एक्सिस म्युचुअल फंड ने ‘एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड’ लॉन्च किया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, November 29, 2019

एक्सिस म्युचुअल फंड ने ‘एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड’ लॉन्च किया

  Axis Mutual Fund launches 'Axis Retirement Savings Fund'


मुंबई। एक्सिस म्युचुअल फंड ने अपना नया फंड - ‘एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड’ लॉन्च किया। यह फंड ओपन-एंडेड रिटायरमेंट समाधान-आधारित स्कीम है, जिसकी लॉक-इन अवधि 5 वर्ष या रिटायरमेंट की उम्र (जो भी पहले हो) तक है। इस नये फंड ऑफर (एनएफओ) को 29 नवंबर, 2019 से 13 दिसंबर, 2019 तक सब्सक्राइब किया जा सकेगा।
रिटायरमेंट की प्लानिंग देश के कामकाजी आयु वर्ग वालों के लिए धीरे-धीरे एक प्रमुख समस्या बनती जा रही है, चूंकि उनके पास रिटायरमेंट के बाद लंबी जिंदगी जीने की चुनौती होती है। औपचारिक सामाजिक सुरक्षा और बदलती परंपरागत सहायक पारिवारिक संरचनाओं के मद्देनजर, यह चुनौती गंभीर बन जाती है। एक्सिस एएमसी द्वारा बाजार पर कराये गये एक अध्ययन के निष्कर्षों से इस स्थिति पुष्टि की हुई है। इस अध्ययन के दौरान विभिन्न पृष्ठभूमियों और अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों से संपर्क किया गया, जिनमें से सभी ने रिटायरमेंट को लेकर अपनी तैयारी से जुड़ी चिंताएं जाहिर की। लोग चाहते हैं कि रिटायरमेंट के बाद भी वो आत्मनिर्भर बने रहें और साथ ही, वो नहीं चाहते कि रिटायरमेंट के चलते उनकी जीवनशैली में कोई बदलाव आये।
इन चुनौतियों को लेकर बढ़ती जागरूकता के साथ, लोगों को उनकी सहायता हेतु सही वित्तीय समाधान की जरूरत अधिकाधिक महसूस हो रही है। एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड को निवेशकों को उक्त सहायता हेतु विशिष्ट तरीके से डिजाइन किया गया है। इस फंड की कई विशेषताएं हैं, जैसे-लचीले जोखिम प्रोफाइल्स वाले अलग-अलग निवेश प्लान्स, विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में मजबूत फंड प्रबंधन क्षमताएं, कर पर छूट, रिटायरमेंट के बाद की आय के लिए फंड के उपयोग की छूट और साथ ही, दीर्घकालिक सिप निवेशकों के लिए जीवन सुरक्षा उपलब्ध है, ताकि उन्हें उनके रास्ते पर अनुशासित बने रहने हेतु प्रोत्साहित किया जा सके।
एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स प्लान की लॉक-इन अवधि पांच साल या रिटायरमेंट की उम्र (जो भी पहले हो) तक है। निवेशकों की विभिन्न जोखिम प्रोफाइल्स को ध्यान में रखते हुए, इस फंड में तीन निवेश विकल्प हैं - एग्रेसिव प्लान जिसमें 65-80 प्रतिशत निधि इक्विटी में निवेश की जायेगी, डाइनैमिक प्लान जिसमें 65-100 प्रतिशत निधि को परिवर्तनात्मक तरीके से इक्विटी में निवेश किया जायेगा और कंजर्वेटिव प्लान 40-80 प्रतिशत निधि को डेब्ट में निवेश किया जायेगा। रिटायरमेंट फंड जैसे दीर्घकालिक समाधान उपलब्ध कराते समय, विभिन्न जोखिम प्रोफाइल्स के लिए अलग-अलग विकल्प होना अत्यावश्यक है। इसका कारण यह है कि निवेशकों की जोखिम प्रोफाइल उनकी उम्र और परिस्थिति के आधार पर बदलती रहती है। उदाहरण के लिए, जब निवेशकों के रिटायरमेंट की उम्र करीब आने लगती है, तो जोखिम लेने की उनकी क्षमता कम हो जाती है और इसलिए, उन्हें कम जोखिम वाले निवेश विकल्प की आवश्यकता होती है। साथ ही, युवा निवेशक जिनके रिटायर होने में काफी समय है, वो अधिक जोखिम उठा सकते हैं, और उनके लिए आवश्यक है कि वो ऐसे निवेश विकल्प पर ध्यान दें जो संपत्ति सृजन पर केंद्रित हो।
आई-प्लस सिप इंश्योरेंस
इस फंड की अनूठी एवं नई विशेषता यह है कि इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि निवेशक का दीर्घकालिक योजनाबद्ध निवेश अज्ञात जोखिम के शिकार न हों। आई-प्लस सिप इंश्योरेंस निवेशकों को निःशुल्क जीवन सुरक्षा प्रदान करता है, जो कि उनके दीर्घकालिक सिप की शेष वचनबद्धता के बराबर है। इसकी इस खूबी के चलते, निवेशकों के मन को सुकून मिलेगा, क्योंकि वो अपने परिवार एवं आश्रितों को ध्यान में रखते हुए दीर्घकालिक निवेश प्लान्स बनाते हैं। एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड द्वारा यह इंश्योरेंस प्रदान किया जायेगा।
एक्सिस एएमसी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, चंद्रेश कुमार निगम ने बताया, ‘‘एक्सिस एएमसी ने हमेशा से ऐसे उपयुक्त समाधान उपलब्ध कराने पर जोर दिया है, जो हमारे निवेशकों की आवश्यकताओं व आकांक्षाओं के अनुरूप हों। एक्सिस रिटायरमेंट सेविंग्स फंड निवेशकों को उनके वित्तीय प्लान के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से को क्रियान्वित करने में सहायता प्रदान करने हेतु बढ़ाया गया एक छोटा-सा कदम है। आगे, हमने इस बात को ध्यान में रखते हुए इस प्रोडक्ट को डिजाइन किया है, कि प्रत्येक निवेशक को उनके लिए उपयुक्त सर्वोत्तम प्लान उपलब्ध करा सकें। टिकाऊ दीर्घकालिक रिटर्न्स पर केंद्रित एक्सिस एएमसी की निवेश सोच के मद्देनजर, हमें उम्मीद है कि हम निवेशकों को खुशी-खुशी रिटायर होेने में मदद कर सकेंगे।’’




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad