वविद्यालय के बारे में मुझे सबसे ज्यादा जो बात प्रभावित करती है, वह यह कि नॉलेज और शेयरिंग के लिए यहां बिलकुल अलग तरीका है। वे सिर्फ यह नहीं कहते कि हमारा अनुसरण कीजिए, हमारे पीछे चलिए बल्कि वे कहते हैं कि हम आपके साथ चलेंगे और दुनिया भर के समुदायों में उस ज्ञान के विस्तार के लिए साथ मिलकर काम करेंगे।’

अमृता को वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 तक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के लिए भारत में नंबर 1 निजी विश्वविद्यालय के रूप में भी स्थान दिया गया है, जिसमें 92 देशों में 1,400 से अधिक विश्वविद्यालय शामिल हैं, जो अब तक की सबसे बड़ी और सबसे विविध यूनिवर्सिटी रैंकिंग का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह रैंकिंग शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण और अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण में एक संस्थान के प्रदर्शन को मापती है।

अपने सामाजिक और आर्थिक प्रभाव के लिए दुनिया भर के विश्वविद्यालयों को मान्यता देने की एक अग्रणी पहल यूनिवर्सिटी इम्पैक्ट रैंकिंग में अमृता अपने अमृता लाइव-इन-लैब्स और अमृता एसआरईई प्रोग्राम्स के आधार पर दुनिया में शीर्ष 300 में स्थान पर हैं।

अमृता को भारत सरकार ने एक विश्व स्तर के संस्थान के रूप में विकसित करने के लिए एक संस्था के रूप में चुना है जो भारत को वैश्विक शिक्षा के मानचित्र पर लाएगी। वर्तमान में भारत सरकार द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क में सभी विश्वविद्यालयों में अमृता को नंबर 8 का स्थान दिया गया है।

अमृता एक बहु-अनुशासनात्मक, अनुसंधान-गहन, निजी विश्वविद्यालय है, जो 1700 से अधिक के मजबूत संकाय सदस्यों के सहयोग से 25,000 से अधिक की छात्रों को शिक्षित करता है। अमृता इंजीनियरिंग, प्रबंधन, चिकित्सा और जीवन विज्ञान, कला और मानविकी और सामाजिक विज्ञान में कार्यक्रम के साथ 200 से अधिक यूजी, पीजी, और पीएचडी प्रदान करता है। 15 वर्षों की अल्पावधि में ही हमने शीर्ष 500 वर्ल्ड रैंकिंग वाले विश्वविद्यालयों में 180 से ज्यादा के साथ सहयोग स्थापित किया है क्योंकि अमृता विश्वविद्यालय भारत में उच्च शिक्षा के सबसे तेजी से बढ़ते संस्थानों में से एक के रूप में उभर रहा है।


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad