पवन मुंजाल को एशिया पेसिफिक गोल्फ हाल ऑफ फेम में शामिल किया गया - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, November 8, 2019

पवन मुंजाल को एशिया पेसिफिक गोल्फ हाल ऑफ फेम में शामिल किया गया



 PAWAN MUNJAL INDUCTED INTO ASIA PACIFIC GOLF HALL OF FAME


नई दिल्‍ली,  हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन डॉ. पवन मुंजाल को औपचारिक रूप से एशिया पेसिफिक गोल्फ हाल ऑफ फेम में शामिल किया गया है।

गोल्फ के लिये डॉ. मुंजाल का सहयोग और प्रतिबद्धता जगजाहिर है और उन्हें यह सम्मान बुधवार की शाम को 2019 एशियन गोल्फ अवार्ड्स प्रदान करने के लिए गुरूग्राम के डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में आयोजित एक भव्‍य समारोह में दिया गया।
एशिया पेसिफिक गोल्फ हाल ऑफ फेम में, डॉ. मुंजाल जैक निकलॉसगैरी प्लेयर महान गोल्फर्स और गोल्फ जगत की अन्‍य प्रमुख हस्तियों, जैसे विश्व के सबसे बड़े गोल्फ रिसॉर्ट मिशन हिल्स के संस्थापक डॉ. डेविड चू की सूची में शामिल हो गए हैं।
डॉ. मुंजाल को यह सम्मान एशिया के साथ-साथ पूरे विश्व में इस खेल के उत्थान में अपनी अद्वितीय भूमिका के लिये मिला है। इस खेल के लिये उनकी प्रतिबद्धता द्वारा संचालित, हीरो मोटोकॉर्प वर्तमान में सभी तीन अंतर्राष्ट्रीय गोल्फिंग टूर्स - द पीजीए टूरद यूरोपीयन टूर और एशियन टूर का प्रमुख भागीदार है।

डॉ. मुंजाल का एशिया पेसिफिक गोल्फ हाल ऑफ फेम में शामिल होना चीन के शेनझेन में स्थित डॉ. डेविड चू गोल्फ म्यूजियम में स्थायी रूप से स्थापित होगाजो कि हाल ऑफ फेम का नया घर है।

इस अवसर पर डॉ. पवन मुंजाल ने कहा‘‘इतना प्रतिष्ठित सम्मान मिलना सच में एक सुखद अनुभूति है। हम लगभग दो दशकों से गोल्फ से जुड़े हैं और बीतते वर्षों के साथ यह भागीदारी विश्व के विभिन्न भागों में पहुँची है। यह सम्मान इस खेल को बढ़ावा देने और युवाओं को उनकी क्षमता पहचानने तथा वैश्विक मंचों तक पहुँचने में मदद हेतु प्रतिबद्ध रहने के लिए अतिरिक्‍त प्रोत्‍साहन देता है।’’
एशिया पेसिफिक गोल्फ ग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माइक सेबैस्टियन ने कहा‘‘डॉ. पवन मुंजाल को सम्मानित करना और उन्हें गोल्फ जगत के महानतम व्यक्तित्वों में शामिल करना हमारे लिये गर्व की बात है। उन्होंने गोल्फ को बहुत सहयोग दिया हैराष्ट्र निर्माण में अमूल्य योगदान दिया है और भारत तथा विश्व के कई अन्य भागों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिये उनकी प्रतिबद्धता मजबूत है और यह सम्मान इन सभी कार्यों के लिये है।’’
डॉ. मुंजाल बहामास के एल्बेनी में पीजीए द्वारा अनुमोदित टाइगर वूड्स इनविटेशनल इवेंट ‘हीरो वर्ल्ड चैलेन्ज’ की सह-मेजबानी करते हैंजोकि विश्व के सबसे प्रतिष्ठित गोल्फ टूर्नामेन्ट्स में से एक है। वह ‘हीरो चैलेन्ज’ की मेजबानी भी करते हैंजो एक खोजपरक वन-होल नॉकआउट कॉन्टेस्ट हैजिसे तीन प्रमुख यूरोपीयन टूर इवेंट्स में रोशनी में खेला जाता है।

वर्ष 2006 से हीरो मोटोकॉर्प हीरो इंडियन ओपन फॉर मेन - जिसे एशियन टूर और यूरोपीयन टूर का सह-अनुमोदन प्राप्त हैऔर हीरो वीमन्स इंडियन ओपनजो वर्ष 2010 से लेडीज यूरोपीयन टूर का भाग है, का टाइटल स्पॉन्सर है। हीरो मोटोकॉर्प महिलाओं के लिये भारत के घरेलू प्रो टूर का स्पॉन्सर भी है।

डॉ. मुंजाल हमेशा से विश्वभर में गोल्फर्स के लिये बड़े सहयोगी और प्रमोटर भी रहे हैं। डॉ. मुंजाल ने अनिरबन लाहिरीशिव कपूर और शर्मिला निकोलेट जैसे शीर्ष गोल्फर्स को सहयोग दिया है और यह हीरो मोटोकॉर्प के ब्राण्ड एम्बेसेडर रहे हैं। महान गोल्फर और 16 बार के प्रमुख विजेता टाइगर वूड्स हीरो मोटोकॉर्प के ग्लोबल कॉर्पोरेट पार्टनर हैं।

गोल्फ के अलावा डॉ. मुंजाल भारत और विश्व में फुटबॉलफील्ड हॉकी और क्रिकेट के भी सबसे बड़े प्रमोटर्स में से एक रहे हैं।

डॉ. मुंजाल भारत के अग्रणी कॉर्पोरेट लीडर्स में से एक हैंजिन्होंने वृद्धिसामाजिक-आर्थिक प्रगति और प्रौद्योगिकी सम्बंधी नवोन्मेष पर काम किया है। उनके नेतृत्व में,  हीरो को वर्ष 2001 में विश्व की नंबर दुपहिया कंपनी (एक वर्ष में किसी कंपनी द्वारा बेचे गये परिमाण के लिहाज से) की प्रतिष्ठित उपाधि मिली थी और लगातार 18 वर्षों से हीरो ने इस पोजीशन को बनाये रखा है।

भारत के घरेलू मोटरसाइकल बाजार में हीरो मोटोकॉर्प की हिस्सेदारी लगभग 50 प्रतिशत है और कंपनी ने अब तक संचयी रूप से लगभग 90 मिलियन मोटरसाइकल्स और स्कूटर्स बेचे हैं। वास्‍तव में एक मल्‍टीनेशनल कंपनी के तौर पर, हीरो मोटोकॉर्प की तीव्र वृद्धि में डॉ. मुंजाल के नेतृत्व का बड़ा योगदान हैऔर इसने एशियाअफ्रीका और दक्षिण तथा मध्य अमेरिका के 37 देशों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है।

हीरो मोटोकॉर्प को टेक्‍नोलॉजी का पावरहाउस बनाने के डॉ. मुंजाल के लक्ष्य के अनुसार,  कंपनी ने उत्तर भारत के राज्य राजस्थान के जयपुर शहर में हीरो सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी (CIT) नामक एक विश्व स्तरीयअत्याधुनिकशोध डिजाइन एवं विकास केन्द्र की स्थापना की है। विश्व के 600 से अधिक इंजिनियर विश्वभर के बाजारों के ग्राहकों के लिये परिवहन समाधानों के डिजाइन और विकास में संलग्न हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad