हीरो मोटोकॉर्प ने पेश की देश की पहली 100-CC BS-VI मोटरसाइकिल - Karobar Today

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, December 31, 2019

हीरो मोटोकॉर्प ने पेश की देश की पहली 100-CC BS-VI मोटरसाइकिल



 HERO MOTOCORP INTRODUCES COUNTRY’S FIRST 100-CC BS-VI MOTORCYCLE





नई दिल्ली। दो-पहिया वाहन निर्माता हीरो मोटोकॉर्प ने एंट्री सेगमेंट में पहली BS-VI मोटरसाइकिल - HF डीलक्‍स BS-VI को लॉन्‍च किया है। इसकी पेशकश अपने ग्राहकों के लिये एक रोमांचक एवं समग्र BS-VI प्रोडक्‍ट पोर्टफोलियो को शुरू करने की कंपनी की प्रतिबद्धता को मजबूत बना रही है।
HF डीलक्‍स BS-VI के लिये डिस्‍पैच की शुरूआत बहुत जल्‍दी ही होने वाली है। कंपनी ने अपना पहला BS-VI उत्‍पाद - स्‍प्‍लेंडर आइस्‍मार्ट लॉन्‍च कर दिया है और इस तरह नयी उत्सर्जन व्यवस्था में माइग्रेट करते हुये हीरो मोटोकॉर्प द्वारा निभाई जा रही नेतृत्‍वकारी भूमिका को फिर से मजबूत बना रही है।
इन उत्‍पादों के लगातार एक के बाद एक आने के साथ, हीरो मोटोकॉर्प द्वारा अपने BS-VI उत्‍पादों के पोर्टफोलियो को तेजी से उन्नत किया जा रहा है। साथ ही इसकी योजना बहुत जल्‍द अपनी पूरी रेंज को BS-VI नियमों के अनुरूप बनाने की भी है।
एंट्री सेगमेंट में HF डीलक्‍स भारत की सर्वाधिक सफल एवं प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल है। यह देश में हीरो मोटोकॉर्प शोरूम्‍स में एक आकर्षक कीमत में उपलब्‍ध होगी। इसकी बिक्री जनवरी 2020 से शुरू होगी। सेल्‍फ-स्‍टार्ट एलॉय व्‍हील वैरिएंट के लिये इसकी कीमत 55,925 रूपये और सेल्‍फ-स्‍टार्ट एलॉय-व्‍हील i3S वैरिएंट के लिये इसकी कीमत 57,250 रूपये है। (दोनों ही कीमतें एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली हैं।)
उत्‍कृष्‍ट  परफॉर्मेंस और ईंधन-दक्षता के मूल ब्रांड DNA को बनाये रखने के अलावा, नई HF डीलक्‍स BS-VI अब 'एक्‍ससेंस टेक्‍नोलॉजी' (10 सेंसर्स) के साथ प्रोग्राम्‍ड फ्यूल-इंजेक्‍शन द्वारा संचालित है। यह पहले से ज्‍यादा ईंधन दक्षता (9% अधिक), सहज ऐक्‍सीलरेशन, ज्‍यादा स्‍मूद राइड और कहीं भी एवं कभी भी आसानी से स्टार्ट होने (ठंढ में भी आसानी से शुरू होती है) की खूबियां उपलब्‍ध कराती है।
विक्रम कासबेकर, एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर- ऑपरेशन्‍स (प्‍लांट्स) और चीफ टेक्‍नोलॉजी ऑफिसर, हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि, ''हीरो मोटोकॉर्प में हम BS-VI नियमों में सुचारू रूप से स्‍थानांतरित करने की दिशा में काम कर रहे हैं। यह ट्रांजिशन सिर्फ हमारे लिये ही नहीं, बल्कि हमारे सभी हितधारकों, इंडस्‍ट्री और सबसे महत्‍वपूर्ण हमारे ग्राहकों के हित में है। हम ट्रांजिशन फेज के आखिरी चरण में हैं और हमारे पोर्टफोलियो में प्रमुख उत्‍पादों जैसे कि HF डीलक्‍स को अब ट्रांसमिट किया जा रहा है, ताकि सुचारू रैम्‍प-अप सुनि‍श्चित किया जा सके। हमारे पास अब बहुत कम BS-IV वाहन बचे  हैं और आगे इनकी जगह नहीं भरी जायेगी । हम आने वाले हफ्तों में काफी संख्या BS-VI उत्‍पादों की पेशकश करेंगे।
इस अवसर पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुये मालो ले मैसन, हेड-ग्‍लोबल प्रोडक्‍ट प्‍लानिंग, हीरो मोटोकॉर्प ने कहा कि, ''HF डीलक्स भारत में सबसे चर्चित एंट्री सेगमेंट मोटरसाइकिल है। इस बाइक के 2 मिलियन से ज्‍यादा यूनिट पहले ही बिक चुकी हैं और इस कैटेगरी में इसकी दो-तिहाई से अधिक की बाजार हिस्‍सेदारी है। प्रोग्राम्‍स FI टेक्‍नोलॉजी द्वारा पावर्ड नई HF डीलक्‍स BS-VI के साथ हमने मोटरसाइकिल की परफॉर्मेंस एवं दक्षता को और भी बेहतर बनाया है। हमने अब क्विक सक्‍सेशन में दो नई BS-VI मोटरसाइ‍किल्‍स को लॉन्‍च किया है और हम अपने पूरे पोर्टफोलियो को नये नियमों के अनुरूप जल्‍द ही तेजी से बदलने के लिये प्रतिबद्ध हैं।”
नये HF डीलक्‍स को राजस्‍थान के जयपुर में स्थित कंपनी के आरएंडडी हब सेंटर ऑफ इनोवेशन एंड टेक्‍नोलॉजी (CIT) में पूरी तरह से आतंरिक स्रोतों से डिजाइन एवं विकसित किया गया है।
हीरो मोटोकॉर्प मोटरसाइकिल सेगमेंट में बाजार अग्रणी है और बाजार में इसकी हिस्‍सेदारी 60% से भी अधिक है।
नई HF डीलक्‍स BS-VI
BS-VI अनुकूलित FI इंजन
नई HF डीलक्‍स BS-VI की पेशकश 'एक्‍ससेंस टेक्‍नोलॉजी' (10 सेंसर्स) के साथ एक 100cc BS-VI अनुकूलित प्रोग्राम्‍ड फ्यूल इंजेक्‍शन इंजन के साथ की गई है, जो 8000 RPM पर 7.94 BHP का जबरदस्‍त पावर आउटपुट और 6000 RPM पर 8.05 NM के टॉर्क-ऑन-डिमांड प्रदान करता है। नई और पहले से बेहतर HF डीलक्‍स BS-VI की ईंधन दक्षता 9% अधिक है और वह भी बेहतर परफॉर्मेंस (+6% तेज एक्‍सीलिरेशन), निरंतर स्‍टार्ट-एबिलिटी (ठंढ के दिनों में भी) और पहले से ज्‍यादा लंबी इंजन लाइफ के साथ। नये मोटरसाइकिल में हीरो का रिवॉल्‍यूशनरी i3S (आइडल स्‍टार्ट-स्‍टॉप सिस्‍टम) लगा है।
उत्‍कृष्‍ट ड्राइव और कंट्रोल
इसमें प्रोग्राम किया गया FI सिस्‍टम भार की विभिन्‍न अवस्थाओं में बिल्‍कुल सटीक एयर-फ्यूल मिक्‍चर डिलीवरी सुनिश्चित करता है, जिससे इसे चलाना और भी आसान बन जाता है। इसके साथ ही यह एयर और फ्यूल मिक्‍सचर (सेंसर्स एवं ECU के जरिये) का निरंतर एवं रियल-टाइम एडजस्‍टमेंट भी सुनिश्चित करता है, जो अधिक शॉर्प थ्रोटल रेस्‍पॉन्‍स के लिये इंजन लोड एवं एंबियंट कंडिशन्‍स पर आधारित है। यह सिस्‍टम अधिक प्रभावी कम्बशन को सक्षम बनाता है, जिसके परिणाम स्‍वरूप उच्‍च ईंधन दक्षता और अधिक स्‍वच्‍छ उत्‍सर्जन प्राप्‍त होता है। यह सिस्‍टम मेंटेनेंस-फ्री है और आसानी से टूटता नहीं है। 165mm ग्राउंड क्‍लीयरेंस और 1235mm व्‍हीलबेस के साथ, यह बाइक अधिक स्‍टैबिलिटी के साथ सुपीरियर राइड देती है। इसके अतिरिक्‍त, हाई टेंसाइल स्‍टील फ्रेम मजबूती, सुदृढ़ता और रिस्‍पॉन्सिव हैंडलिंग की पेशकश करता है।
नई और बेहतर स्‍टाइल
HF डीलक्‍स BS-VI की पेशकश बिल्‍कुल नये ग्राफिक्‍स और कलर्स के साथ की गई है। यह मोटरसाइकिल रेड के साथ ब्‍लैक, पर्पल के साथ ब्‍लैक, ग्रे के साथ ब्‍लैक के ट्रेंडी कॉम्बिनेशन्‍स और टेक्‍नो ब्‍लू एवं ग्रीन के साथ हैवी ग्रे के दो नये कलर स्‍कीम्‍स में उपलब्‍ध है।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad